अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: कोरोना से ठंडी पड़ी आइस्क्रीम-सॉफ्ट ड्रिंक की मांग,पेट्रोल-डीजल की महंगाई से नहीं मिल रही राहत

कोरोना ने चालू सीजन में 20 लाख टन चीनी की खपत में चपत लगा दी है, जिसकी कसक उद्योग को बनी हुई है। राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत लगातार 15 दिनों तक बढ़ने के बाद रविवार को यह एक नए सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना से 20 लाख टन नहीं बिकी चीनी, ठंडी पड़ी आइस्क्रीम, सॉफ्ट ड्रिंक की मांग

देश के विभिन्न हिस्सों में होटल, कैंटीन, ढाबा, रेस्तरां खुलने से चीनी की मांग में भी धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने लगी है, जिससे नकदी के संकट से जूझ रही चीनी मिलों की आर्थिक सेहत सुधरने की उम्मीद जगी, लेकिन कोरोना ने चालू सीजन में 20 लाख टन चीनी की खपत में चपत लगा दी है, जिसकी कसक उद्योग को बनी हुई है।

कोरोना वायरस के प्रसार पर लगाम लगाने के मकसद से केंद्र सरकार ने जब 25 मार्च से देश में पूर्ण बंदी की घोषणा की थी, उस समय भी देश की तमाम चीनी मिलें चल रही थीं और उत्पादन, आपूर्ति व विपणन कार्य पर कोई रोक नहीं थी, लेकिन होटल, रेस्तरां, कैंटीन, मॉल, सिनेमा हॉल आदि के बंद होने से आइस्क्रीम और सॉफ्ट ड्रिंक की बिक्री में भारी गिरावट आई, जिसका असर चीनी उद्योग पर पड़ा।

सुमित बाली का आईआईएफएल फायनेंस के सीईओ पद से इस्तीफा

सुमित बाली ने बेहतर अवसर के लिए आईआईएफएल फायनेंस के सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया है। सीईओ की जिम्मेदारी अब कार्यकारी चेयरमैन निर्मल जैन संभालेंगे।

आईआईएफएल ने शेयर बाजारों में एक फाइलिंग में कहा है, "सुमित बाली ने करियर के दूसरे अवसरों के लिए कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद से इस्तीफा दे दिया है।"

कंपनी ने कहा है कि कंपनी के निदेशक मंडल ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और वह 30 जून को कार्य अवधि समाप्त होने पर सेवा से मुक्त हो जाएंगे।

निदेशक मंडल की सिफारिश पर कार्यकारी चेयरमैन निर्मल जैन कंपनी के प्रबंधन की निगरानी करने के लिए सीईओ की जिम्मेदारी संभालने को सहमत हो गए हैं।

दिल्ली में डीजल की कीमत पिछले 15 दिनों में 8.88 रुपये प्रति लीटर बढ़ी

राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत लगातार 15 दिनों तक बढ़ने के बाद रविवार को यह एक नए सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गई है। दिल्ली में रविवार को 60 पैसे की बढ़ोतरी के साथ डीजल 78.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। सात जून को 80 दिनों के बाद दैनिक मूल्य संशोधन के लिए गतिशील मूल्य निर्धारण प्रणाली फिर से शुरू हुई, जिसके बाद से राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत में 8.88 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

इस बढ़ोतरी के साथ, पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बीच का अंतर अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया है। दिल्ली में डीजल की कीमत पेट्रोल की कीमत से महज एक रुपये से भी कम है।

ईंधन दरों में वृद्धि महानगरों में समान रही है।

मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में डीजल क्रमश: 76.69 रुपये, 75.80 रुपये और 73.61 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि पिछली कीमत क्रमश: 76.11 रुपये, 75.29 रुपये और 73.07 रुपये थी।

बीते 4 साल लॉन्य 92 फीसदी आइफोन अब आईओएस 13 पर चल रहे

एप्पल ने अपने आईओएस डिवाइस के आंकड़े जारी किए। इसमें आईओएस 13 भी शामिल है, जिससे पता चलता है कि वर्तमान अपडेट, अब पिछले चार वर्षों में पेश किए गए सभी आईफोन के 92 प्रतिशत फोन में इंस्टाल्ड है। पिछले चार वर्षों में रिलीज किए गए फोन में 7 फीसदी आईओएस 12 और 2 फीसदी आईओएस के वर्जन में चल रहे हैं।

सभी आईफोन सहित, जो चार साल के पहले से रिलीज हुए हैं, उनमें 81 प्रतिशत डिवाइस में आईओएस 13 इंस्टाल्ड है, जबकि 13 प्रतिशत में आईओएस 12 और 6 प्रतिशत डिवाइस में आईओएस का पुराना वर्जन इंटाल्ड है।

पिछले 4 वर्षों में पेश किए गए सभी आईपैड में से लगभग 93 प्रतिशत डिवाइस में आईपैडओएस सपोर्ट करता है। वहीं 5 प्रतिशत में आईओएस 12 और 1 प्रतिशत आईपैड पुराना आईओएस वर्जन द्वारा संचालित है।

सरफेस डुओ के लिए एंड्रॉएड-11 अपडेट पर काम कर रही माइक्रोसॉफ्ट : रिपोर्ट

माइक्रोसॉफ्ट जुलाई के अंत में एंड्रॉएड-10 के साथ अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन सरफेस डुओ को लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी द्वारा इसे बाद में एंड्रॉएड-11 में अपडेट किए जाने की भी संभावना है। विंडोज लेटेस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ड्यूल-स्क्रीन डिवाइस के लिए एंड्रॉएड-11 पर काम करना शुरू कर दिया है और लॉन्च के कुछ महीनों के भीतर इसे अपडेट कर दिया जाएगा।

एंड्रॉएड का अगला वर्जन संभवत: सितंबर में आधिकारिक किया जाएगा और तब संभावित सरफेस डुओ मालिक डिवाइस पर इसकी उम्मीद कर सकते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, तकनीकी दिग्गज अपने एज और आउटलुक एप्स को डुओ के डबल-स्क्रीन सेटअप के साथ मूल रूप से संगत बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय