अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: फिर बढ़े पेट्रोल के दाम और BSNL की सेहत के लिए भारी पड़ रहा आत्मनिर्भर भारत अभियान!

पीएम मोदी ने देश में ही मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत की है। लेकिन यह अभियान सार्वजनिक कंपनी BSNL के लिए भारी पड़ रहा है। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन के विराम के बाद गुरुवार को फिर वृद्धि दर्ज की गई।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

रवि प्रकाश

BSNL की सेहत के लिए भारी पड़ रहा आत्मनिर्भर भारत अभियान!

पीएम मोदी ने देश में ही मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत की है। लेकिन यह अभियान सार्वजनिक कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के लिए भारी पड़ रहा है। दरअसल BSNL के 4जी नेटवर्क के लिए घरेलू कंपनियां जो टेंडर डाल रही हैं, वह पहले चीनी कंपनियों के द्वारा डाले जाने वाले सबसे कम कीमत के टेंडर से करीब 90 फीसदी ज्यादा है। गौरतलब है कि बीएसएनएल की आर्थिक हालत पहले से ही खस्ता है, पिछले कई साल से उसे हजारों करोड़ रुपये के घाटे का सामना करना पड़ रहा है। इस साल जुलाई में बीएसएनएल ने हुवावे और जेटीई जैसी चीनी कंपनियों के टेंडर रद्द कर दिये थे।

एक दिन के विराम के बाद फिर बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम़, 49 डॉलर पर ब्रेंट


पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन के विराम के बाद गुरुवार को फिर वृद्धि दर्ज की गई। तेल विपणन कंपनियों ने देश के चार प्रमुख महानगर दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 10 से 11 पैसे जबकि डीजल के दाम में 20 से 22 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। उधर कच्चे तेल की तेजी को देखते हुए पेट्रोल और डीजल के और महंगे होने की संभावना बनी हुई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 49 डॉलर प्रति बैरल के करीब चला गया है और कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीदों से तेल में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 81.70 रुपये, 83.26 रुपये, 88.40 रुपये और 84.74 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।


सेंसेक्स 432 अंक चढ़कर 44,260 पर बंद, निफ्टी में 1 फीसदी की बढ़त

श के शेयर बाजार में गुरुवार को उतार-चढ़ाव के बीच कारोबार हुआ, लेकिन सत्र के आखिरी दौर में जोरदार लिवाली आने से सेंसेक्स बीते सत्र से 431.64 अंकों यानी 0.98 फीसदी की तेजी के साथ 44,259.74 पर बंद हुआ और निफ्टी भी 128.60 अंकों यानी एक फीसदी की बढ़त बनाकर 12,987 पर ठहरा। बीएसई के तेल व गैस को छोड़कर बाकी सभी सेक्टरों में तेजी रही जबकि धातु सेक्टर का सूचकांक चार फीसदी से ज्यादा की उछाल के साथ बंद हुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 139.49 अंकों की तेजी के साथ 43,967.59 पर खुला और दिनभर के कारोबार के दौरान 44,361.78 तक उछला जबकि सेंसेक्स का निचला स्तर 43,582.40 रहा।

भारत में 10,399 रुपये का नोकिया 2.4 स्मार्टफोन लॉन्च


एचएमडी ग्लोबल के स्वामित्व वाली हैंडसेट निर्माता कंपनी नोकिया ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने अपने बजट स्मार्टफोन नोकिया 2.4 को 10,399 रुपये कीमत पर भारत में लॉन्च किया है। नोकिया 2.4 में डस्क, फजॉर्ड और चारकोल जैसे कलर ऑप्शन होंगे और यह इस गुरुवार से नोकिया डॉट कॉम/फोन्स पर ऑनलाइन और रिटेल आउटलेट्स, फ्लिपकार्ट, एमेजॉन पर 4 दिसंबर से उपलब्ध होगा।

स्मार्टफोन में 6.5 इंच का एचडी प्लस (720बाय 1,600 पिक्सल) डिस्प्ले है। इस फोन की साइज 165.85बाय76.30बाय8.69 मिमी है और वजन 189 ग्राम है।

फोन में 3जीबी रैम और 64जीबी की इंटरनल स्टोरेज है। एचएमडी ग्लोबल के वाइस प्रेसिडेंट, सनमीत सिंह कोचर ने एक बयान में कहा, "हमने नाइट मोड और पोट्र्रेट मोड के साथ एआई कैमरा जैसे हाई-एंड फीचर्स को शामिल किया है। बड़ी स्क्रीन और अतिरिक्त सुरक्षा दी गई है, साथ ही एक बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट सेंसर शामिल है।"


वेस्टर्न यूरोप के स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग ने शीर्ष में बनाई जगह


पश्चिमी यूरोप के स्मार्टफोन बाजार में साल की तीसरी तिमाही में भी सैमसंग ने सूची में अपने लिए शीर्ष स्थान को बरकरार रखा है और यह क्रम सेल में गिरावट होने के बाद भी कंपनी ने जारी रखा हुआ है। गुरुवार को प्रदर्शित एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। इंडस्ट्री रिसर्चर इंटरनेशनल डेटा कॉर्प (आईडीसी) के मुताबिक, 35.6 फीसदी बाजार में हिस्सेदारी के साथ जुलाई से सितंबर तक की अवधि में दक्षिण कोरिया की इस दिग्गज तकनीकि कंपनी ने वेस्टर्न यूरोप के मार्केट में 1.03 करोड़ स्मार्टफोन की शिपिंग की है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि पिछले साल के मुकाबले यह आंकड़े कुछ कम हैं, क्योंकि उस दौरान कंपनी ने 35.8 फीसदी मार्केट शेयर के साथ 1.1 करोड़ स्मार्टफोन की शिपिंग की थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia