जनता को बजट के बाद लगा महंगाई का झटका, देश में बढ़े LPG सिलिंडर और पेट्रोल-डीजल के दाम

तेल कंपनियों ने आम जनता को झटका दिया है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों बढ़ोतरी के साथ ही एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर के दाम भी बढ़ा दिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

विनय कुमार

बजट के बाद जनता को महंगाई का झटका लगा है। देश में एलपीजी सिलिंडर और पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए हैं। तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में 35-35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। दिल्ली में पेट्रोल 86.65 रुपये लीटर हो गया है। वहीं, एलपीजी सिलिंडर के दाम 25 रुपये बढ़ गए हैं।

पेट्रोल और डीजल के दाम में 1 सप्ताह बाद गुरुवार को फिर वृद्धि दर्ज की गई। पेट्रोल का भाव देश की राजधानी दिल्ली में फिर एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। दिल्ली में पेट्रोल 86.65 पैसे और डीजल 76.83 पैसे प्रति लीटर हो गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि हुई है। पेट्रोल का भाव दिल्ली में 35 पैसे, कोलकाता में 32 पैसे, मुंबई में 34 पैसे और चेन्नई में 31 पैसे प्रति लीटर बढ़ा है। वहीं डीजल के दाम में दिल्ली में 35 पैसे, कोलकाता में 33 पैसे, मुंबई में 37 पैसे और चेन्नई में 33 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। आम बजट 2021-22 में पेट्रोल और डीजल पर नये उपकर लगाए जाने पर हालांकि दाम नहीं बढे थे, मगर अब कच्चे तेल में तेजी से बढने लगे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी बनी हुई है। ब्रेंट का दाम 59 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया है।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश करते हुए पेट्रोल पर 2.5 रुपये और डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर की दर से कृषि और बुनियादी ढांचा विकास उपकर (एआईडीसी) लगाने का एलान किया।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव गुरुवार को बढ़कर क्रमश: 86.65 रुपये, 88.01 रुपये, 93.20 रुपये और 89.13 रुपये प्रति लीटर हो गया है। डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में बढ़कर क्रमश: 76.83 रुपये, 80.41 रुपये, 83.67 रुपये और 82.04 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।


दूसरी ओर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट के मुताबिक आज यानी 4 फरवरी से उपभोक्ताओं को 14 किलोग्राम वाले नॉन सब्सिडी घरेलू गैस सिलेंडर के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। इस बार 25 रुपये प्रति सिलिंडर बढ़ाए गए हैं। इसके लिए दिल्ली में 719 रुपये प्रति सिलेंडर, कोलकाता में 745.50 रुपये प्रति सिलेंडर, मुंबई में 710 और चेन्नई में 735 रुपये प्रति सिलेंडर देना होगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia