अर्थ जगत: टमाटर के बाद आटा-दाल के बढ़ते दामों ने बिगाड़ा आम आदमी का बजट और भारत में आईफोन की रिकॉर्ड बिक्री!

सब्जी-फलों के दामों ने लोगों की परेशानी बढ़ा रखी थी। दूसरी तरफ आटा-दाल के दाम ने भी लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि आईफोन की जबरदस्त बिक्री के कारण भारत में जून तिमाही में एप्पल ने रिकॉर्ड बनाया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

टमाटर के बाद आटा-दाल के बढ़ते दामों ने भी बिगाड़ा आम आदमी के रसोई का बजट

सब्जी-फलों के दामों ने लोगों की परेशानी बढ़ा रखी थी। दूसरी तरफ आटा-दाल के दाम ने भी लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। आम आदमी का बजट पूरी तरीके से बिगड़ चुका है।

दरअसल, एक तरफ टमाटर और सब्जियों के दाम ने जायका पहले ही खराब कर दिया था, अब दूसरी तरफ रोजमर्रा इस्तेमाल होने वाले चावल, आटा और दाल ने भी स्वाद को बेस्वाद कर रखा है। आटा-दाल के साथ-साथ सबसे ज्यादा मसालों में तेजी आई है। किराना स्टोर से मिले दामों को अगर मिलाया जाए तो बीते तीन महीने में दाल-चावल और आटा के दामों में काफी वृद्धि हुई है, जो आम आदमी की जेब पर भारी पड़ रही है।

तुअर दाल फिलहाल 180 से 190 रुपए किलो चल रही है। इसका दाम तीन महीने पहले करीब 150 से 160 किलो था। अरहर दाल में भी बहुत ज्यादा वृद्धि हुई है। फिलहाल अरहर दाल 190 किलो है, जो तीन महीने पहले 150 रुपए किलो थी। यही स्थिति चना दाल की भी है। चना दाल फिलहाल 190 रुपए किलो है। तीन महीने पहले चना दाल 150 रुपए प्रति किलो था।

दालों के साथ-साथ आटा और चावल का रेट भी करीब 10 से 20 प्रतिशत बढ़ा है। अगर 5 किलो आटा के रेट की बात करें तो फिलहाल दाम 225 है। तीन महीने पहले दाम करीब 215 रुपए था। चावल की भी अलग-अलग किस्में हैं जिनके नाम अलग-अलग हैं। दुकानदार के मुताबिक तीन महीने में चावल के दामों में 10 से 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

लोकप्रिय चैटिंग प्लेटफॉर्म डिस्कॉर्ड ने 37 कर्मचारियों की छंटनी की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लोकप्रिय चैटिंग प्लेटफॉर्म डिस्कॉर्ड ने लगभग 37 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है, जो उसके कुल कार्यबल का 4 प्रतिशत है। द इंफॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, छंटनी ने मुख्य रूप से मार्केटिंग, टैलैंट और पब्लिक पॉलिसी टीमों को प्रभावित किया है। डिस्कॉर्ड के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया कि नौकरी में कटौती "कुछ व्यावसायिक इकाइयों के पुनर्गठन का हिस्सा" थी।

नौकरी में कटौती के तहत कुछ कर्मचारियों को कंपनी में ही दूसरी भूमिकाओं में ट्रांसफर कर दिया गया। ग्राफिक डिज़ाइन और इंटरटेनमेंट पार्टनरशिप पर काम करने वाले डिस्कॉर्ड कर्मचारियों ने लिंक्डइन और ट्विटर पर छंटनी के बारे में बात की। अप्रैल 2023 तक डिस्कॉर्ड में 900 से अधिक कर्मचारी थे। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म, जिसके 150 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, एक वॉयस और टेक्स्ट चैट प्लेटफ़ॉर्म है जो गेमर्स और किशोरों के लिए है।


क्वालकॉम इंडिया ने सवि सोइन को नियुक्त किया अध्यक्ष

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 चिप प्रमुख क्वालकॉम ने शुक्रवार को सवि सोइन को क्वालकॉम इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। वह क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी जिम कैथी को रिपोर्ट करेंगे। पांच वर्षों से क्वालकॉम इंडिया के अध्यक्ष रहे राजेन वागड़िया, अमेरिका के सैन डिएगो में क्वालकॉम मुख्यालय में स्थानांतरित होंगे, और वैश्विक वितरण और वैश्विक कैरियर रणनीति का नेतृत्व करने के लिए उपाध्यक्ष के रूप में एक नई भूमिका निभाएंगे।

क्वालकॉम इंडिया के अध्यक्ष के रूप में, सोइन मोबाइल, ऑटोमोटिव, सेमीकंडक्टर, औद्योगिक और आईओटी व  संचार बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में उद्योग भागीदारों और सरकार के साथ संबंधों को बढ़ावा देकर देश में कंपनी की रणनीति का नेतृत्व और क्रियान्वयन करने के प्रभारी होंगे।

आईफोन की बिक्री के दम पर हमने भारत में जून तिमाही में बनाया रिकॉर्ड : टिम कुक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि आईफोन की जबरदस्त बिक्री के कारण भारत में जून तिमाही में एप्पल ने रिकॉर्ड बनाया है। गुरुवार देर रात कंपनी के वित्तीय वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के नतीजों के दौरान, कुक ने कहा कि "इस वसंत में भारत में हमारे नए स्टोर का प्रदर्शन हमारी उम्मीदों से अधिक रहा"।

एप्‍पल ने इस साल अप्रैल में मुंबई और दिल्ली में अपने रिटेल स्टोर खोले, जिन्हें काफी समर्थन मिला। भारत की क्षमता पर एक प्रश्न पर, कुक ने कहा, “आप जानते हैं कि हमने भारत में जून तिमाही में राजस्व रिकॉर्ड बनाया और हमने दोहरे अंक में वृद्धि की। हमने तिमाही के दौरान अपने पहले दो खुदरा स्टोर भी खोले और निश्चित रूप से यह शुरुआती दौर में है, लेकिन वे हमारी उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।''

उन्होंने कहा कि कंपनी चैनल बनाने और देश में अपने डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ऑफर में अधिक निवेश करने पर काम करना जारी रखे हुए है। कुक ने कहा, "अगर आप इसे देखें, तो यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है और हमें वहां वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए और हम वहां अपनी वृद्धि से बहुत खुश हैं।"


महिंद्रा एंड महिंद्रा को पहली तिमाही में 2,773.73 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में 2,773.73 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ कमाया है। कंपनी ने शुक्रवार को वित्‍तीय परिणामों की घोषणा की। उसने अपनी तीन पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों के विलय की भी घोषणा की।

कंपनी ने शेयर बाजारों को बताया कि गत 30 जून को समाप्त तिमाही में उसकी कुल आय 25,025.95 करोड़ रुपये रही जो पिछले वित्‍त वर्ष की समान‍तिमाही में 19,952.88 करोड़ रुपये थी। इस दौरान उसका शुद्ध मुनाफा भी 1,403.61 करोड़ रुपये से बढ़कर 2,773.73 करोड़ रुपये हो गया। महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के निदेशक मंडल ने अपनी तीन पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों महिंद्रा हेवी इंजन लिमिटेड, महिंद्रा टू व्हीलर्स लिमिटेड और ट्रिंगो.कॉम लिमिटेड के विलय की योजना को भी मंजूरी दे दी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;