अर्थ जगत: दो दिनों की मंदी के बाद बाजार में लौटी रौनक और 2024 में सोना बनाएगा रिकॉर्ड

देश के प्रमुख बैंकों के मजबूत मासिक बिजनेस अपडेट के कारण दो दिनों की मंदी के बाद गुरुवार को बाजार में तेजी लौट आई। आईसीआईसीआई डायरेक्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोने की कीमतें 70,000 रुपये की नई ऊंचाई की ओर बढ़ने की संभावना है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

सोने की कीमतें 70,000 रुपये की नई ऊंचाई की ओर बढ़ने के आसार

आईसीआईसीआई डायरेक्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोने की कीमतें 70,000 रुपये की नई ऊंचाई की ओर बढ़ने की संभावना है, जबकि बढ़ती औद्योगिक मांग के बीच चांदी की कीमतें 85,000 रुपये तक बढ़ सकती हैं।

कमजोर डॉलर और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट के कारण सोने की कीमतें और बढ़ने की संभावना है। डॉलर और पैदावार में इस उम्मीद से गिरावट आई है कि यूएस फेड मार्च 2024 तक दरों में कटौती शुरू कर देगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि धीमी वैश्विक आर्थिक वृद्धि पर चिंताएं और मध्य पूर्व में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव अनिश्चितताओं के खिलाफ बचाव के रूप में सोने को मूल्यवान बना सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, केंद्रीय बैंकों द्वारा अपने भंडार में विविधता लाते हुए खरीदारी का सिलसिला जारी रखने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कमजोर मांग के कारण कच्चे तेल को 90 डॉलर के करीब बाधा का सामना करना पड़ेगा।

कोटक लाइफ इंश्योरेंस ब्रांच नेटवर्क का विस्तार करेगा

अर्थ जगत: दो दिनों की मंदी के बाद बाजार में लौटी रौनक और 2024 में सोना बनाएगा रिकॉर्ड

एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि 30 और शाखाएं (ब्रांच) खोलने के लाइसेंस के साथ, निजी जीवन बीमाकर्ता कोटक लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (कोटक लाइफ) इस साल अपने वितरण नेटवर्क का विस्तार करेगी। कंपनी की वर्तमान में 289 शाखाएं हैं।

ज्वाइंट प्रेसिडेंट और प्रमुख एजेंसी व्यवसाय विवेक प्रकाश ने गुरुवार को कहा, ''हमारे पास 30 और शाखाएं खोलने के लिए भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) से लाइसेंस है। हम उन्हें इस वर्ष के दौरान खोलेंगे।''

वह यहां कंपनी की 15,320 करोड़ रुपये की प्रीमियम नई पॉलिसी 'टर्म विद यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (ट्यूलिप/टीयूएलआईपी)' लॉन्च करने के लिए आए थे।

नया उत्पाद एक यूनिट-लिंक्ड टर्म इंश्योरेंस प्लान है जो ग्राहक को यूलिप की तरह रिटर्न अर्जित करने का अवसर देते हुए वार्षिक प्रीमियम का 100 गुना तक जीवन कवर प्रदान करता है। यह गंभीर बीमारियों और आकस्मिक मृत्यु से अतिरिक्त सुरक्षा भी प्रदान करता है।


शाओमी ने भारत में रेडमी नोट 13 सीरीज की लॉन्च की, कीमत 16,999 रुपये से शुरू

अर्थ जगत: दो दिनों की मंदी के बाद बाजार में लौटी रौनक और 2024 में सोना बनाएगा रिकॉर्ड

ग्लोबल टेक्नोलॉजी ब्रांड शाओमी ने गुरुवार को भारतीय बाजार में रेडमी नोट 13 सीरीज को 16,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया। सीरीज में तीन मॉडल रेडमी नोट 13 5जी , रेडमी नोट 13 प्रो 5जी और रेडमी नोट 13 प्रो प्लस 5जी शामिल हैं।

नई स्मार्टफोन सीरीज 10 जनवरी से एमआई, अमेजन, एमआई होम और एमआई स्टूडियो और ऑथराइज्ड रिटेल पार्टनर्स पर उपलब्ध होगी। रेडमी नोट 13 सिर्फ 7.6 मिमी की मोटाई और 173.5 ग्राम वजन के साथ आता है, और इसमें डिस्प्ले पर प्रो-ग्रेड 108 मेगारपिक्सल कैमरा और सुपर थिन बेजेल्स हैं।

कंपनी के मुताबिक, रेडमी नोट 13 प्रो पहला स्मार्टफोन है जिसमें स्नैपड्रैगन 7 एस जेन 2 प्रोसेसर, ओआईएस के साथ 200 मेगापिक्सल का कैमरा और मजबूत कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस प्रोटेक्शन है।

दो दिनों की मंदी के बाद बाजार में लौटी तेजी

फोटोः IANS
फोटोः IANS

देश के प्रमुख बैंकों के मजबूत मासिक बिजनेस अपडेट के कारण दो दिनों की मंदी के बाद गुरुवार को बाजार में तेजी लौट आई। इसकी मुख्य वजह मजबूत क्रेडिट ग्रोथ है। जिओजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने ये बात कही है।

गुरुवार को सेंसेक्स 490.97 अंक या 0.69 प्रतिशत बढ़कर 71,847.57 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 141.30 अंक या 0.66 प्रतिशत बढ़कर 21,658.60 पर बंद हुआ।

घरों की मजबूत मांग की उम्मीद में रियल्टी सेक्टर को सबसे अधिक लाभ हुआ, जिसे बैंकों द्वारा घोषित स्वस्थ आवास ऋण वितरण आंकड़ों से समर्थन मिला। नायर ने कहा कि एशियाई बाजार मुनाफावसूली में लगे हुए हैं। यूएस फेड मिनट्स ने संकेत दिया है कि निकट अवधि में दरों पर रोक लगी रहेगी।


रियल एस्टेट शेयरों में 15 फीसदी तक उछाल

रियल एस्टेट के शेयरों में आग लगी हुई है और गुरुवार को रियल्टी इंडेक्स 5 फीसदी से ज्यादा उछल गया। बीएसई रियल्टी इंडेक्स 5.63 फीसदी ऊपर है, जो अब तक टॉप परफॉर्मर है, जबकि शोभा 15 फीसदी, गोदरेज प्रॉपर्टीज 8 फीसदी, लोढ़ा 7 फीसदी, ब्रिगेड 6 फीसदी, डीएलएफ 6 फीसदी और ओबेरॉय रियल्टी 5 फीसदी ऊपर है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने वित्त वर्ष 2021-23 में इस सेक्टर के कमजोर प्रदर्शन के बाद एक रिपोर्ट में कहा, "हमारा मानना है कि शोभा बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार है, क्योंकि इसके पास जमीन का भंडार है, इसका बैलेंस शीट अच्छा है। मुनाफे में सुधार से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।"

"इसके अलावा, बेंगलुरु में इसके कुछ बड़े भूमि पार्सल के मुद्रीकरण में मूल्यांकन से रेटिंग आएगी। वित्त वर्ष 2024 के लिए शोभा में 1,400 रुपए, 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की संभावना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;