अर्थ जगत: एयर इंडिया ने जुर्माने का किया विरोध और हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार

एयर इंडिया ने बुधवार को लंबी दूरी के कुछ महत्वपूर्ण मार्गों पर संचालित उड़ानों पर कथित सुरक्षा उल्लंघनों पर डीजीसीए द्वारा लगाए गए 1.10 करोड़ रुपए के जुर्माने पर असहमति जताई। 24 जनवरी 2024 को शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुआ है।

एयर इंडिया ने सुरक्षा उल्लंघनों पर डीजीसीए के 1.10 करोड़ रुपए के जुर्माने का किया विरोध
एयर इंडिया ने सुरक्षा उल्लंघनों पर डीजीसीए के 1.10 करोड़ रुपए के जुर्माने का किया विरोध
user

नवजीवन डेस्क

दावोस शिखर सम्मेलन के दौरान 23,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश मिला : कर्नाटक मंत्री

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 कर्नाटक के बड़े और मध्यम उद्योग और बुनियादी ढांचा विकास मंत्री एम.बी. पाटिल ने बुधवार को कहा कि विश्व आर्थिक मंच के डावोस शिखर सम्मेलन के दौरान कर्नाटक प्रतिनिधिमंडल 23,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के प्रभावशाली निवेश को सफलतापूर्वक आकर्षित करने में सक्षम रहा।

डावोस में कर्नाटक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले पाटिल ने बेंगलुरु के विधान सौधा सम्मेलन हॉल में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ''हमारा प्रतिनिधिमंडल नेस्ले, एचपी, एचसीएल, वोल्वो ग्रुप, आईकेईए, सोनी, माइक्रोसॉफ्ट, हिताची और अन्य जैसे वैश्विक उद्योग जगत के लीडर्स के साथ 50 से ज्यादा रणनीतिक बैठकों में शामिल हुआ। वेब वर्क्स ने बेंगलुरु में 100 मेगावाट का डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए 20,000 करोड़ रुपये का वादा किया है, जिसमें 1,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर है।''

उन्होंने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट ने डिजिटल स्किल डेवलपमेंट में योगदान देने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई है, जबकि हिताची ने ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

एयर इंडिया ने सुरक्षा उल्लंघनों पर डीजीसीए के 1.10 करोड़ रुपए के जुर्माने का किया विरोध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एयर इंडिया ने बुधवार को लंबी दूरी के कुछ महत्वपूर्ण मार्गों पर संचालित उड़ानों पर कथित सुरक्षा उल्लंघनों पर डीजीसीए द्वारा लगाए गए 1.10 करोड़ रुपए के जुर्माने पर असहमति जताई।

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, "हम डीजीसीए के आदेश से असहमत हैं। उठाए गए मामलों की एक्सपर्ट्स के साथ एयर इंडिया ने गहन जांच की तो पता चला कि सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं हुआ है। हम आदेश का विस्तार से अध्ययन कर रहे हैं। हम उपलब्ध विकल्पों की समीक्षा करेंगे। इसमें अपील करने का हमारा अधिकार और साथ ही इसे नियामक के समक्ष उठाने का अधिकार भी शामिल है।''

इससे पहले, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एक एयरलाइन कर्मचारी द्वारा सुरक्षा उल्लंघन का आरोप लगाने के बाद एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया।


पासवर्ड-शेयरिंग पर लगाम लगाने से चौथी तिमाही में नेटफ्लिक्स के पेड यूजरों की संख्या रिकॉर्ड 1.31 करोड़ बढ़ी

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

पासवर्ड शेयरिंग पर नेटफ्लिक्स की सख्ती से उसे नये पेड यूजर बनाने में मदद मिली है। गत 31 दिसंबर को समाप्त चौथी तिमाही में उसने 1.31 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर जोड़े हैं।

कंपनी ने अपने तिमाही वित्तीय परिणामों की घोषणा में कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस में मूल्य वृद्धि उसके अनुमान से बेहतर रही।

नेटफ्लिक्स के सह-मुख्य कार्यकारी ग्रेग पीटर्स ने विश्लेषकों के साथ एक कॉल के दौरान कहा, "हमने पेड शेयरिंग शुरू करते ही कीमतों में बढ़ोतरी को काफी हद तक रोक दिया है। अब जब हम इससे गुजर चुके हैं, तो हम अपने मानक दृष्टिकोण को फिर से शुरू करने में सक्षम हैं।"

पीटर्स ने कहा कि कंपनी अन्य देशों की निगरानी करना जारी रखेगी और आकलन करने का प्रयास करेगी "जब हम पर्याप्त अतिरिक्त मनोरंजन मूल्य प्रदान कर चुके होंगे"।

तीसरी तिमाही में कैनरा बैंक के शुद्ध लाभ में 27 फीसदी की वृद्धि

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केनरा बैंक ने बुधवार को चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही का नतीजा घोषित किया। बैंक के शुद्ध लाभ में 26.87 प्रतिशत की वृद्धि हुई जो 3,656 करोड़ रुपए बढ़ गया। पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 2,881.5 करोड़ रुपए था।

तिमाही के दौरान बैंक की शुद्ध ब्याज आय (एनआईआई) 9.5 प्रतिशत बढ़कर 9,417 करोड़ रुपए हो गई, जो एक साल पहले की अवधि में 8,600 करोड़ रुपये थी। तिमाही के दौरान बैंक का ऋण 12.6 फीसदी बढ़ गया।

बैंक ने संपत्ति की गुणवत्ता में भी सुधार दर्ज किया। सकल गैर-निष्पादित संपत्ति (जीएनपीए) जुलाई-सितंबर तिमाही में 43.955.6 करोड़ रुपये से तीसरी तिमाही में कुल ऋण का 5.1 प्रतिशत गिरकर 41,722 करोड़ रुपए हो गई। बैंक की एनपीए में भी 3 प्रतिशत की गिरावट आई।


हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 689 और निफ्टी 215 अंक उछले

24 जनवरी 2024 को शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुआ है। इस हफ्ते में पहली बार बाजार हरे निशान पर बंद हुआ। आज सेंसेक्स 689.76 अंक या 0.98 प्रतिशत की तेजी के साथ 71,060.31 अंक पर पहुंच गया। इसी के साथ निफ्टी भी 215.20 अंक या 1.01 फीसदी की तेजी के साथ 21,454 अंक पर पहुंच गया।

बुधवार के कारोबारी सत्र में ऑटो, आईटी, कैपिटल गुड्स, एफएमसीजी, मेटल, ऑयल एंड गैस और पावर में 1-2 प्रतिशत की तेजी आई है। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में लगभग 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;