अर्थतंत्र

हवाई यात्रा करने वालों पर पड़ेगा भार, सरकार ने सुरक्षा शुल्क बढ़ाया

जेट एयरवेज का परिचालन बंद होने के बाद से हवाई यात्रा पहले ही महंगी हो चुकी है, ऐसे में अब सरकार द्वारा सुरक्षा शुल्क बढ़ाए जाने से हवाई यात्रा करने वालों को 20-112 रुपये अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

आईएएनएस

जेट एयरवेज का परिचालन बंद होने के बाद से हवाई यात्रा पहले ही महंगी हो चुकी है, ऐसे में अब सरकार द्वारा सुरक्षा शुल्क बढ़ाए जाने से हवाई यात्रा करने वालों को 20-112 रुपये अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे। सरकार ने घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विमान यात्रा के लिए यात्री सुरक्षा शुल्क (पीएसएफ) में वृद्धि कर दी है, जो एक जुलाई से लागू होगा।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आदेश के अनुसार, घरेलू हवाई यात्रा के लिए हर बार टिकट खरीदते समय यात्रियों को 150 रुपये चुकाने होंगे, जिसके लिए वे इस समय 130 रुपये चुकाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय विमान यात्रा के लिए सुरक्षा शुल्क 3.25 डॉलर से बढ़ाकर 4.85 डॉलर कर दिया गया है।

मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा, "विमान यात्रा सुरक्षा शुल्क की उपर्युक्त दरें एक जुलाई को रात 12 बजे के बाद से लागू होंगी। ये दरें अब तक लागू भारतीय रुपये में जारी टिकट के लिए 130 रुपये प्रति यात्री और विदेशी मुद्रा में जारी टिकट के लिए 3.25 डॉलर प्रति यात्री की जगह होंगी।" पीएसएफ में वृद्धि कई महीनों से लंबित थी।

लोकप्रिय