अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: फ्लिपकार्ट-अमेजन की सेल शुरू, ऐसे पाएं बंपर डिस्काउंट और शेयर बाजार में दिखी रौनक

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स फ्लिपकार्ट और अमेजन पर आज से त्योहारी सीजन की सेल शुरू हो गई है और शुक्रवार को सेंसेक्स 254 अंकों की तेजी के साथ 40 हजार के ठीक नीचे 39982 के स्तर पर बंद हुआ, वहीं निफ्टी 82 अंक उछल कर 11762 के स्तर पर बंद हुआ।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

फ्लिपकार्ट और अमेजन की सेल शुरू, ऐसे पाएं बंपर डिस्काउंट

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स फ्लिपकार्ट और अमेजन पर आज से त्योहारी सीजन की सेल शुरू हो रही है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कंपनियां बंपर डिस्काउंट ऑफर्स भी दे रही हैं। फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डे सेल और अमेजन की दे ग्रेट इंडियन फेस्टिवल आज से शुरू हो रही हैं। हालांकि जो अमेजन की सेल आज से शुरू हो रही है, वह केवल प्राइम मेंबर्स के लिए है। बाकी ग्राहक कल यानी शनिवार से इस सेल का लाभ ले सकते हैं।

इस बार सामान खरीदने पर HDFC या SBI क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड वाले ग्राहकों को अतिरिक्त छूट दी जाएगी। इसका मतलब ये कि खरीदारी करने के बाद भुगतान के लिए एचडीएफसी या एसबीआई का कार्ड इस्तेमाल करना होगा। एचडीएफसी कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको अमेजन 10 फीसदी तक का कैशबैक देगा। तो वहीं फ्लिपकार्ट एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर 10 फीसदी एडिशनल डिस्काउंट देगा। फ्लिपकार्ड ने इस फेस्टिव सीजन सेल के लिए पेटीम के साथ भी करार किया हुआ है।

सोने की गिरावट पर लगा ब्रेक, जानें क्या है आज का रेट?

सोने की कीमत में पिछले कई दिनों से जारी गिरावट पर आज ब्रेक लग गया है। आज सोने की कीमत में तेजी देखने को मिली। सोने के साथ-साथ आज चांदी की कीमत में भी तेजी आई और चांदी के दाम 1149 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए। आज देशभर के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 135 रुपए प्रति 10 ग्राम की तेजी से ऊपर चढ़ा, तो वहीं चांदी की कीमत 61308 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में दिखी रौनक

बीते कारोबारी दिन की भारी बिकवाली के बाद शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार की मजबूती रही। शुक्रवार को सेंसेक्स 254 अंकों की तेजी के साथ 40 हजार के ठीक नीचे 39982 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी की बात करें तो 82 अंक उछल कर 11762 के स्तर पर बंद हुआ. सेंसेक्स के 30 में 24 शेयर हरे निशान में बंद हुए। इससे पहले गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार ने बीते 10 दिन की कुल बढ़त गंवा दी। सेंसेक्‍स 1066 अंक यानी 2.61 फीसदी लुढ़का तो वहीं न‍िफ्टी की बात करें तो इसमें 291 अंक या 2.43 फीसदी की गिरावट रही।

केंद्र ने एयर कंडीशनर के आयात पर लगाई रोक

केंद्र सरकार ने रेफ्रिजरेंट्स के साथ आने वाले एयर कंडीशनर के आयात पर पाबंदी लगा दी है। घरेलू मैन्युफक्चरिंग को बढ़ावा देने और गैर-जरूरी सामानों के आयात में कमी लाने के लिए यह कदम उठाया गया है। इससे चीनी कारोबारियों को बड़ा झटका लगेगा। गौरतलब है कि देश में एसी का बाजार करीब 40 हजार करोड़ रुपये का है। भारत अपनी एसी की जरूरत का करीब 28 फीसदी आयात चीन से करता है। कई मामलों में तो एसी के 85 से 100 फीसदी कम्पोनेंट आयात किए जाते हैं।

सैमसंग ने भारत में लॉन्च किया ये शानदार स्मार्टफोन

सैमसंग ने शुक्रवार को गैलेक्सी एस20 एफसी स्मार्टफोन का 256जीबी वेरिएंट (फैन एडिशन) लॉन्च किया। इसक कीमत 53,999 रुपये है। सैमसंग एस20 एफई (8जीबी-256जीबी) के क्लाउड नेवी रंग की प्री-बुकिंग 17 अक्टूबर से सैमसंग डॉट कॉम के अलावा प्रमुख ऑफलाइन एवं ऑनलाइन रिटेल स्टोर्स पर किया जा सकता है। इसकी डिलिवरी 28 अक्टूबर तक होगी। इस बीच, सैमसंग गैलेक्सी एफी के 8जीबी-128जीबी वेरिएंट का सेल शुक्रवार से शुरू हो गया। सैमसंग गैलेक्सी एस20 एफसी वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट आईपी68 रेटिंग से लैस है। इस फोन में7एनएम इक्सीनोस 990 प्रोसेसर है और यह 4500एमएएच की बैटरी से चलता है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next