अर्थ जगत: 2023 में अब तक 1.5 लाख लोगों की नौकरी गई और ज्यादातर भारतीय फर्म साइबर खतरों से बचाव के लिए नहीं हैं तैयार

केवल 24 प्रतिशत भारतीय संगठनों के पास आज के आधुनिक साइबर सुरक्षा खतरों के खिलाफ मजबूत होने के लिए 'परिपक्व' स्तर की तैयारी है। 500 से अधिक कंपनियों ने इस वर्ष अब तक लगभग 1.5 लाख कर्मचारियों को निकाल दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

रिलायंस जियो ट्रू 5जी अब 406 से अधिक शहरों में उपलब्ध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 रिलायंस जियो ने मंगलवार को कहा कि उसकी ट्रू 5जी सेवाएं 406 शहरों में लाइव हो गई हैं, इस तरह वह कम समय में इतने बड़े नेटवर्क तक पहुंचने वाला पहला और एकमात्र टेलीकॉम ऑपरेटर बन गया है। कंपनी ने 16 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 41 नए शहरों में अपनी ट्रू 5जी सेवाओं की शुरुआत की घोषणा की, जिसमें अडोनी, बडवेल, चिलकालुरिपेट, गुडिवाड़ा, कादिरी, नरसापुर, रायचोटी, श्रीकालाहस्ती, ताडेपल्लीगुडेम (आंध्र प्रदेश), मडगांव (गोवा), फतेहाबाद , गोहाना, हांसी, नारनौल, पलवल (हरियाणा), पांवटा साहिब (हिमाचल प्रदेश), राजौरी (जम्मू और कश्मीर) दुमका (झारखंड), रॉबर्टसनपेट (कर्नाटक) शामिल हैं।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, "जियो अपनी ट्र-5जी पहुंच का तीव्र गति से विस्तार कर रहा है और इस देश में नियोजित ट्रू-5जी नेटवर्क के एक बड़े हिस्से को पहले ही रिलीज कर चुका है। देश के अधिकांश हिस्से को कवर करना हमारे लिए बेहद गर्व की बात है।"

केवल 24 प्रतिशत भारतीय फर्म साइबर सुरक्षा खतरों से बचाव के लिए तैयार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केवल 24 प्रतिशत भारतीय संगठनों के पास आज के आधुनिक साइबर सुरक्षा खतरों के खिलाफ मजबूत होने के लिए 'परिपक्व' स्तर की तैयारी है। मंगलवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

सिस्को के साइबर सुरक्षा तत्परता सूचकांक के अनुसार, भारत ने परिपक्वता के मामले में वैश्विक चार्ट में उच्च स्कोर किया, साइबर सुरक्षा तत्परता पर 15 प्रतिशत के वैश्विक औसत से ऊपर प्रदर्शन किया। सिस्को एपीजेसी में आर्किटेक्चर के उपाध्यक्ष, विश अय्यर ने कहा, "सूचकांक पहचान, उपकरणों, नेटवर्क, अनुप्रयोगों और डेटा के पांच प्रमुख स्तंभों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ बनाया गया है और इन्हें हासिल करने में संगठनात्मक मुद्राओं की जांच करता है।"


चैटजीपीटी मेगा आउटेज से ग्रस्त, अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए चैट हिस्ट्री अनुपलब्ध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चूंकि प्रमुख सोशल मीडिया वेबसाइटें समय-समय पर आउटेज का शिकार होती रहती हैं, इस बार एआई संवादी सेवा चैटजीपीटी को इसका शिकार होना पड़ा है, जो भुगतान किए गए ग्राहकों सहित अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए बंद हो गई और उनकी चैट हिस्ट्री भी कई घंटों तक अनुपलब्ध रही।

माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले ओपनएआई के एक प्रोडक्ट, चैटजीपीटी को एक दिन के आउटेज का सामना करना पड़ा क्योंकि उपयोगकर्ता लेखन, कोडिंग और साथ ही कई विषयों के लिए इसकी सहायता लेने में असमर्थ थे। इस मुद्दे ने वेब पर चैटजीपीटी को प्रभावित किया और चैटजीपीटी प्लस के सशुल्क ग्राहकों को भी प्रभावित किया जो अब भारत में उपलब्ध है।

एचपी ने भारत में नया लैपटॉप 'पवेलियन एयरो 13' लॉन्च किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पीसी और प्रिंटर प्रमुख एचपी ने मंगलवार को भारत में रैडॉन ग्राफिक्स के साथ एएमडी राइजेन 7 प्रोसेसर द्वारा संचालित अपना लेटेस्ट लैपटॉप- पैवेलियन एयरो 13 लॉन्च किया। नया एचपी पवेलियन एयरो 13 रोज पेल गोल्ड, वार्म गोल्ड और नेचुरल सिल्वर कलर विकल्पों में 72,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है।

कंपनी के मुताबिक नए लैपटॉप का वजन 1 किलो से कम है, जो इसे हाइब्रिड वर्कस्टाइल के लिए उपयुक्त बनाता है। नया लैपटॉप वाई-फाई6 के साथ तेज और विश्वसनीय कनेक्टिविटी और 10.5 घंटे तक की बैटरी लाइफ से लैस है, जो इसे किसी भी स्थान से काम करने, ब्राउजिंग और स्ट्रीमिंग के लिए आदर्श बनाता है।

इसके अलावा, यह काम के लिए या दोस्तों के साथ स्पष्ट वीडियो कॉल के लिए अनवॉन्टेड बैकग्राउंड साउंड्स को पहचानने और कम करने के लिए एआई शोर हटाने के फीचर के साथ आता है।


500 से अधिक कंपनियों ने 1.5 लाख कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जैसा कि अमेजन ने 9,000 कर्मचारियों (पहले यह 18,000 को बर्खास्त कर दिया था) को निकालकर तकनीकी निराशा को गहरा कर दिया, 500 से अधिक कंपनियों ने इस वर्ष अब तक लगभग 1.5 लाख कर्मचारियों को निकाल दिया है। टेक क्षेत्र की नौकरियों में कटौती पर नजर रखने वाली वेबसाइट, लेऑफ.एफवाईआई के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, 503 तकनीकी कंपनियों ने अब तक 148,165 कर्मचारियों की छंटनी की है।

2022 में टेक कंपनियों और स्टार्टअप्स के लिए एक निराशाजनक वर्ष के बाद, जिसमें कम से कम 1.6 लाख कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया, 2023 एक समान नोट पर शुरू हुआ। लगभग 1,046 टेक कंपनियों (बिग टेक से लेकर स्टार्टअप तक) ने पिछले साल 1.61 लाख से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;