अर्थ जगत: भारत की GDP ग्रोथ को लेकर क्रिसिल की बड़ी भविष्यवाणी और पतंजलि फूड्स को लगा बड़ा झटका!

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने गुरुवार को भारत के जीडीपी की वृद्धि 2024 के लिए 6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। पतंजलि फूड्स ने कहा है कि प्रमोटर होल्डिंग फ्रीज करने की स्टॉक एक्सचेंज की कार्रवाई से उसकी वित्तीय हालत पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वित्त वर्ष 2024 में भारत की जीडीपी 6 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी : क्रिसिल

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल लिमिटेड ने वैश्विक माहौल को निराशाजनक करार देते हुए गुरुवार को भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि 2024 के लिए 6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। क्रिसिल ने कहा, "भू-राजनीतिक घटनाओं की एक जटिल परस्पर क्रिया, अत्यधिक उच्च मुद्रास्फीति और इसका मुकाबला करने के लिए दरों में तेज वृद्धि ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को अधिक खराब कर दिया है।"

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने कहा कि घरेलू मोर्चे पर, दर वृद्धि का प्रभाव वित्त वर्ष 2024 में भी चलेगा। क्रिसिल के अनुसार, कच्चे तेल और कमोडिटी की कीमतों में कुछ नरमी के कारण उपभोक्ता मुद्रास्फीति वित्त वर्ष 2024 में औसतन 5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।

रबी की अच्छी फसल से खाद्य मुद्रास्फीति को कम करने में मदद मिलेगी, जबकि धीमी होती अर्थव्यवस्था को कोर मुद्रास्फीति को कम करना चाहिए। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने कहा कि गर्मी की लहर और विश्व मौसम विज्ञान संगठन की भविष्यवाणी है कि अल नीनो की घटना अगले कुछ महीनों में होने की संभावना है।

पतंजलि फूड्स ने कहा, प्रोमोटर होल्डिंग फ्रीज होने से वित्तीय हालत पर कोई असर नहीं

अर्थ जगत: भारत की GDP ग्रोथ को लेकर क्रिसिल की बड़ी भविष्यवाणी और पतंजलि फूड्स को लगा बड़ा झटका!

 पतंजलि फूड्स ने कहा है कि प्रमोटर होल्डिंग फ्रीज करने की स्टॉक एक्सचेंज की कार्रवाई से उसकी वित्तीय हालत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। कंपनी मजबूत कारोबार कर रही है और इसका वित्तीय प्रदर्शन भी अच्छा है। पतंजलि फूड्स ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, हमारी यात्रा आगे बढ़ रही है और हमारे पास एक मजबूत प्रबंधन टीम है।

कंपनी ने कहा कि उसे प्रमोटरों से सूचना मिली है कि वे न्यूनतम सार्वजनिक शेयरहोल्डिंग (एमपीएस) हासिल करने के अनिवार्य अनुपालन के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और वे सार्वजनिक शेयरधारिता बढ़ाने के लिए विभिन्न तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने कहा, वे अगले कुछ महीनों के भीतर अनिवार्य एमपीएस (मिनिमम पब्लिक शेयरहोल्डिंग) हासिल करने के लिए आश्वस्त हैं।


आईटेल ने 7,699 रुपये में 6000 एमएएच बैटरी वाला नया स्मार्टफोन 'पी40' लॉन्च किया

अर्थ जगत: भारत की GDP ग्रोथ को लेकर क्रिसिल की बड़ी भविष्यवाणी और पतंजलि फूड्स को लगा बड़ा झटका!

आईटेल ने गुरुवार को 7,699 रुपये में 6000 एमएएच बैटरी वाला नया स्मार्टफोन 'पी40' लॉन्च किया। आईटेल पी40 तीन कलर ऑप्शन- फोर्स ब्लैक, ड्रीमी ब्लू और लक्जरियस गोल्ड में आता है। आईटेल इंडिया के सीईओ अरिजीत तालापात्रा ने एक बयान में कहा, "पी40 अपने सेगमेंट में पहला स्मार्टफोन है जिसमें 6000 एमएएच की बेजोड़ बैटरी है, जो अत्याधुनिक तकनीक और सौंदर्य की ²ष्टि से सुखद डिजाइन का एक सही संयोजन है। यह पहली बार स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए वास्तव में क्रांतिकारी अनुभव प्रदान कर रहा है।"

क्रेडिट सुइस द्वारा स्विस सेंट्रल बैंक से ऋण लेने के बाद यूरोपीय बाजारों में तेजी

अर्थ जगत: भारत की GDP ग्रोथ को लेकर क्रिसिल की बड़ी भविष्यवाणी और पतंजलि फूड्स को लगा बड़ा झटका!

स्विस सेंट्रल बैंक द्वारा निवेशकों को क्रेडिट सुइस की वित्तीय स्थिति को लेकर आश्वस्त किए जाने के कदमों के बाद यूरोप के मुख्य बाजार बढ़त के साथ खुले हैं। सीएनएन ने बताया कि व्यापार के शुरुआती मिनटों में, यूके का एफटीएसई 100, 1 प्रतिशत से अधिक और फ्रेंच सीएसी 40, 1.5 प्रतिशत ऊपर था।

स्विट्जरलैंड के दूसरे सबसे बड़े बैंक ने स्विस सेंट्रल बैंक से 53 अरब डॉलर के ऋण पर सहमति जताते हुए कहा है कि यह 'अपनी तरलता को प्रि-एम्पटिवली करने के लिए निर्णायक कार्रवाई' थी। सीएनएन ने बताया कि स्विस सेंट्रल बैंक से 53 अरब डॉलर के ऋण पर सहमत होने के बाद क्रेडिट सुइस के शेयरों में ट्रेडिंग के शुरुआती मिनटों में उछाल आया है। स्विट्जरलैंड का दूसरा सबसे बड़ा बैंक शुरुआती कारोबार में 30 फीसदी से ज्यादा चढ़ा था।


चीनी फर्म बाइटडांस से अमेरिका की मांग- टिकटॉक में हिस्सेदारी बेचें या बैन झेलें

अर्थ जगत: भारत की GDP ग्रोथ को लेकर क्रिसिल की बड़ी भविष्यवाणी और पतंजलि फूड्स को लगा बड़ा झटका!

जो बाइडेन प्रशासन ने कथित तौर पर मांग की है कि टिकटॉक के मालिक चीन स्थित बाइटडांस को शॉर्ट-वीडियो मेकिंग ऐप में अपनी हिस्सेदारी बेचनी चाहिए या संभावित प्रतिबंध का सामना करना चाहिए। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, व्हाइट हाउस की धमकी सीमित प्रतिबंधों और लंबित कानून से बढ़ी है जो कुछ समय से बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में विदेशी निवेश संबंधी समिति ने बिक्री की मांग की।

टिकटॉक के अधिकारियों के अनुसार, बाइटडांस के 60 प्रतिशत शेयर वैश्विक निवेशकों के पास हैं, 20 प्रतिशत कर्मचारियों के पास और 20 प्रतिशत इसके संस्थापकों के पास हैं। कंपनी की स्थापना 2012 में बीजिंग में झांग यिमिंग, बाइटडांस के सीईओ लियांग रुबो और अन्य ने की थी। टिकटोक ने एक बयान में कहा कि "मजबूर बिक्री कथित सुरक्षा जोखिम को संबोधित नहीं करेगी।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;