अर्थ जगत: टेक नौकरियों पर आफत, एक्सेंचर ने 19 हजार लोगों को निकाला और चीन से नया बिजनेस हेड नियुक्त करेगा रियलमी

वैश्विक आईटी सेवा फर्म एक्सेंचर ने गुरुवार को लगभग 19,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की। रियलमी भारत के बिजनेस हेड माधव शेठ की जगह अपने चीन स्थित मुख्यालय से एक शीर्ष कार्यकारी को लाने के लिए तैयार है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वैश्विक आईटी सेवा कंपनी एक्सेंचर ने 19 हजार नौकरियों में कटौती की, तकनीकी संकट गहराया

भारत में बड़ी उपस्थिति वाले वैश्विक आईटी सेवा फर्म एक्सेंचर ने गुरुवार को चुनौतीपूर्ण वैश्विक मैक्रो-इकोनॉमिक परिस्थितियों और धीमी राजस्व वृद्धि के बीच लगभग 19,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की। वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही के लिए अपने तिमाही नतीजे देते हुए, कंपनी ने अपनी वार्षिक राजस्व वृद्धि और लाभ के पूर्वानुमानों को भी घटा दिया।

एक्सेंचर की अध्यक्ष और सीईओ जूली स्वीट ने एक बयान में कहा, "हम वित्तीय वर्ष 2024 और उसके बाद भी अपनी लागत को कम करने के लिए कदम उठा रहे हैं, जबकि आगे के महत्वपूर्ण विकास अवसरों का लाभ उठाने के लिए अपने व्यवसाय और अपने लोगों में निवेश करना जारी रखेंगे।"

एचएएल के शेयरों की बिक्री के ऑफर को अच्छा रिस्पॉन्स मिला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सरकार ने गुरुवार को कहा कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में उसके शेयरों की ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, क्योंकि पहले दिन इस मुद्दे को अपने आधार आकार के 4.5 गुना अभिदान मिला।

डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (डीआईपीएएम) ने एक ट्वीट में कहा, "एचएएल में सरकारी शेयरों की बिक्री के प्रस्ताव को पहले दिन शानदार प्रतिक्रिया मिली। गैर-खुदरा निवेशकों द्वारा फ्लोर प्राइस से ऊपर समाशोधन मूल्य पर आधार आकार के 4.5 गुना सब्सक्राइब किया गया। सरकार ने ग्रीन शू विकल्प का प्रयोग करने का निर्णय लिया है। खुदरा निवेशकों को कल बोली लगाने का मौका मिलेगा।" केंद्र की ओएफएस के जरिए एचएएल में 3.5 फीसदी तक हिस्सेदारी बेचने की योजना है।


चीन से भारत का नया बिजनेस हेड नियुक्त करेगा रियलमी, कंपनी छोड़ सकते हैं माधव शेठ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

विश्वसनीय सूत्रों ने गुरुवार को आईएएनएस को बताया कि ग्लोबल टेक्नोलॉजी ब्रांड रियलमी भारत के बिजनेस हेड माधव शेठ की जगह अपने चीन स्थित मुख्यालय से एक शीर्ष कार्यकारी को लाने के लिए तैयार है। जल्द ही आधिकारिक बयान आने के बाद सेठ कंपनी छोड़ सकते हैं।

उद्योग के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, यह कदम उस कंपनी के लिए अच्छा नहीं है जिसने शेठ के साथ बड़े पैमाने पर अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में अपनी स्थिति मजबूत की। भारत में बिजनेस लीड के रूप में शेठ कम समय में ही कंपनी का एकमात्र चेहरा बन गए।

2022 में चीन की स्मार्टवॉच शिपमेंट में 9.3 प्रतिशत की गिरावट : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 2022 में चीन की स्मार्टवॉच शिपमेंट में 9.3 प्रतिशत (साल-दर-साल) की गिरावट आई है, जो मुख्य रूप से कोविड-जीरो पॉलिसी के प्रभाव के कारण है। गुरुवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, इस साल देश की स्मार्टवॉच का बाजार आकार पूर्व-कोविड स्तर तक सिकुड़ गया, 2022 की केवल पहली तिमाही में शिपमेंट में वृद्धि दर्ज की गई।

हालांकि, इसी अवधि के दौरान वैश्विक स्मार्टवॉच शिपमेंट में 12 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि हुई। सीनियर विश्लेषक, शेंघाओ बाई ने कहा, "चीन की सख्त कोविड-विरोधी नीतियों ने 2022 में कंज्यूमर सेंटीमेंट को प्रभावित किया है। मूवमेंट और रिमोट एजुकेशन नियमों पर अंकुश ने देश में बच्चों की स्मार्टवॉच की मांग को प्रभावित किया, दुनिया के सबसे बड़े बच्चों की स्मार्टवॉच बाजार, और उनके शिपमेंट में 25 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की गिरावट आई।"


मोजिला ने ओपन, भरोसेमंद एआई बनाने के लिए नया स्टार्टअप पेश किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फायरफॉक्स इंटरनेट ब्राउजर के डेवलपर मोजिला ने मोजिला.एआई नाम से एक नया स्टार्टअप पेश किया है, जिसके बारे में कंपनी को उम्मीद है कि 'एक भरोसेमंद और स्वतंत्र ओपन-सोर्स एआई इकोसिस्टम का निर्माण करेगा।' कंपनी ने कहा कि वह शुरुआत में इस नए स्टार्टअप को बनाने के लिए 30 मिलियन डॉलर का निवेश कर रही है।

मोजिला के कार्यकारी अध्यक्ष और मोजिला.एआई के प्रमुख मार्क सुरमन ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "मोजिला.एआई का उद्देश्य भरोसेमंद एआई उत्पादों को विकसित करना आसान बनाना है। हम चीजों का निर्माण करेंगे और उन लोगों के साथ काम/सहयोग करेंगे जो हमारी ²ष्टि साझा करते हैं, एआई जिसके मूल में एजेंसी, जवाबदेही, पारदर्शिता और खुलापन है। मोजिला.एआई समान विचारधारा वाले संस्थापकों, विकासकर्ताओं, वैज्ञानिकों, उत्पाद प्रबंधकों और बिल्डरों के एकत्रित होने के लिए बड़ी तकनीक और शिक्षा जगत से बाहर का स्थान होगा।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;