अर्थ जगत: टोयोटा और होंडा ने सबसे बड़ी वेतन वृद्धि की घोषणा की और जी एंटरटेनमेंट को बचाने की कवायद जारी

टोयोटा और होंडा ने कहा है कि वह अपने कर्मचारियों को दशकों बाद सबसे ज्यादा वेतन वृद्धि देने पर सहमत हो गए हैं। जी एंटरटेनमेंट के एमडी और सीईओ पुनीत गोयनका ने एनसीएलएटी में अपील दायर कर एनसीएलटी द्वारा दिए गए आदेश के खिलाफ राहत मांगी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पुनीत गोयनका ने एनसीएलटी के आदेश के खिलाफ एनसीएलएटी में अपील दायर की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जी एंटरटेनमेंट के एमडी और सीईओ पुनीत गोयनका ने गुरुवार को नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (एनसीएलएटी) में अपील दायर कर नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) की मुंबई बेंच द्वारा दिए गए आदेश के खिलाफ राहत मांगी है। बयान में कहा गया- गोयनका जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (जी) के सभी हितधारकों के हितों की रक्षा के लिए और कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के साथ प्रस्तावित विलय को समय पर पूरा करने के लिए कानून के अनुसार सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं।

गोयनका के कार्यालय के बयान में कहा गया है, गोयनका विलय की क्षमता में दृढ़ता से विश्वास करते हैं, जिससे सभी हितधारकों को अत्यधिक मूल्य प्रदान किया जा सके। जी एक कर्ज-मुक्त और आर्थिक रूप से मजबूत कंपनी है, और अपने हितधारकों के लिए मूल्य निर्माण में विश्वास करती है। कंपनी के दिवाला प्रक्रिया में भर्ती होने के बाद गुरुवार को जी एंटरटेनमेंट के व्यापार में 3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई थी।

टोयोटा और होंडा ने दशकों बाद सबसे बड़ी वेतन वृद्धि की घोषणा की

जापानी मोटर उद्योग की दिग्गज कंपनी टोयोटा और होंडा ने कहा है कि वह अपने कर्मचारियों को दशकों बाद सबसे ज्यादा वेतन वृद्धि देने पर सहमत हो गए हैं। बीबीसी ने बताया कि वह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में कीमतों में उछाल के रूप में मजदूरी बढ़ाने वाली नवीनतम फर्म हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि, पिछले महीने प्रकाशित आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि जापान की मुद्रास्फीति की दर 40 वर्षों में अपने उच्चतम स्तर पर थी। इसने व्यवसायों और अधिकारियों पर लोगों की मदद करने का दबाव डाला है, उनकी खर्च करने की शक्ति कम हो गई है।

हर साल, जापानी कंपनियां आम तौर पर मार्च के मध्य के आसपास अपने फैसले की घोषणा करने से पहले यूनियनों के साथ वेतन वार्ता आयोजित करती हैं। कार निर्माताओं ने यह नहीं बताया है कि इस साल की घोषणाएं पहले क्यों की गईं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, टोयोटा ने बुधवार को कहा कि वह वेतन और बोनस के लिए यूनियन की मांगों को पूरा करेगी, वेतन में 20 वर्षों में सबसे अधिक वृद्धि हुई है। टोयोटा के आने वाले अध्यक्ष कोजी सातो ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस कदम का जापान के मोटर उद्योग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और प्रत्येक कंपनी में श्रम और प्रबंधन के बीच खुलकर चर्चा होगी।


व्हाट्सऐप आईओएस बीटा पर यूजर्स को संदेशों को एडिट करने के फीचर पर कर रहा काम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप कथित तौर पर अभी भी एक फीचर पर काम कर रहा है। यह फीचर यूजर्स को आईओएस बीटा पर संदेशों को एडिट करने की अनुमति देगा। डब्ल्यूएबीटाइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, नया फीचर यूजर्स को किसी भी गलती को ठीक करने या मूल संदेश में कोई अतिरिक्त जानकारी शामिल करने के लिए अपने संदेशों को संपादित (एडिट) करने के लिए 15 मिनट तक का वक्त देगा।

इस फीचर पर फिलहाल काम चल रहा है और बीटा टेस्टर के लिए जारी करने के लिए तैयार नहीं है। रिपोर्ट में आगे उल्लेख किया गया है कि कंपनी एप्लिकेशन के भविष्य के अपडेट में एक फीचर भी ला सकती है, जो यूजर्स को मीडिया कैप्शन एडिट करने की अनुमति देगा।

उद्यमी मित्रों के सेलेक्शन में यूपी देगी 50 नंबर का वेटेज

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उत्तर प्रदेश में निवेशकों की समस्याओं के निस्तारण एवं उनकी हर तरह से मदद करने के लिए तत्पर योगी सरकार ने इसके लिए उद्यमी मित्र नियुक्त करने की योजना बनाई है। ऐसे में अभ्यर्थी नौ मार्च तक ओआईएमएस डॉट ओ आरजी ऐप पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन उद्यमी मित्रों की नियुक्ति उनकी शिक्षा, कार्य अनुभव एवं अन्य मापदंडों के आधार पर की जाएगी। इसके लिए योगी सरकार ने उन्हे 50 अंकों का वेटेज देने का फैसला किया है। इसके साथ ही उनका इंटरव्यू और कंप्यूटर टेस्ट भी लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के तहत उद्यमी मित्रों को नियुक्ति में कुल 50 अंकों का वेटेज दिया जाएगा। इसे चार कैटेगरी (ए, बी, सी और डी) में बांटा गया है। ए कैटेगरी में एमबीए में 60 प्रतिशत अंक पाने वाले अभ्यर्थी को 10 अंक, 70 प्रतिशत अंक पाने वाले अभ्यर्थी को 15 अंक, 75 प्रतिशत अंक पाने वाले को 17.50 अंक और 80 प्रतिशत अंक पाने वाले को 20 अंकों का वेटेज दिया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;