मोदी सरकार में भारत को पछाड़ आगे बढ़ा बांग्लादेश, 5 साल पहले 40 फीसदी ज्यादा थी हमारी प्रति व्यक्ति जीडीपी

आईएमएफ की वर्ल्ड इकॉनॉमिक रिपोर्ट के अनुसार 31 मार्च, 2021 को समाप्त हो रहे इस वित्त वर्ष में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 10.5 प्रतिशत की गिरावट आएगी। इससे भारत अपने दो पड़ोसी पाकिस्तान और नेपाल के साथ दक्षिण एशिया का तीसरा सबसे गरीब देश बन जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के ताजा आकलन के अनुसार 2020 में बांग्लादेश प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत से आगे निकल जाएगा। आईएमएफ ने कहा है कि जैसे ही भारत की विकास दर में और गिरावट आएगी वह प्रति व्यक्ति जीडीपी में बांग्लादेश से पीछे हो जाएगा। हालांकि, आईएमएफ ने यह भी कहा है कि अगले साल भारत में इसमें बढ़ोतरी होगी।

मंगलवार को जारी हुई आईएमएफ की वर्ल्ड इकॉनॉमिक रिपोर्ट के अनुसार 31 मार्च, 2021 को समाप्त होने वाले इस वित्तीय वर्ष में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 10.5 प्रतिशत की गिरावट आएगी। इससे भारत दक्षिण एशिया का तीसरा सबसे गरीब देश बन जाएगा, जो गरीबी के मामले में केवल पाकिस्तान और नेपाल से पीछे होगा। इसके बाद बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव की भारत की तुलना में प्रति व्यक्ति जीडीपी अधिक होगी।

मोदी सरकार में भारत को पछाड़ आगे बढ़ा बांग्लादेश, 5 साल पहले 40 फीसदी ज्यादा थी हमारी प्रति व्यक्ति जीडीपी

डॉलर के लिहाज से आंकड़ों में बात करें तो बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में 4 फीसदी बढ़कर भारत की 1,877 से बढ़कर 1,888 डॉलर हो जाने की उम्मीद है। इन आंकड़ों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी बुुधवार को बीजेपी की मोदी सरकार पर हमला किया। उन्होंने कहा, "बीजेपी के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि है कि बांग्लादेश भारत को पछाड़ने के लिए तैयार है।"

वहीं शेयर बाजार विशेषज्ञ और एनम होल्डिंग्स के निदेशक मनीष चोखानी ने कहा, "हमारे दोनों पड़ोसी आगे बढ़ रहे हैं। हम उन्हें शुभकामना देते हैं और उम्मीद करते हैं कि हमारी उपलब्धियां हमारी आकांक्षाओं को पूरा करेंगी! चोखानी ने एक क्लिप भी साझा किया, जिसमें दिखाया गया है कि भारत और चीन की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और शेयर बाजारों को बांग्लादेश ने पीछे छोड़ दिया।

बता दें कि 5 साल पहले तक भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी बांग्लादेश से 40 फीसदी अधिक थी। पिछले 5 वर्षों में बांग्लादेश की ग्रोथ रेट भारत से तीन गुना बड़ी हो गई है। भारत की 3.2 प्रतिशत की तुलना में बांग्लादेश की दर 9.1 प्रतिशत हो गई है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 14 Oct 2020, 5:08 PM
लोकप्रिय
next