अर्थ जगत: भारतपे के राजस्व में 182 प्रतिशत की वृद्धि और एसी, पैनल टीवी की बिक्री बढ़ी, फोन की बिक्री 2 प्रतिशत घटी

फिनटेक प्रमुख भारतपे ने मंगलवार को कहा कि उसने वित्त वर्ष 2023 में राजस्व में 182 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। इस साल भारत में टिकाऊ उपभोक्ता सामान क्षेत्र में शानदार वृद्धि देखी गई है। हालांकि स्मार्टफोन की बिक्री में 2 प्रतिशत की गिरावट आई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

टाटा मोटर्स ने यूपी सरकार से 1,350 बसों की आपूर्ति का ऑर्डर जीता

अर्थ जगत: भारतपे के राजस्व में 182 प्रतिशत की वृद्धि और एसी, पैनल टीवी की बिक्री बढ़ी, फोन की बिक्री 2 प्रतिशत घटी

 भारत की सबसे बड़ी वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने मंगलवार को घोषणा की कि उसे उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) से 1,350 डीजल बस चेसिस की आपूर्ति का ऑर्डर मिला है

कंपनी ने कहा, "टाटा एलपीओ 1618 बस चेसिस की आपूर्ति का यह ऑर्डर टाटा मोटर्स को सरकारी निविदा प्रक्रिया के माध्यम से आयोजित प्रतिस्पर्धी ई-बोली प्रक्रिया के बाद मिला और बस चेसिस की आपूर्ति चरणबद्ध तरीके से की जाएगी।"

टाटा मोटर्स के उपाध्यक्ष और बिजनेस हेड - सीवी पैसेंजर्स, रोहित श्रीवास्तव ने कहा, "सार्वजनिक परिवहन को अधिक प्रभावी और कुशल बनाना हमारा मिशन है और हमें बस चेसिस के आधुनिक बेड़े की आपूर्ति करने का अवसर देने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार और यूपीएसआरटीसी के आभारी हैं।"

एसी, पैनल टीवी की बिक्री बढ़ी, फोन की बिक्री 2 प्रतिशत घटी : रिपोर्ट

इस साल भारत में टिकाऊ उपभोक्ता सामान क्षेत्र में शानदार वृद्धि देखी गई है। मंगलवार को सामने आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि स्मार्टफोन के मूल्य में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई और वॉल्यूम में 2 प्रतिशत की गिरावट आई है। एयर-कंडीशनर (एसी) कैटेगरी में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में इस वर्ष जनवरी-अक्टूबर की अवधि में मात्रा में 10 प्रतिशत और मूल्य में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई।

एनआईक्यू कंपनी जीएफके द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, जनवरी-अक्टूबर 2023 की अवधि के लिए 2022 की इसी अवधि की तुलना में पैनल टेलीविजन कैटेगरी के वॉल्यूम में 2 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, लेकिन पिछली अवधि की तुलना में छोटे आकार की पीटीवी बिक्री के मिश्रण में वृद्धि के कारण मूल्य में 7 प्रतिशत की भारी गिरावट से यह पॉजिटिव ट्रैजेक्टरी संतुलित हो गया।

हालांकि, स्मार्टफोन कैटेगरी में वॉल्यूम में कमी का ओवरऑल प्रभाव स्मार्टफोन की औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) में 11 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि से कम हो गया।


भारतपे को वित्तीय वर्ष 23 में राजस्व में 182 प्रतिशत की वृद्धि

अर्थ जगत: भारतपे के राजस्व में 182 प्रतिशत की वृद्धि और एसी, पैनल टीवी की बिक्री बढ़ी, फोन की बिक्री 2 प्रतिशत घटी

फिनटेक प्रमुख भारतपे ने मंगलवार को कहा कि उसने वित्त वर्ष 2023 में राजस्व में 182 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, जबकि ईबीआईटीडीए घाटा 158 करोड़ रुपये कम हो गया है।

वित्तीय वर्ष 2023 के लिए अपने वित्तीय प्रदर्शन की घोषणा करते हुए, फिनटेक फर्म ने वित्त वर्ष 23 में परिचालन से 904 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 22 में 321 करोड़ रुपये था। कंपनी के अनुसार, कर पूर्व घाटे को 5,594 करोड़ रुपये से घटाकर 886 करोड़ रुपये करने में उल्लेखनीय प्रगति हुई है।

भारतपे के सीएफओ और अंतरिम सीईओ नलिन नेगी ने कहा, "हमारे व्यापार क्षेत्रों में महत्वपूर्ण वृद्धि, बेहतर वित्तीय मेट्रिक्स के साथ मिलकर, हमारे व्यापारियों और हितधारकों के लिए मूल्य बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।"

व्यापारी ऋण प्रभाग में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। ऋण सुविधा में 129 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो 5,339 करोड़ रुपये तक पहुंच गई।

अक्टूबर में एफडीआई फ्लो 21 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

आरबीआई द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, भारत में आने वाला एफडीआई अक्टूबर में 21 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जो अर्थव्यवस्था की मजबूत होती बुनियाद को दर्शाता है।आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर में भारत में शुद्ध एफडीआई सितंबर के 1.55 अरब डॉलर से बढ़कर 5.9 अरब डॉलर रहा। यह लगातार तीसरा महीना है जब शुद्ध एफडीआई में बढ़ोतरी देखी गई है।

इक्विटी में पूरे एफडीआई फ्लो का लगभग चार से पांचवां हिस्सा विनिर्माण, खुदरा, ऊर्जा और वित्तीय सेवा क्षेत्र में निवेश किया गया। मॉरीशस, सिंगापुर, साइप्रस और जापान प्रमुख देश थे जहां से देश में एफडीआई का फ्लो हुआ।

हालांकि, चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अक्टूबर अवधि के आंकड़ों से पता चलता है कि शुद्ध एफडीआई फ्लो पिछले वर्ष की समान अवधि के 20.8 बिलियन डॉलर से घटकर 10.4 बिलियन डॉलर रह गया। इस महीने जारी संयुक्त राष्ट्र ईएससीएपी आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में मंदी के बीच भारत लगातार दूसरे वर्ष 2023 में सबसे अधिक एफडीआई प्राप्त करने वाला देश बना हुआ है।


आईटेल ने ओपन-ईयरबड्स कैटेगिरी में की एंट्री, टाइटेनियम बॉडी के साथ 'रोअर 75' किया लॉन्च

अर्थ जगत: भारतपे के राजस्व में 182 प्रतिशत की वृद्धि और एसी, पैनल टीवी की बिक्री बढ़ी, फोन की बिक्री 2 प्रतिशत घटी

 आईटेल मोबाइल इंडिया ने टाइटेनियम बॉडी के साथ 1,099 रुपये में 'रोअर 75' लॉन्च कर ओपन-ईयरबड्स कैटेगिरी में एंट्री की। आईटेल 'रोअर 75' ओपन-इयर बड्स ब्रांड के अत्याधुनिक स्मार्ट एक्सेसरीज के कलेक्शन को बेहतरीन बनाता है।

यह स्ट्रेटेजिक कदम स्मार्ट गैजेट्स के अपने डायनेमिक पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए, इनोवेशन के प्रति आईटेल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। आईटेल इंडिया के सीईओ अरिजीत तालापात्रा ने कहा, ''ऐसी टेक्नोलॉजी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जो न केवल एक्सेसिबल है बल्कि इनोवेटिव और स्टाइलिश भी है, आईटेल ने 'आईटेल रोअर 75 ओपन-ईयर बड्स' की शुरुआत के साथ एक बार फिर इस प्रतिबद्धता का उदाहरण दिया है। टाइटेनियम मेटल स्केलेटन और फेदरवेट डिजाइन के साथ, आईटेल 'रोअर 75' न केवल एक्सपीरियंस को फिर से परिभाषित करता है, बल्कि यह आपकी पूरी लाइफस्टाइल को शानदार बनाता है।''

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;