अर्थजगत की खबरें: शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, यूक्रेन परमाणु संयंत्र पर हमले के बाद एशियाई स्टॉक गिरा

ओबेरॉय होटल्स एंड रिसॉर्ट के मौजूदा अध्यक्ष संजीव कपूर को विमानन कंपनी जेट एयरवेज का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। मेटा ने रूसी आक्रमण के बीच यूक्रेन और पड़ोसी देशों में मानवीय प्रयासों के लिए 1.5 करोड़ डॉलर देने का वादा किया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

रूस-यूक्रेन युद्ध शेयर बाजार के लिए बना काल, लगातार तीसरे दिन गिरावट

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध और वाहन बिक्री के आंकड़ों में आयी गिरावट से निवेशकों का उत्साह ठंडा रहा, जिससे घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन लाल निशान में बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 769 अंक यानी 1.4 प्रतिशत की गिरावट में सप्ताहांत पर 54,334 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 253 अंक यानी 1.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16,245 अंक पर बंद हुआ।

दोनों शेयर बाजार पर लगातार तीन दिन से बिकवाली हावी है। कमजोर वैश्विक रुख ने भी निवेश धारणा पर बुरा असर डाला है। वैश्विक स्तर के सभी प्रमुख सूचकांक भी लाल निशान में रहे हैं।
बीएसई के सभी समूहों के सूचकांक पर गिरावट हावी रही और दिग्गज कंपनियों के अलावा छोटी और मंझोली कंपनियों में भी चौतरफा बिकवाली देखी गयी। वाहन और आईटी समूह के सूचकांक सबसे अधिक लुढ़के हैं। निफ्टी में भी वाहन समूह का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है।

यूक्रेन परमाणु संयंत्र पर हमले के बाद एशियाई स्टॉक में गिरावट

यूक्रेन के जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर रूस के हमले के बाद आग लगने के कारण एशियाई शेयर बाजार में तेज गिरावट दर्ज की गई। जापान के बेंचमार्क निक्केई इंडेक्स में 2.5 फीसदी और हांगकांग के हैंग सेंग में 2.6 फीसदी की गिरावट के साथ टोक्यो और हांगकांग को सबसे ज्यादा गिरावट का सामना करना पड़ा है। एशिया के सुबह के कारोबार में तेल की कीमतों में तेजी आई, जिसमें ब्रेंट क्रूड 112 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर रहा।

गौरतलब है कि यह आग रूसी सैनिकों के इस संयंत्र पर गोलाबारी के बाद लगी थी लेकिन इसे दमकल विभाग ने समय रहते बुझाकर एक बड़े हादसे को टाल दिया था। यूक्रेन की आपात सेवाओं ने कहा कि शुरू में उन्हें घटनास्थल पर जाने से रोक दिया गया था, लेकिन बाद में वे संयंत्र तक पहुंचने और आग पर काबू पाने में कामयाब रहे। अधिकारियों ने बाद में घोषणा की थी कि इस संयंत्र में आग को बुझा दिया गया है और यह पूरी तरह सुरक्षित है तो इससे निवेशकों को कुछ राहत महसूस हुई थी।

अर्थजगत की खबरें: शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, यूक्रेन परमाणु संयंत्र पर हमले के बाद एशियाई स्टॉक गिरा

छत्तीसगढ़ में 'बैंक दीदी' बनी दूरस्थ इलाके के गरीबों के लिए वरदान

कांग्रेस सरकार में छत्तीसगढ़ नवाचार वाला राज्य बनकर उभर रहा है, यहां लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास जारी है। इसी क्रम में कोंडागांव जिले के दूरस्थ इलाके के मजदूरों और गरीब परिवारों के लिए बैंक दीदी किसी वरदान से कम साबित नहीं हो रही हैं, क्योंकि अब बैंक विहीन गांव के लेागों को खाते में जमा रकम का पता लगाने से लेकर निकालने के लिए बैंकों के चक्कर लगाने से छुटकारा मिला है।

छत्तीसगढ़ का नक्सल प्रभावित जिला है कोंडागांव। यहां का फरसगांव विकासखंड दूरस्थ वनांचल क्षेत्र है। इस विकासखंड में कुल पांच बैंक शाखाएं हैं, ऐसे में उन लोगों बड़ी परेशानी का सामना करना हेाता था जिनके खातों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) की मजदूरी अथवा अन्य योजनाओं की राशि सीधे खाते में पहुंचती है। बड़ी संख्या में इलाके के गांव बैंक विहीन होने और कई किलोमीटर की दूरी पर बैंक होने के कारण आमजन को रकम के आहरण के अलावा बैंक में जमा राशि का पता करने के लिए काफी समय की बर्बादी तो करनी ही पड़ती है, साथ में मुश्किलें भी आती हैं।

कोंडागांव के जिलाधिकारी पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के सामने जब मनरेगा की मजदूरी के भुगतान को लेकर बैंक संबंधी शिकायतें सामने आई तो उन्होंने मजदूरों को कार्यस्थल पर ही भुगतान के निर्देश दिए। इस पर जिला पंचायत सीईओ प्रेमप्रकाश शर्मा द्वारा फरसगांव विकासखण्ड में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में विकासखण्ड अंतर्गत आने वाले 73 ग्राम पंचायतों में से 44 बैंक विहिन एवं दूरस्थ ग्रामों के 14098 एक्टिव जॉबकार्ड धारकों हेतु बिहान समूहों के माध्यम से 10 बैंक सखियों की नियुक्ति की गई। इन बैंक सखियों को ग्रामीणों बैंक दीदी कहकर बुलाते है। इन बैंक सखियों द्वारा एफटीओ जारी होने के बाद ग्राम पंचायत में पहुंचकर मजदूरी का भुगतान किया जाता है।

अर्थजगत की खबरें: शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, यूक्रेन परमाणु संयंत्र पर हमले के बाद एशियाई स्टॉक गिरा

जेट एयरवेज के सीईओ बने संजीव कपूर, स्पाइस जेट, गो एयर और विस्तारा में दे चुके हैं सेवाएं

ओबेरॉय होटल्स एंड रिसॉर्ट के मौजूदा अध्यक्ष संजीव कपूर को विमानन कंपनी जेट एयरवेज का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। संजीव कपूर इससे पहले स्पाइस जेट, गो एयर और विस्तारा एयरलाइंस में अपनी सेवायें दे चुके हैं। जेट एयरवेज के सीईओ के रूप में उनकी नियुक्ति चार अप्रैल 2022 से प्रभावी होगी।

दिवालिया घोषित हो चुके जेट एयरवेज की विमानन सेवा पिछले तीन साल से बंद है। राष्ट्रीय कंपनी कानून अधिकरण की मुम्बई शाखा के आदेश पर जेट एयरवेज का नया प्रवर्तक जालान कैलरॉक कंसर्टियम है। जालान कैलरॉक कंसर्टियम अब जेट एयरवेज की सेवाएं दोबारा शुरू करने की तैयारी में है। इसी वजह से कुछ दिनों पहले उसने श्रीलंका एयरलाइंस के सीईओ विपुल गुनतिलक को जेट एयरवेज का मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया था और अब संजीव कपूर को उसने विमानन कंपनी की कमान सौंप दी है।

अर्थजगत की खबरें: शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, यूक्रेन परमाणु संयंत्र पर हमले के बाद एशियाई स्टॉक गिरा

मेटा ने यूक्रेन में मानवीय प्रयासों के लिए 15 मिलियन डॉलर देने का वादा किया

मेटा ने रूसी आक्रमण के बीच यूक्रेन और पड़ोसी देशों में मानवीय प्रयासों का समर्थन करने के लिए 1.5 करोड़ डॉलर देने का वादा किया है। इसमें संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों को प्रत्यक्ष दान में 5 मिलियन डॉलर और अंतर्राष्ट्रीय मेडिकल कोर सहित एक दर्जन से अधिक गैर-लाभकारी संस्थाओं को शामिल किया गया है, जो इन फंडों का उपयोग यूक्रेन और इंटरन्यूज में मोबाइल चिकित्सा इकाइयों को तैनात करने के लिए जोखिम वाले पत्रकारों और मानवाधिकार रक्षकों का समर्थन करने के लिए करेंगे।

अर्थजगत की खबरें: शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, यूक्रेन परमाणु संयंत्र पर हमले के बाद एशियाई स्टॉक गिरा

मेटा ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा, "हम यूक्रेन और क्षेत्र में बच्चों और परिवारों के लिए जीवन रक्षक सहायता को बढ़ाने के लिए यूनिसेफ को भी दान कर रहे हैं। शेष 10 मिलियन डॉलर विज्ञापन क्रेडिट के रूप में प्रदान किए जाएंगे, हिंसा से प्रभावित गैर-लाभकारी संगठनों को धन जुटाने में मदद करने के लिए उन्हें जवाब देने और लोगों को आवश्यक जानकारी देने में मदद मिलेगी।" सोशल नेटवर्क ने एक विशेष संचालन केंद्र की स्थापना की है, जिसमें देशी रूसी और यूक्रेनी वक्ताओं सहित कंपनी भर के विशेषज्ञ शामिल हैं, जो चौबीसों घंटे मंच की निगरानी कर रहे हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia