अर्थ जगत: पेटीएम को लेकर RBI का बड़ा बयान और मल्लिका श्रीनिवासन ने स्विगी बोर्ड के स्वतंत्र निदेशक पद से इस्तीफा दिया

आरबीआई ने कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के खिलाफ जारी हालिया आदेश से पेटीएम ऐप प्रभावित नहीं होगा। मल्लिका श्रीनिवासन ने स्विगी में शामिल होने के एक साल बाद स्वतंत्र निदेशक के रूप में बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पेटीएम ऐप पर निर्देशों का असर नहीं, अन्य बैंकों के साथ साझेदारी के लिए स्वतंत्र : आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के खिलाफ जारी हालिया आदेश से पेटीएम ऐप प्रभावित नहीं होगा। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे. ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के बाद एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "बस स्पष्टता के लिए, कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ है, पेटीएम ऐप के खिलाफ नहीं। ऐप हमारी कार्रवाई से प्रभावित नहीं है।"

स्वामीनाथन ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी करने का बैंकों का निर्णय एक व्यावसायिक निर्णय है, जो पीपीबीएल के साथ सहयोग करने में बैंकों की स्वायत्तता का संकेत देता है। डिप्टी गवर्नर ने इस बात पर जोर दिया कि हालिया कार्रवाइयां स्पष्ट रूप से पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ओर निर्देशित हैं और पेटीएम ऐप की कार्यक्षमता या संचालन को प्रभावित नहीं करती हैं।

यह स्पष्टीकरण उन लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए आश्वस्त करने वाला है जो डिजिटल भुगतान सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए पेटीएम पर निर्भर हैं।

भारतीय कंपनी डायनेमैटिक टेक्नोलॉजीज बनाएगी एयरबस विमानों के दरवाजे

अर्थ जगत: पेटीएम को लेकर RBI का बड़ा बयान और मल्लिका श्रीनिवासन ने स्विगी बोर्ड के स्वतंत्र निदेशक पद से इस्तीफा दिया

एयरबस ने ए220 श्रृंखला के विमानों के लिए दरवाजे बनाने के लिए एक भारतीय कंपनी डायनेमैटिक टेक्नोलॉजीज को ठेका दिया है। अनुबंध की पुष्टि यहां दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान की गई, जहां एयरबस के प्रतिनिधियों ने इस साझेदारी के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि यह देश में अपनी तरह का सबसे बड़ा अनुबंध है।

यह घोषणा एक मील का पत्थर है। डायनेमैटिक टेक्नोलॉजीज अगली पीढ़ी के एयरबस ए220 विमानों के लिए सभी डोर वेरिएंट के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होगी। कंपनी को यह अनुबंध देने का निर्णय 26 जनवरी को नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और एयरबस के ग्लोबल सीईओ गिलाउम फाउरी के बीच एक बैठक के बाद किया गया है।

बैठक के दौरान चर्चा का केंद्र विमान निर्माण और डिजाइन में सहयोग के अवसरों की खोज थी, जो वैश्विक एयरोस्पेस उद्योग में एक रणनीतिक भागीदार के रूप में भारत के बढ़ते महत्व को रेखांकित करती है।


इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के लिए नियामक मानदंडों की समीक्षा करेगा आरबीआई

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

आरबीआई ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म (ईटीपी) के लिए नियामक ढांचे की समीक्षा करने का फैसला किया है।

समीक्षा इसलिए की जा रही है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में, अपतटीय बाजारों के साथ ऑनशोर विदेशी मुद्रा बाजार का एकीकरण, प्रौद्योगिकी परिदृश्य में उल्लेखनीय विकास और उत्पाद विविधता में वृद्धि हुई है। आरबीआई के एक बयान के अनुसार, बाजार निर्माताओं ने अनुमत भारतीय रुपया (आईएनआर) उत्पादों की पेशकश करने वाले ऑफशोर ईटीपी तक पहुंचने का भी अनुरोध किया है।

अक्टूबर 2018 में, रिज़र्व बैंक ने इसके द्वारा विनियमित वित्तीय उपकरणों में लेनदेन निष्पादित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म (ईटीपी) के लिए एक नियामक ढांचा तैयार किया था। ढांचे के तहत, जिसका उद्देश्य पारदर्शी, सुरक्षित और कुशल व्यापारिक प्रक्रियाओं, मजबूत व्यापारिक बुनियादी ढांचे के माध्यम से उचित पहुंच सुनिश्चित करना और बाजार के दुरुपयोग को रोकना है, तब से पांच ऑपरेटरों द्वारा संचालित 13 ईटीपी को अधिकृत किया गया है।

रियलमी वैल्यू-संचालित प्रीमियम प्रोडक्ट के साथ बाजार पर हावी

अर्थ जगत: पेटीएम को लेकर RBI का बड़ा बयान और मल्लिका श्रीनिवासन ने स्विगी बोर्ड के स्वतंत्र निदेशक पद से इस्तीफा दिया

जनवरी के महीने में कई प्रीमियम डिवाइस, खासकर मिड-प्रीमियम सेगमेंट में, लॉन्च हुए। इनमें से, रियलमी सबसे आगे रही। रियलमी 2024 के पहले महीने में पहले दिन की ऑनलाइन बिक्री में सबसे आगे रही। यह उपलब्धि उपभोक्ता की प्राथमिकताओं के साथ तालमेल बिठाने और मॉर्डन यूजर्स को पसंद आने वाली हाई-क्वालिटी, फीचर्स-पैक डिवाइस प्रदान करने में रियलमी की सफलता को दिखाती है।

रियलमी की सफलता की आधारशिला इनोवेटिव प्रैक्टिस के प्रति इसकी निष्ठा है। ब्रांड ने हाल ही में रियलमी 12 प्रो सीरीज 5जी, दो असाधारण स्मार्टफोन पेश किए हैं, जो यूजर्स को मूल्य-संचालित प्रीमियम प्रोडक्ट प्रदान करने की रियलमी की प्रतिबद्धता का उदाहरण देते हैं।

यह सीरीज असाधारण मूल्य प्रदान करने वाले प्रीमियम प्रोडक्ट प्रदान करने की रियलमी की अटूट प्रतिबद्धता का प्रतीक है।


मल्लिका श्रीनिवासन ने स्विगी बोर्ड के स्वतंत्र निदेशक पद से इस्तीफा दिया

मल्लिका श्रीनिवासन ने ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी में शामिल होने के एक साल बाद स्वतंत्र निदेशक के रूप में बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी के मुताबिक, बढ़ती व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं के कारण मल्लिका श्रीनिवासन ने पद छोड़ा है।

स्विगी ने आईएएनएस को बताया कि मल्लिका ने कहा, ''स्विगी में एक युवा और डायनेमिक टीम के साथ काम करना वास्तव में बहुत अच्छा था। उन्होंने बोर्ड को आने वाले वर्षों में और अधिक उपलब्धियां हासिल करने और सफलता की कामना की।''

उन्हेंने ऐसे समय में इस्तीफा दिया है जब स्विगी अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जो इस साल के अंत में आने की संभावना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;