अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: बाजार में बढ़ी मजबूती, सेंसेक्स 48 हजार के पार और सोना-चांदी के दाम में तेज उछाल!

BSE का 30 शेयरों वाला बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 48,949 पॉइंट पर बंद हुआ और अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के भाव में सुधार के कारण भारतीय बाजारों में भी आज यानी 6 मई 2021 को इस कीमती धातु की कीमतों में ठीकठाक तेजी दर्ज की गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

फोटो: सोशल मीडियासेंसेक्स 48,949 पर हुआ बंद, निफ्टी में आया 107 पॉइंट का उछाल

गुरुवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 48,949 पॉइंट पर बंद हुआ। इसमें 272 पॉइंट यानी 0.56% की मजबूती आई। एनएसई का 50 शेयरों वाला निफ्टी 107 पॉइंट यानी 0.73% उछलकर बंद हुआ। बाजार को मेटल, टेक और ऑटो शेयरों में हुई खरीदारी का फायदा मिला। एनएसई निफ्टी ने आज गैप अप दिया यानी कल के बंद स्तर से खासा ऊपर खुला। यह शुरुआती कमजोरी के बाद पूरे कारोबारी सत्र में हरे निशान में बना रहा। निफ्टी 14,600 पॉइंट के सपोर्ट लेवल से ऊपर रहा और 14,750 पॉइंट की तरफ मुड़ गया। कारोबार बंद होने पर यह लगभग 110 पॉइंट की मजबूत रहा। निफ्टी के 35 शेयरों में मजबूती रही जबकि 15 शेयरों में गिरावट आई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

सोना-चांदी के दाम में तेज उछाल, जानें क्या है कीमत

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के भाव में सुधार के कारण भारतीय बाजारों में भी आज यानी 6 मई 2021 को इस कीमती धातु की कीमतों में ठीकठाक तेजी दर्ज की गई है।वहीं, चांदी की कीमत में आज भी ताबड़तोड़ उछाल दर्ज किया गया और ये 70 हजार रुपये प्रति किग्रा के आसपास बनी रही। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,241 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।वहीं, चांदी 68,209 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज गोल्‍ड के हाजिर भाव में तेजी दर्ज की गई, जबकि चांदी के भाव में खास बदलाव नहीं हुआ। दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को सोने के भाव में 439 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई। राजधानी दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब बढ़कर 46,680 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। इससे पहले कारोबारी सत्र में सोना 46,241 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

तेल की कीमतें लगातार तीसरे दिन भी बढ़ी

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गुरुवार को फिर से 25 पैसे और 30 पैसे प्रति लीटर की तेजी से बढ़ोतरी हुई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने अतीत के लिए कीमतों में बढ़ोतरी पर अपने घाटे को कवर करना जारी रखा है। पिछले कुछ राज्यों में चुनाव के चलते 18 दिन तक तेल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। यह ईंधन की कीमतों में तीसरे दिन की वृद्धि के रूप में है क्योंकि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को क्रमश: 15 पैसे और 18 पैसे प्रति लीटर और 18 दिनों के ब्रेक के बाद बुधवार को 19 पैसे और 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी। गुरुवार की वृद्धि के साथ, राष्ट्रीय राजधानी में अब पेट्रोल 90.99 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.42 रुपये लीटर पर बेचा जा रहा है। देश भर में गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है, लेकिन संबंधित राज्यों में स्थानीय लेवी के स्तर के आधार पर इसकी मात्रा भिन्न है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टाटा मोटर्स पर लगे गंभीर आरोप, दिए जांच के आदेश

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने टाटा मोटर्स के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। कंपनी पर बाजार में अपनी मोनोपोली का गलत फायदा उठाने के आरोप लगे हैं। इसे देखते हुए टाटा मोटर्स के खिलाफ डीलरशिप समझौतों में बाजार में अपनी मजबूत स्थिति का कथित दुरूपयोग करने के आरोप के जांच के आदेश दिए गए हैं। कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया ने अपने 45 पेज के ऑर्डर में कहा, CCI ने पाया कि टाटा मोटर्स पर बाजार में मजबूत स्थिति का लाभ उठाते हुए कमर्शियल व्हीकल्स के लिए डीलरशिप समझौते में अनुचित नियम और शर्तें थोपीं, जो प्रतिस्पर्धा कानून की धारा 4 के प्रवाधानों का उल्लंघन है। इस मामले में टाटा मोटर्स, टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड के खिलाफ दो शिकायतों पर गौर करते हुए जांच के आदेश दिए गए हैं। CCI ने अपनी जांच इकाई महानिदेशक को इस मामले में विस्तार से जांच करने को कहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दिल्ली में कोरोना कहर, व्यापारियों की 17 मई तक स्वैच्छिक लॉकडाउन करने की घोषणा

कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने दिल्ली की विभिन्न प्रमुख व्यापारिक संगठनों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया है कि कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति के मद्देनजर अभी भी दिल्ली में दुकानें और मार्किट खोलने लायक हालात नहीं बने हैं। वर्तमान में इस लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की जरूरत है। कैट ने आज एक बार फिर दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को एक पत्र भेजकर वर्तमान लॉकडाउन को 17 मई तक आगे बढ़ाने का आग्रह किया है। दिल्ली में वर्तमान में जारी लॉकडाउन 10 मई को समाप्त हो रहा है। दिल्ली के सभी भागों के प्रमुख व्यापारिक संगठनों ने मीटिंग में यह भी कहा , दिल्ली में कोरोना को लेकर हालात ठीक नहीं है और इस लिए 10 मई से आगे एक सप्ताह अर्थात 17 मई तक दिल्ली के प्रमुख व्यापारी संगठन अपने बाजारों में स्वैच्छिक स्वयं लॉक डाउन करेंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia