Budget 2022 : डिजिटल करेंसी लॉन्च करेगा RBI, बजट भाषण में वित्त मंत्री ने किया ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अपना चौथा बजट पेश किया। बजट में अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गई। अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने आरबीआई की डिजिटल करेंसी पर बड़ा ऐलान किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अपना चौथा बजट पेश किया। बजट में अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गई। अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने आरबीआई की डिजिटल करेंसी पर बड़ा ऐलान किया। वित्त मंत्री ने कहा कि आरबीआई की डिजिटल करेंसी 'डिजिटल रुपी' को नए वित्त वर्ष की शुरुआत में ही लॉन्च कर दिया जाएगा।

जानकारी थी कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी के नियमन के लिए कानून लाएगी और इसके तहत रिजर्व बैंक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) पर काम करेगा।

गौरतलब है कि डिजिटल करेंसी को लेकर कोई कानून नहीं है। ऐसे में देश में सीबीडीसी को लाने के लिए इसके लिए कानूनी बदलाव की जरूरत होगी, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम के तहत मौजूदा प्रावधान मुद्रा को भौतिक रूप से ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं। इसके परिणामस्वरूप सिक्का अधिनियम, विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम में भी संशोधन की आवश्यकता होगी। ऐसे में हो सकता है कि सरकार बजट में इन कानूनी बदलावों को लेकर कोई अहम संकेत दे दे या फिर कुछ घोषणा कर दे।


बता दें कि आरबीआई ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कई बार चिंताएं जताई थीं, रिजर्व बैंक ने कई बार क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ अपना रुख जाहिर किया है। उसका कहना है कि यह व्यापक आर्थिक परिदृश्य और वित्तीय स्थिरता के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न करत है। इसके बाद पिछले साल शीतकालीन सत्र में सरकार ने संसद में जानकारी दी थी कि आरबीआई अपने डिजिटल रुपए की योजना पर काम कर रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Feb 2022, 1:31 PM
/* */