अर्थ जगत: अंतरिम बजट से पहले बाजार में तेजी का रुख और गरुड़ एयरोस्पेस ने लॉन्च किया कंज्यूमर ड्रोन 'ड्रोनी'

अंतरिम बजट (1 फरवरी) से पहले बुधवार को भारतीय बाजारों में सकारात्मक तेजी देखी गई। चेन्नई स्थित गरुड़ एयरोस्पेस ने बुधवार को अमेजन पर 85,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर कंज्यूमर ड्रोन 'ड्रोनी' लॉन्च किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अंतरिम बजट से पहले बाजार में सकारात्मक रुख 

अंतरिम बजट (1 फरवरी) से पहले बुधवार को भारतीय बाजारों में सकारात्मक तेजी देखी गई। हालांकि उम्मीदें कम हैं, लेकिन बाजार को कर राजस्व में बढ़ोतरी के कारण कम राजकोषीय घाटे की उम्मीद है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने ये बात कही है। बुधवार को सेंसेक्स 612.21 अंक या 0.86 प्रतिशत ऊपर 71,752.11 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 203.60 अंक या 0.95 प्रतिशत ऊपर 21,725.70 पर बंद हुआ। नायर ने कहा, बाजार ऊपर नीचे हो रहा है, और गिरावट में खरीददारी की रणनीति अब तक प्रभावी है।

धोनी के निवेश वाले गरुड़ एयरोस्पेस ने लॉन्च किया कंज्यूमर ड्रोन 'ड्रोनी'

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चेन्नई स्थित गरुड़ एयरोस्पेस ने बुधवार को अमेजन पर 85,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर कंज्यूमर ड्रोन 'ड्रोनी' लॉन्च किया। गरुड़ एयरोस्पेस कंपनी, जिसमें क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने निवेश किया है, ने कहा कि 'ड्रोनी' ड्रोन धोनी और इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टीम चेन्नई सुपर किंग्स के सोशल हैंडल पर भी लॉन्च किए गए हैं।

गरुड़ एयरोस्पेस के संस्थापक और सीईओ अग्निश्वर जयप्रकाश ने कहा, ''यह लॉन्च हमारे लिए रोमांचक है। बाजार में पहला बी2सी प्रोडक्ट होने के अलावा, यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जो अत्याधुनिक है। यह सुविधा और गुणवत्ता के लिए उद्देश्यपूर्ण ढंग से डिजाइन किया गया है। इसके अलावा, यह हमारे ब्रांड एंबेसडर महेंद्र सिंह धोनी के साथ हमारी साझेदारी को मजबूत करता है और उपभोक्ताओं को उनके साथ मिलकर बनाए गए प्रोडक्ट को खरीदने का अवसर प्रदान करता है।''

गरुड़ एयरोस्पेस के अनुसार, भारत 7 लाख से ज्यादा कंज्यूमर ड्रोन और नैनो ड्रोन यानी 250 ग्राम कैटेगिरी का घर है, जिन्हें डीजीसीए प्रमाणपत्र या पायलट लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है।


20 शहरों में फरवरी से सेम डे डिलीवरी की सुविधा देगा फ्लिपकार्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ई-कॉमर्स प्रमुख फ्लिपकार्ट ने बुधवार को घोषणा की कि वह मेट्रो और गैर-मेट्रो शहरों में कई श्रेणियों में उत्पादों की एक ही दिन में डिलीवरी शुरू करने की तैयारी कर रही है। इसके तहत अहमदाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, कोयंबटूर, चेन्नई, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, लुधियाना, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पुणे, पटना, रायपुर, सिलिगुड़ी और विजयवाड़ा में जो ग्राहक दोपहर एक बजे से पहले ऑर्डर प्लेस करेंगे, उन्हें उसी रात 12 बजे से पहले प्रोडक्ट डिलीवर कर दिया जाएगा। फरवरी से इस पहल की शुरुआत की जा रही है और आने वाले महीनों में धीरे-धीरे पूरे देश में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

फ्लिपकार्ट की इस पहल के तहत ग्राहकों को मोबाइल्स, फैशन, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, लाइफस्टाइल, किताब, होम अप्लायंस और इलेक्ट्रॉनिक्स की श्रेणी में उत्पादों की सेम डे डिलीवरी की सुविधा मिलेगी। इससे ग्राहकों के लिए अपनी जरूरत के कई उत्पाद एक ही दिन के भीतर पाना संभव हो सकेगा।

तीसरी तिमाही में मारुति सुजुकी इंडिया का शुद्ध लाभ 3,130 करोड़ रुपए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने कम सामग्री लागत और बिक्री की मात्रा में वृद्धि के चलते वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही में 3,130 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ अर्जित किया।

बुधवार को एक नियामक फाइलिंग में, कंपनी ने कहा कि 31.12.2023 को समाप्त तिमाही के लिए उसने 31,860 करोड़ रुपए (पिछले साल इसी अवधि में 27,849.2 करोड़ रुपए) का बिक्री राजस्व और 3,130 करोड़ रुपए (2,351.3 करोड़ रुपए) का शुद्ध लाभ अर्जित किया है।

समीक्षाधीन अवधि में कंपनी का परिचालन से कुल राजस्व 33,308.7 करोड़ रुपए (29,044.3 करोड़ रुपए) रहा। तीसरी तिमाही के दौरान, कंपनी ने 12,841.1 करोड़ रुपए में सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (एसएमजी) का 100 प्रतिशत इक्विटी शेयर सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (एसएमसी), जापान का अधिग्रहण कर लिया।


भारत में 'मेड इन इंडिया' सैमसंग गैलेक्सी एस24 सीरीज की बिक्री शुरू

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग ने बुधवार को घोषणा की कि उसकी हाल ही में लॉन्च की गई फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज गैलेक्सी एस24 अब भारत में खरीदने के लिए उपलब्ध है। 'मेड इन इंडिया' गैलेक्सी एस24 सीरीज लाइव ट्रांसलेट, इंटरप्रेटर, चैट असिस्ट, नोट असिस्ट और ट्रांसक्रिप्ट असिस्ट फीचर्स से लैस है।

सैमसंग कीबोर्ड में बिल्ट-एआई हिंदी सहित 13 भाषाओं में वास्तविक समय में संदेशों का अनुवाद भी कर सकता है। सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा टाइटेनियम ग्रे, टाइटेनियम वॉयलेट और टाइटेनियम ब्लैक रंगों में 1,29,999 रुपये (12जीबी प्लस 256 जीबी वेरिएंट) से शुरू होता है।

12 जीबी प्लस 512 जीबी वेरिएंट की कीमत 1,39,999 रुपये है। वहीं, गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा के 12 जीबी प्लस 1 टीबी मॉडल की कीमत 1,59,999 रुपये है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;