अर्थ जगत: फिच ने भारत के विकास दर अनुमान में किया सुधार और धमाकेदार फीचर्स के साथ वीवो 'वाई-36' लॉन्च

फिच रेटिंग्स ने मौजूदा वित्त वर्ष (2023-24) के लिए भारत के विकास दर अनुमान में बढ़ोतरी कर दी है। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ने अपनी नई सीरीज को आगे बढ़ाते हुए वीवो वाई-36 को भारतीय बाजार में उतारा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

धमाकेदार फीचर्स के साथ वीवो 'वाई-36' लॉन्च

अर्थ जगत: फिच ने भारत के विकास दर अनुमान में किया सुधार और धमाकेदार फीचर्स के साथ वीवो 'वाई-36' लॉन्च

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ने अपनी नई सीरीज को आगे बढ़ाते हुए वीवो वाई-36 को भारतीय बाजार में उतारा है। कंपनी ने बताया है कि 50 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरे, 5000 एमएएच की बैटरी के साथ इसमें बहुत कुछ दिया जा रहा है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वीवो वाई-36 के 8 जीबी प्लस 128 जीबी वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपये है। यह फ्लिपकार्ट, विवो इंडिया ई-स्टोर और सभी पार्टनर रिटेल स्टोर्स पर खरीदने के लिए उपलब्ध होगा।

नया स्मार्टफोन दो रंगों- वाइब्रेंट गोल्ड और मेट्योर ब्लैक में आता है। पीछे की तरफ, डिवाइस के कैमरा मॉड्यूल के लिए 'डायनामिक डुअल रिंग' डिजाइन है, जो सूरज की रोशनी के तहत इंद्रधनुष जैसी बनावट प्रस्तुत करता है। इसके अलावा, इसमें तेज अनलॉकिंग और सुरक्षा के लिए एक साइड फिंगरप्रिंट स्कैनर की सुविधा है।

सैमसंग एम34 5जी स्मार्टफोन भारत में जल्द होगा लॉन्च, 20 हजार से कम है कीमत

फोटोः IANS
फोटोः IANS

सैमसंग एम34 5जी स्मार्टफोन भारत में जल्द लॉन्च होने जा रहा है। इंडस्ट्री के सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि सैमसंग एम34 5जी स्मार्टफोन के 50 मेगापिक्सल (एमपी) कैमरा और 120एचजेड सुपर एमोलेड डिस्प्ले के साथ भारत में जुलाई की शुरुआत में लॉन्च होने की संभावना है। इस दमदार फोन की कीमत 20,000 रुपये से कम रहने की उम्मीद है। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि त्योहारी सीजन से पहले दक्षिण कोरियाई कंपनी की सबसे बड़ी मध्य-सेगमेंट पेशकश में से एक के रूप में जाना जाने वाला, गैलेक्सी एम34 5जी युवा ग्रहाकों को टारगेट करने वाले प्रीमियम फीचर्स की एक श्रृंखला के साथ आएगा।

गैलेक्सी एम34 5जी में कम रोशनी में फोटोग्राफी के लिए एडवांस फीचर्स के साथ 50एमपी का कैमरा होगा। फोन के सुपर स्टेडी ओआईएस हार्डवेयर के साथ आने की भी उम्मीद है, ताकि कस्टमर घुमने फिरने के दौरान शानदार वीडियो कैमरे में कैद कर सकें।


उबर ने की 200 कर्मचारियों की छंटनी

फोटोः IANS
फोटोः IANS

राइड-हेलिंग प्रमुख उबर अपनी कॉस्ट कटिंग करते हुए 200 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, उबर ने अब 35 प्रतिशत नौकरियों का टारगेट रखा है। बता दें कि कंपनी ने इस साल की शुरूआत में अपने माल ढुलाई सेवा प्रभाग से 150 नौकरियों की कटौती की थी।

कंपनी ने मई में यह घोषणा की थी कि, वह एक समान कार्यबल बनाए रखेगी। वहीं उबर ने 2023 के अंत तक अपनी लक्षित आय हासिल करने का विश्वास जताया है। बता दें कि महामारी शुरू होने के बाद से अब तक कंपनी ने अपने कर्मचारियों की संख्या में 17 प्रतिशत की कमी की है। 2020 में, उबर ने दो बड़े जॉब कट राउंड में लगभग 6,700 नौकरियों में छंटनी की थी।

मई 2020 में 3,500 कर्मचारियों की छंटनी के बाद, राइड-शेयरिंग फर्म ने घोषणा की थी, कि वह अपने दूसरे दौर की छंटनी में 3,000 और नौकरियों में कटौती करेंगी।

स्मार्टवॉच सेगमेंट में आ सकता है नथिंग

अर्थ जगत: फिच ने भारत के विकास दर अनुमान में किया सुधार और धमाकेदार फीचर्स के साथ वीवो 'वाई-36' लॉन्च

लंदन स्थित उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड नथिंग कथित तौर पर स्मार्टफोन बाजार में प्रवेश करेगा। एंड्रॉइड अथॉरिटी की रिपोर्ट के अनुसार, लीकर मुकुल शर्मा ने इस साल की शुरूआत में 'सीएमएफ बाय नथिंग' नामक एक ट्रेडमार्क देखा था, हालांकि हाल ही में, उसी वर्डमार्क को मॉडल नंबर 'डी395' के साथ एक उत्पाद की प्रमाणन सूची में देखा गया।

उम्मीद है कि यह उत्पाद एक स्मार्टवॉच होगा। फरवरी में, जब एक उपयोगकर्ता ने ट्वीट किया, कृपया मुझे बताएं, नथिंग एक दिन स्मार्टवॉच व्यवसाय में प्रवेश करेगा? मैं ऐसे समय का इंतजार करता हूं। इस पर नथिंग के सीईओ कार्ल पेई ने जवाब दिया, कैटोगरी के बारे में अभी भी सीख रहे हैं। पेई ने सोमवार को आगामी 'फोन (2)' स्मार्टफोन के लिए एक पारदर्शी यूएसबी टाइप-सी केबल दिखाया था। उन्होंने यह भी कहा था, हमारी नई यूएसबी टाइप-सी केबल 'अच्छी' है।


फिच ने भारत के विकास दर अनुमान में किया सुधार

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर है। फिच रेटिंग्स ने मौजूदा वित्त वर्ष (2023-24) के लिए भारत के विकास दर अनुमान में बढ़ोतरी कर दी है। अंतराष्ट्रीय एजेंसी ने गुरुवार को जारी अपने ताजा अनुमानों में कहा है कि 2023-24 के दौरान भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 6.3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। इससे पहले फिच ने भारत की जीडीपी विकास दर 6 फीसदी रहने का अनुमान जाहिर किया था।

फिच का कहना है कि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून 2023 के दौरान अर्थव्यवस्था का बेहतर प्रदर्शन भारत के विकास दर अनुमानों में सुधार की मुख्य वजह है। इसके अलावा शॉर्ट टर्म में इकॉनमी का मोमेंटम भी काफी मजबूत दिखाई दे रहा है। फिच ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि जनवरी-मार्च 2023 के दौरान भी भारत की जीडीपी ग्रोथ उम्मीद से बेहतर रही है और दो तिमाही तक लगातार गिरावट के बाद मैन्युफैक्चरिंग में भी रिकवरी देखने को मिल रही है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;