अर्थ जगत की खबरें: 5जी के कारण नौकरियों में 34 फीसदी की वृद्धि और अब पासवर्ड शेयर नहीं कर पाएंगे नेटफ्लिक्स यूजर्स!

दूरसंचार और 5जी के लिए नौकरी की पोस्टिंग पिछले 12 महीनों में 33.7 प्रतिशत बढ़ गई है। लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग को रोकने के लिए 'प्रोफाइल ट्रांसफर' फीचर की घोषणा की है

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

टाटा मोटर्स को जम्मू स्मार्ट सिटी से 200 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर मिला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत की सबसे बड़ी वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स लिमिटेड ने मंगलवार को कहा कि उसे जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड से 200 इलेक्ट्रिक बसों का टेंडर मिला है। टाटा मोटर्स के मुताबिक, जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने जम्मू और श्रीनगर के लिए टेंडर जारी किया था।

टाटा मोटर्स ने जम्मू और कश्मीर के जुड़वां राजधानी शहरों में इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती के लिए रणनीतिक साझेदारी की है। यह साझेदारी जम्मू-श्रीनगर के लिए सार्वजनिक परिवहन का एक पर्यावरणीय, सामाजिक और आर्थिक रूप से स्थायी नेटवर्क स्थापित करने के लिए जम्मू-कश्मीर आवास और शहरी विकास विभाग की एक पहल का एक हिस्सा है।

भारत में 5जी, दूरसंचार से संबंधित नौकरियों में 34 फीसदी की वृद्धि : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जैसे जैसे उद्योग भारत में 5जी अपनाने पर विचार कर रहे हैं, दूरसंचार और 5जी के लिए नौकरी की पोस्टिंग पिछले 12 महीनों में 33.7 प्रतिशत बढ़ गई है, मंगलवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। देश में अगस्त से सितंबर 2022 तक दूरसंचार इंजीनियर जैसे नौकरी में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। प्रमुख जॉब वेबसाइट इंडीड के आंकड़ों से यह भी पता चला है कि तकनीकी सहायता, बीपीओ कार्यकारी और ग्राहक सेवा प्रतिनिधि जैसी शीर्ष नौकरी में औसत वेतन क्रमश: 3,53,298 रुपये, 3,29,520 रुपये और 3,06,680 रुपये है।

करियर एक्सपर्ट सौमित्र चंद ने कहा, भारत में 5जी रोलआउट का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है और 5जी-विशिष्ट तकनीक और सेवाओं को विकसित करने के लिए पहले ही हायरिंग (भर्ती) शुरू कर दी है। हम अगली कुछ तिमाहियों में इन भूमिकाओं के लिए हायरिंग में तेजी देखेंगे।


नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग को रोकने के लिए शुरू किया नया फीचर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग को रोकने के लिए 'प्रोफाइल ट्रांसफर' फीचर की घोषणा की है जिसे वैश्विक स्तर पर सभी सदस्यों के लिए शुरू किया गया है। कंपनी ने कहा कि 'मच रिक्वे स्टिड' फीचर यूजर्स को अपनी व्यक्तिगत रिकमेंडेशन्स, हिस्ट्री देखने, माई लिस्ट, सेव्ड गेम्स और अन्य प्राथमिकताओं को एक नए खाते में स्थानांतरित करने की अनुमति देती है, जब वे अपनी सदस्यता शुरू करते हैं।

जैसे ही उनके खाते में 'प्रोफाइल ट्रांसफर' पहुंच योग्य होगा, उपयोगकर्ताओंको ईमेल के माध्यम से एक सूचना प्राप्त होगी। इस बीच, अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक विज्ञापन-समर्थित टियर पेश करने के लिए, कंपनी ने घोषणा की थी कि वह कई देशों में 3 नवंबर को 'बेसिक विद ऐड्स' स्ट्रीमिंग योजना शुरू करेगी।

छत्तीसगढ़ में निजी निवेशकों को होटल-रिसॉर्ट लीज पर देने की प्रक्रिया जारी

अर्थ जगत की खबरें: 5जी के कारण नौकरियों में 34 फीसदी की वृद्धि  और अब पासवर्ड शेयर नहीं कर पाएंगे नेटफ्लिक्स यूजर्स!

छत्तीसगढ़ में पर्यटन के विस्तार के साथ पर्यटकों को खास सुविधाएं मुहैया कराने के मकसद से टूरिज्म बोर्ड द्वारा अपने 22 मोटल एवं रिसॉर्ट के संचालन के लिए लीज पर दिया जा रहा है। इसके लिए लीज पर देने की प्रक्रिया जारी है। आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि टूरिज्म बोर्ड द्वारा अपने 22 मोटल एवं रिसॉर्ट के संचालन के लिए लीज पर दिए जाने की कार्यवाही की जा रही है। इन मोटल व रिसॉर्ट को तीस-तीस वर्षो के लिए लीज पर दिए जाने का प्रावधान रखा गया है। इसके लिए छत्तीसगढ़ एवं अन्य राज्यों के निजी निवेशक 21 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

गौरतलब है कि पर्यटकों को व्यवसायिक दृष्टिकोण से अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से निजी निवेशकों से संचालन के लिए लीज में दिए जाने का निर्णय लिया गया है, ताकि प्रदेश में पर्यटन विकास की दिशा को सक्षम गति प्राप्त हो सके।


व्हाट्सएप को बढ़ावा देने के लिए मेटा ने शुरू किया एंटी-आईमैसेज विज्ञापन अभियान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मेटा ने एप्पल के आईमैसेज प्लेटफॉर्म को लक्षित करने के लिए एक नया विज्ञापन अभियान शुरू किया है। मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने उस अभियान का खुलासा किया जिसमें एप्पल की आलोचना केवल आईमैसेज के लिए एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन न कि नियमित एसएमएस संचार के लिए बल्कि प्रदान करने के लिए की जाती है।

जुकरबर्ग ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में न्यूयॉर्क के पेन स्टेशन पर चल रहे नए विज्ञापन की एक तस्वीर प्रकाशित की। विज्ञापन कहता है, "अपने व्यक्तिगत संदेशों को एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन वाले उपकरणों पर सुरक्षित रखें। हमेशा निजी तौर पर संदेश भेजें।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;