अर्थ जगत: 2017-2022 के बीच भारत में 3,552 विदेशी कंपनियां हुईं बंद और व्हाट्सएप लेकर आ रहा कई शानदार फीचर्स

भारत में 2017 से 2022 के बीच कुल 3,552 विदेशी कंपनियां और सहायक कंपनियां बंद हुई हैं। व्हाट्सएप ने मंगलवार को अपने स्टेटस में आने वाले नए फीचर्स की घोषणा की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

व्हाट्सएप ने की 'वॉइस स्टेटस', 'स्टेटस रिएक्शन' जैसे शानदार फीचर्स की घोषणा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने मंगलवार को अपने स्टेटस में आने वाले नए फीचर्स की घोषणा की, जिसमें 'वॉयस स्टेटस', 'स्टेटस रिएक्शन्स' और बहुत कुछ शामिल हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा कि नए फीचर्स विश्व स्तर पर उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हो गए हैं और आने वाले हफ्तों में सभी के लिए उपलब्ध होंगे।

'वॉइस स्टेटस' फीचर यूजर्स को व्हाट्सएप स्टेटस पर 30 सेकंड तक वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करने और शेयर करने की अनुमति देता है। दूसरी ओर, 'स्टेटस रिएक्शन्स' उपयोगकर्ताओं को अपने दोस्तों और करीबी संपर्को से स्टेटस अपडेट का त्वरित और आसान तरीका प्रदान करने की अनुमति देता है।

कंपनी ने कहा, "पिछले साल रिएक्शन्स के लॉन्च के बाद से यह हैशटैग 1 फीचर यूजर्स चाहते थे। अब आप ऊपर की ओर स्वाइप करके और आठ इमोजी में से किसी एक पर टैप करके किसी भी स्थिति का तुरंत जवाब दे सकते हैं। आप निश्चित रूप से अभी भी टैक्स्ट, वॉयस मैसेज, स्टिकर और बहुत कुछ के साथ किसी स्थिति का उत्तर दे सकते हैं।"

2017-2022 के बीच भारत में 3,552 विदेशी कंपनियां और सहायक कंपनियां हुईं बंद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत में 2017 से 2022 के बीच कुल 3,552 विदेशी कंपनियां और सहायक कंपनियां बंद हुई हैं। कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा मंगलवार को राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में दी गई जानकारी के अनुसार, किसी कंपनी के संचालन को बंद करना प्रत्येक कंपनी के लिए एक विशिष्ट व्यावसायिक निर्णय है, जिसमें शाखा कार्यालय के संचालन की समाप्ति, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दी गई अनुमति या लाइसेंस आदि की वैधता की समाप्ति, मूल कंपनी की व्यावसायिक नीति में बदलाव के कारण अपना संचालन शुरू नहीं करना, विदेशी कंपनी द्वारा भारत में प्राइवेट लिमिटेड कंपनी स्थापित करना, मूल कंपनी का बंद होना, प्रबंधन का निर्णय, मूल कंपनी के प्रोजेक्ट पूरा होने पर भारत में संपर्क कार्यालय/शाखा कार्यालय को बंद करना जैसे कारक शामिल हो सकते है।

मंत्रालय ने जवाब में कहा कि विदेशी कंपनियों की सहायक कंपनियों को बंद करने के कारण भी समान हैं।


अडानी पोर्ट्स का तीसरी तिमाही में शुद्ध लाभ गिरकर 1,336.51 करोड़ रुपये

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) ने मंगलवार को कहा कि उसने वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही को 1,336.51 करोड़ रुपये के निचले शुद्ध मूल्य के साथ बंद किया। एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि कंपनी अगले वित्त वर्ष के दौरान 5,000 करोड़ रुपये के ऋण पुनर्भुगतान/पूर्व भुगतान पर विचार कर रही है।

कंपनी ने कहा कि 31 दिसंबर, 2022 को समाप्त तिमाही के लिए, उसने 4,781.71 करोड़ रुपये (वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही 4,071.98 करोड़ रुपये) का समेकित परिचालन राजस्व अर्जित किया था और अब 1,336.51 करोड़ रुपये (1,535.28 करोड़ रुपये) का शुद्ध लाभ अर्जित किया है।

एपीएसईजेड के अनुसार, समीक्षाधीन अवधि के लिए इसका शुद्ध लाभ पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में कम था, जो कि उच्च फॉरेक्स मार्क-टू-मार्केट लॉस (वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में 315 करोड़ रुपये बनाम वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में 13 करोड़ रुपये) के कारण था।

जियो ट्र 5जी अब 236 शहरों में उपलब्ध, मुकाम हासिल करने वाली सबसे तेज दूरसंचार ऑपरेटर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रिलायंस जियो ने मंगलवार को कहा कि उसकी ट्र 5जी सेवाएं 236 शहरों में लाइव हो गई हैं, इस प्रकार वह कम समय में इतने व्यापक नेटवर्क तक पहुंचने वाला पहला और एकमात्र दूरसंचार ऑपरेटर बन गया है।

कंपनी ने 10 नए शहरों- हिंदूपुर, मदनपल्ले, प्रोद्दातुर (आंध्र प्रदेश), रायगढ़ (छत्तीसगढ़), तालचेर (ओडिशा), पटियाला (पंजाब), अलवर (राजस्थान), मनचेरियल (तेलंगाना), गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) और रुड़की (उत्तराखंड) में अपनी ट्र 5जी सेवाओं की शुरुआत की घोषणा की। मंगलवार से, इन शहरों में जियो उपयोगकर्ताओं को बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 जीबीपीएस प्लस स्पीड पर असीमित डेटा का अनुभव करने के लिए एक वेलकम ऑफर के लिए आमंत्रित किया जाएगा।


एयर इंडिया ने की अपनी उड़ानों के विस्तार की घोषणा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एयर इंडिया ने मंगलवार को नवंबर 2022 में एयर एशिया इंडिया की पूर्ण सब्सिडी के बाद अपनी प्रगति अनुकूलन में नवीनतम कदम की घोषणा की। इस मौजूदा चरण में, तीन स्टेशनों भुवनेश्वर (बीबीआई), बागडोगरा (आईएक्सबी) और सूरत (एसटीवी) को अब एयर इंडिया के बजाय एयर एशिया इंडिया द्वारा सेवा प्रदान की जाएगी। दिल्ली-विशाखापत्तनम और मुंबई-लखनऊ का संचालन विशेष रूप से एयर इंडिया द्वारा किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त एयर इंडिया दिल्ली /या मुंबई से अहमदाबाद (एएमडी), कोचीन (सीओके), त्रिवेंद्रम (टीआरवी), विशाखापत्तनम (वीटीजेड) और नागपुर (एनएजी) से निर्बाध, दो-तरफा घरेलू-अंतर्राष्ट्रीय-कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए कनेक्शन बढ़ाएगी। एयर इंडिया दिल्ली और चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरु के बीच और मुंबई से चेन्नई, कोलकाता और बेंगलुरु के बीच भी अपनी उड़ानें बढ़ा रही है।

आईएएनएस के इनपटु के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;