अर्थ जगत: एयर इंडिया ने वीआरएस ऑफर 31 मई तक बढ़ाया और स्मार्टफोन बाजार में आई एक और चीनी कंपनी

टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने सोमवार को अपने गैर-उड़ान कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति की पेशकश को 31 मई तक बढ़ा दिया। चीनी इंटरनेट दिग्गज बायडू अगले सप्ताह अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए तैयार है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एयर इंडिया ने अपने कर्मचारियों के लिए वीआरएस ऑफर 31 मई तक बढ़ाया

टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने सोमवार को अपने गैर-उड़ान कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति की पेशकश को 31 मई तक बढ़ा दिया। पिछले साल जनवरी में एयरलाइन का नियंत्रण लेने के बाद समूह द्वारा यह इस तरह की तीसरी पेशकश है। एयर इंडिया के अनुसार, 40 वर्ष या उससे अधिक की आयु प्राप्त करने वाले और एयरलाइनों में न्यूनतम पांच वर्ष की निरंतर सेवा पूरी करने वाले स्थायी सामान्य कैडर के अधिकारी इस प्रस्ताव के पात्र हैं।

लिपिकीय और अकुशल श्रेणी के कर्मचारी भी पात्र होंगे जिन्होंने कम से कम पांच वर्ष की निरंतर सेवा पूरी कर ली हो। सोमवार को जारी नोटिस के अनुसार, यह दिनांक 17 मार्च की संगठनात्मक घोषणा के संदर्भ में है। कृपया ध्यान दें कि उपरोक्त संगठनात्मक घोषणा के अनुसार सभी पात्र कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई 2023 तक बढ़ा दी गई है।

भीड़ भरे वैश्विक मोबाइल बाजार के बीच अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए तैयार बायडू

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी इंटरनेट दिग्गज बायडू अगले सप्ताह अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए तैयार है, क्योंकि वैश्विक मोबाइल बाजार को मैक्रो-इकोनॉमिक परिस्थितियों के बीच रिकॉर्ड गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। मीडिया रिपोर्ट में सोमवार को यह जानकारी दी गई है। सूत्रों के हवाले से ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि बीजिंग स्थित कंपनी की शिओडू इकाई, जो अमेजन के एलेक्सा डिवीजन के समान है, अगले सप्ताह अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च करेगी।

बायडू पहले से ही स्मार्ट स्पीकर और डिस्प्ले बेचता है और अपने ड्यूरओएस सॉ़फ्टवेयर को एक संवादी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सिस्टम बुलाता है। बायडू के तहत एक स्मार्टफोन की शुरुआत वर्षों में भीड़भाड़ वाले मोबाइल बाजार में पहले प्रमुख चीनी प्रवेश को चिह्न्ति करेगी।


लॉजिटेक ने आनंद लक्ष्मणन को इंडिया हेड नियुक्त किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्विट्जरलैंड स्थित टेक फर्म लॉजिटेक ने सोमवार को आनंद लक्ष्मणन को अपना इंडिया हेड नियुक्त करने की घोषणा की। कंपनी के अनुसार, लक्ष्मणन, जो दो साल से अधिक समय से लॉजिटेक का हिस्सा हैं, अब भारतीय बाजार में लॉजिटेक के संपूर्ण पोर्टफोलियो की देखरेख की भूमिका निभाएंगे, जिसमें बी2सी और बी2बी, व्यवसाय शामिल हैं।

इससे पहले, उन्होंने लॉजिटेक इंडिया और दक्षिण पश्चिम एशिया के लिए बी2बी के प्रमुख के रूप में कार्य किया। आनंद लक्ष्मणन ने एक बयान में कहा, "भारत में बी2बी और बी2सी कारोबार का नेतृत्व करना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं सहयोग, नवाचार और ग्राहक-केंद्रितता की शक्ति में विश्वास करता हूं। अपनी नई भूमिका में, मैं एक ऐसी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हूं जो रचनात्मकता को प्रोत्साहित करती है, हमारी टीम को सशक्त बनाती है और हमारे ग्राहकों और भागीदारों को मूल्य प्रदान करती है।"

बेटरहाफ ने 100 कर्मचारियों को नियुक्त करने, नेतृत्व टीम को मजबूत करने की योजना बनाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मैट्रिमोनी सुपर ऐप बेटरहाफ ने सोमवार को कहा कि वह नेतृत्व टीम का विस्तार करेगा और 150 कर्मचारियों की मौजूदा संख्या को बढ़ाकर 250 कर देगा। वर्तमान बाजार परि²श्य में विकास का अनुभव करने के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में मार्केटिंग, बिजनेस ऑपरेशंस, एचआर और फाइनेंस में हायरिंग की जाएगी।

बेटरहाफ के सह-संस्थापक पवन गुप्ता ने कहा, "हमने पिछले महीने 8.5 मिलियन डॉलर की श्रृंखला की घोषणा की और हम अगले दो वर्षों में मासिक सकल राजस्व को 100 करोड़ रुपये तक बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" मंच अपनी नेतृत्व टीम को मजबूत करने के लिए ग्रोथ एंड मार्केटिंग, एवीपी बिजनेस ऑपरेशंस, एचआर लीड और वित्त के सहायक निदेशक के नए वीपी की तलाश कर रहा है।


चैटजीपीटी-संचालित एआई प्रोफेसर एमिटी विश्वविद्यालय में हुए शामिल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन, ऑनलाइन डिग्री कार्यक्रमों की पेशकश करने के लिए यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) द्वारा अधिकृत एक विश्वविद्यालय ने सोमवार को प्रोफेसर एएमआई- ऑनलाइन उच्च शिक्षा में भारत के पहले एआई प्रोफेसर के लॉन्च की घोषणा की। चैटजीपीटी-4 और ओपन एआई-संचालित तकनीक द्वारा संचालित, प्रोफेसर एएमआई को एमिटी ऑनलाइन के प्रत्येक छात्र के लिए उनकी ताकत, सुधार के क्षेत्रों और सीखने की शैली के आधार पर नए युग के व्यक्तिगत सीखने के अनुभव को सक्षम करने के लिए डिजाइन किया गया है।

एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन के अध्यक्ष अजीत चौहान ने एक बयान में कहा, "प्रोफेसर एएमआई एक केंद्रित, ऑन-डिमांड और रीयल-टाइम सीखने के अनुभव की सुविधा प्रदान करेगा। जब ऑनलाइन सीखने की बात आती है, तो निजीकरण कुंजी है। हम मानते हैं कि प्रत्येक शिक्षार्थी अद्वितीय है और सीखने की अलग-अलग जरूरतें हैं और प्रो. एएमआई इन विविध आवश्यकताओं के अनुरूप होंगे।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;