अर्थ जगत: एप्पल लॉन्च करेगी कार, जानें कितनी होगी कीमत? और अब मॉर्गन स्टेनली ने अपने कर्मचारियों को निकाला

एप्पल ने कथित तौर पर अपने इलेक्ट्रिक वाहन, जिसे 'एप्पल कार' कहा जाता है, उसके लॉन्च में देरी की है। वैश्विक निवेश सलाहकार फर्म मॉर्गन स्टेनली ने अपने वैश्विक कर्मचारियों के लगभग 2 प्रतिशत यानी लगभग 1,600 कर्मचारियों की कटौती की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मॉर्गन स्टेनली ने की लगभग 1,600 कर्मचारियों की छंटनी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक निवेश सलाहकार फर्म मॉर्गन स्टेनली ने अपने वैश्विक कर्मचारियों के लगभग 2 प्रतिशत यानी लगभग 1,600 कर्मचारियों की कटौती की है। मीडिया ने यह जानकारी दी। सीएनबीसी ने सूत्रों का हवाला देते हुए पहली बार छंटनी की सूचना दी, मॉर्गन स्टेनली के सीईओ जेम्स गॉर्डन ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि कुछ लोगों को निकाला जा सकता है।

कंपनी में लगभग 81,567 कर्मचारी हैं और छंटनी वैश्विक निवेश बैंक के लगभग हर क्षेत्र को प्रभावित करेगी। फिलहाल, मॉर्गन स्टेनली ने अभी तक रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है।
मॉर्गन स्टेनली ने प्रतिद्वंद्वी गोल्डमैन सैक्स और सिटीग्रुप और बार्कलेज सहित अन्य निवेश फर्मों की तरह छटंनी को लेकर काफी विचार-विमर्श किया और फिर 1600 कर्मचारियों को निकाला।

जना स्मॉल वित्त बैंक ने ग्राहकों के लिए डिजिटल अनुभवों को बढ़ाया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय बैंकिंग प्रणाली डिजिटल परिवर्तन के दौर से गुजर रही है। ऐसे में छोटे बैंक कमर्शियल बैंकों की तुलना में ज्यादा अच्छा कर रहे हैं। भारतीय बैंक संघ (आईबीए) द्वारा जारी किए गए नए आंकड़ों से पता चलता है कि जमा पर उच्च ब्याज दरों और तेजी से शाखा विस्तार के कारण इस वर्ष अधिकांश छोटे वित्त बैंकों की जमा राशि में वृद्धि हुई है।

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के मुख्य सूचना और डिजिटल अधिकारी आशीष गोपाल सक्सेना के अनुसार, लॉन्च के बाद से ही उनके पास डिजिटल-पहली रणनीति थी और आज, बैंक का लगभग 98 प्रतिशत लेनदेन डिजिटल तरीके से किया जाता है।


एप्पल कार लॉन्च में 2026 तक देरी, कीमत 1 लाख डॉलर से कम होने की उम्मीद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल ने कथित तौर पर 2026 तक अपने इलेक्ट्रिक वाहन, जिसे 'एप्पल कार' कहा जाता है, उसके लॉन्च में देरी की है और इसकी कीमत 1,00,000 डॉलर से कम होने की उम्मीद है। गिज्मोचाइना की रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल सेल्फ-ड्राइविंग इलेक्ट्रिक वाहन के लिए अपने ²ष्टिकोण को कम कर रहा है।

इस वाहन के प्रोजेक्ट को 'टाइटन' के नाम से जाना जाता है और ऐसा लगता है कि यह पिछले कुछ महीनों से अधर में लटका हुआ है। प्रारंभ में, आईफोन निर्माता का इरादा बिना स्टीयरिंग व्हील या पैडल के एक ऑटोमोबाइल बनाने का था, जिससे यात्री लिमोसिन-शैली के वाहन में एक दूसरे के सामने बैठ सकें। हालांकि, परियोजना को अब छोटा कर दिया गया है और चालक की सीट, स्टीयरिंग व्हील और पेडल के साथ एक और पारंपरिक डिजाइन होगा।

एप्पल और गूगल से मुकाबले के लिए माइक्रोसॉफ्ट बनाएगी 'सुपर ऐप'

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट कथित तौर पर एप्पल और गूगल मोबाइल प्रभुत्व के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक ऑल-इन-वन 'सुपर ऐप' का निर्माण करेगी। एप्पलइंसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, एप्लिकेशन शॉपिंग, मैसेजिंग, वेब सर्च, न्यूज और अन्य सेवाओं को एक ही स्थान पर संयोजित कर सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारियों का मानना है कि एप्लिकेशन बिंग सर्च और उनके विज्ञापन व्यवसाय दोनों को विकसित करने में मदद करेगा। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कंपनी कभी इस तरह का आवेदन जारी करेगी या नहीं। इस बीच, पिछले महीने, तकनीकी दिग्गज ने 'पोल' पेश किया था जो उपयोगकर्ताओं को माइक्रोसॉफ्ट फॉर्म ऐप के साथ तुरंत पोल बनाने का एक तरीका प्रदान करता है, जिससे टीम्स में मीटिंग्स अधिक आकर्षक हो जाती हैं।


मिंत्रा का ईओआरएस-17, 10 से 16 दिसंबर तक 17 लाख स्टाइल्स के साथ 50 लाख खरीदारों की जरूरतों को पूरा करेगा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मिंत्रा के द्विवार्षिक एंड ऑफ रीजन सेल (ईओआरएस) का 17वां संस्करण अग्रणी फैशन, ब्यूटी और लाइफस्टाइल ब्रांडों में 17 लाख स्टाइल्स के साथ 5 मिलियन दुकानदारों की मांग को पूरा करने के लिए तैयार है। कंपनी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी है।

कंपनी के अनुसार, 10-16 दिसंबर तक ईओआरएस का लेटेस्ट एडिशन पिछले विंटर एडिशन की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक स्टाइल काउंट के साथ बड़ा है, जो 6,000 से अधिक लोकप्रिय घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों की पेशकश पर 17 लाख से अधिक स्टाइल्स के साथ इवेंट को ऊपर उठा रहा है। मिंत्रा के अंदरूनी सूत्रों (मिंत्रा के लॉयल्टी प्रोग्राम के सदस्य) के लिए अर्ली एक्सेस 9 दिसंबर से शुरू हो रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;