अर्थ जगत: सोने-चांदी के भाव में बड़े बदलाव, यहां चेक करें रेट और शहर में उद्योग लगाना और घर बनाना हुआ महंगा

अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रीसियस मेटल की कीमतों में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी में आज सोने और चांदी के भाव में फिसलन देखने को मिली। नोएडा में अब आशियाना खरीदने और बनाने का सपना महंगा हो गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

2027 तक 32 और 42 इंच ओएलईडी डिस्प्ले का उत्पादन कर सकता है एप्पल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल साल 2027 तक 32 इंच और 42 इंच के ओएलईडी डिस्प्ले या आईमैक का उत्पादन करेगा। कंपनी 2026 तक अपने मोबाइल डिवाइस में एलसीडी और मिनी एलईडी डिस्प्ले को पूरी तरह से खत्म करने की योजना बना रही है। एप्पल इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, रिसर्च फर्म ओमडिया के विश्लेषकों के पूवार्नुमान के अनुसार, एप्पल के पास ओएलईडी के लिए कुछ बड़े प्लान हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल उस समय एलसीडी का इस्तेमाल करते हुए केवल 10.9 इंच के आईपैड के साथ 2026 तक अपने पूरे प्रोडक्ट लाइन को ओएलईडी में बदल देगा। आईपैड प्रो 11 इंच और 12.9 इंच डिस्प्ले 2024 तक मिनी एलईडी से हाइब्रिड ओएलईडी में बदल जाएगा।

आरआईएल ने शुद्ध ऋण/ईबीआईटीडीए को एक से नीचे बनाए रखने की बताई योजना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने पहली बार उल्लेख किया है कि आगामी निवेश के बावजूद नेटडेट/ईबीआईटीडीए को एक से नीचे बनाए रखने की योजना है। यह बात विदेशी ब्रोकरेज मॉर्गन स्टेनली ने एक रिपोर्ट में कही। पिछले दो वर्षों के आंतरिक नकद लाभ ने एक्स-स्पेक्ट्रम में 30 बिलियन डॉलर का निवेश किया है।

मार्च -23 तिमाही के लिए कंपनी का कैपेक्स रन रेट बढ़कर 5.4 बिलियन डॉलर हो जाने के साथ शुद्ध ऋण तिमाही दर 13 बिलियन डॉलर था। आरआईएल ने कैपेक्स में 17 बिलियन डॉलर का निवेश किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च -23 में विदेशी स्वामित्व 7 साल के निचले स्तर 24 प्रतिशत के करीब था।

ऊर्जा ने वित्तीय वर्ष 23 की चतुर्थ तिमाही में ईबीआईटीडीए को आम सहमति से 5 प्रतिशत ऊपर हरा दिया, क्योंकि रासायनिक मार्जिन में सुधार हुआ, गैस की लागत में गिरावट आई और रिफाइनिंग मार्जिन में उछाल आया। खुदरा क्षेत्र में वृद्धि के लिए स्टोर विस्तार महत्वपूर्ण था और एबिटडा इन-लाइन था।


गूगल के सर्च बिजनेस के लिए बड़ा खतरा बन रहा एआई-संचालित माइक्रोसॉफ्ट बिंग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट बिंग सर्च इंजन और स्टार्टअप यू डॉट कॉम के नए एआई फीचर्स ने गूगल के सर्च बिजनेस को खतरे में डाल दिया है। यूजर्स को सर्च करने के लिए अन्य विकल्प मिल गए हैं। यूकॉम के सीईओ रिचर्ड सॉचर के अनुसार, गूगल सर्च विकल्प अब यूजर्स को ज्यादा सर्च एक्सपीरियंस दे रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, एसईओ द्वारा संचालित लो क्वालिटी कंटेंट ने सर्च रिजल्ट्स के वैल्यू को कम कर दिया है। इसने बेहतर सर्च एक्सपीरियंस के लिए कंज्यूमर की मांग को पूरा किया है। ओपन एआई के चैटजीपीटी जैसे जनरेटिव एआई और बड़े लैग्वेंज मॉडल अब गूगल के सर्च को पहले की तरह चुनौती दे रहे हैं। सोचर ने कहा, गूगल को अपने मौजूदा बिजनेस मॉडल और बाजार में दबदबे के कारण जनरेटिव एआई जैसे नए प्रतिमानों को अपनाने की जरूरत है।

शहर में उद्योग लगाने के साथ मकान बनाना भी अब हुआ महंगा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नोएडा में अब आशियाना खरीदने और बनाने का सपना महंगा हो गया है। रविवार को हुई नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में आवासीय भूखंड, ग्रुप हाउसिंग और संस्थागत उपयोग की संपत्तियों की आवंटन दरों में छह से दस प्रतिशत की बढोत्तरी की है। इससे उद्योग लगाने के साथ मकान बनाने में लोगों को अधिक पैसा खर्च करना पड़ेगा। नोएडा में आवास और उद्योग लगाना महंगा होता जा रहा है। वर्ष 2022 में भी आवंटन दरों में 10 से 15 प्रतिशत तक प्राधिकरण ने इजाफा किया था। इस साल भी 10 फीसदी तक रेट बढ़े हैं। सेक्टर-6 स्थित नोएडा प्राधिकरण के बोर्ड रूम में रविवार को अवस्थापना और औद्योगिक विकास आयुक्त और नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक हुई। इस दौरान 19 प्रस्ताव रखे गए। सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि बोर्ड की बैठक के दौरान ई-श्रेणी के आवासीय सेक्टरों के सबसे अधिक दस प्रतिशत की इजाफा किया गया है। ए-प्लस श्रेणी की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जबकि ए, बी, सी और डी श्रेणी के सेक्टरों में भूखंड की दरों में छह प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। आवासीय भवन यानी फ्लैट और व्यावसायिक संपत्ति की दरों में कोई इजाफा नहीं


सोने और चांदी के भाव में बड़े बदलाव, यहां चेक करें लेटेस्ट रेट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रीसियस मेटल की कीमतों में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी में आज सोने और चांदी के भाव में फिसलन देखने को मिली। दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना 345 रुपये घटकर 60,065 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी सोमवार को दी। पिछले कारोबार सत्र में सोना 60,410 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं चांदी भी आज 675 रुपये की गिरावट के साथ 74,400 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;