अर्थ जगत: शेयर बाजार में कोहराम, निवेशकों के 4 लाख करोड़ रुपए डूबे और मस्क का मंगल ग्रह पर शहर बसाने का 'टॉप सीक्रेट' प्लान

कारोबार बंद होने तक शेयर बाजार में चौतरफा गिरावट का माहौल रहा। बीएसई सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी 50 दोनों ही करीब 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए। ट्विटर के सीईओ मंगल ग्रह पर एक शहर बनाने की योजना बना रहे हैं और इसे 'टॉप सीक्रेट' कहा।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

शेयर बाजार में कोहराम, सेंसेक्स 900 अंक लुढ़का, निवेशकों का एक दिन में सवा 4 लाख करोड़ रुपए डूबा

भारतीय शेयर बाजार सोमवार 13 मार्च को भारी गिरावट के साथ बंद हुए। भारतीय शेयर बाजार आज भारी उथल-पुथल देखने को मिला। शुरुआती कारोबार के दौरान बाजार में तेजी नजर आई और सेंसेक्स 200 अंक तक ऊपर गया, लेकिन दोपहर आते-आते शुरुआती बढ़त भारी गिरावट में बदल गई। कारोबार बंद होने तक शेयर बाजार में चौतरफा गिरावट का माहौल रहा। बीएसई सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी 50 दोनों ही करीब 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए। सेंसेक्स शुक्रवार के मुकाबले 897.28 अंकों की गिरावट के साथ 58,237.85 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 258.60 अंक गिरकर 17,154.30 पर बंद हुआ।  इस गिरावट के चलते शेयर बाजार में आज निवेशकों के करीब सवा 4 लाख करोड़ रुपये डूब गए।

ब्लौपंक्ट ने भारत में नया गेमिंग साउंडबार लॉन्च किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जर्मन उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज ब्लौपंक्ट ने सोमवार को भारत में एक नया गेमिंग साउंडबार- 'एसबीए25' लॉन्च किया। 1,899 रुपये की कीमत वाला नया साउंडबार काले रंग में उपलब्ध है और ऑनलाइन खरीदने के लिए उपलब्ध है।

कंपनी ने कहा कि एसबीए25 गेमिंग साउंडबार में 25 वाट का दावा है जो गेमर्स के लिए थम्पिंग बेस और क्रिस्प ऑडियो का पावर-पैक पैकेज देता है। इसके अलावा, यह डुअल पैसिव रेडिएटर्स द्वारा निर्मित डीप बेस, प्रिस्टिन हाई और मिड फ्रिक्वेंसी भी प्रदान करता है।


नोकिया, नेटप्लस ने भारत में ब्रॉडबैंड सेवाएं देने के लिए हाथ मिलाया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नोकिया ने सोमवार को घोषणा की है कि उसने भारत में फ्यूचर-प्रूफ और विश्व स्तरीय ब्रॉडबैंड सेवाएं देने के लिए इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) नेटप्लस ब्रॉडबैंड के साथ साझेदारी की है।
नेटप्लस एफपी5-आधारित 7750 सर्विस राउटर (एसआर) और 7250 इंटरकनेक्ट राउटर (आईएक्सआर) पर होस्ट किए गए एक्सेस प्रबंधन के लिए नोकिया के मल्टी-एक्सेस गेटवे ब्रॉडबैंड नेटवर्क गेटवे (बीएनजी) एप्लिकेशन को तैनात करेगा।

नोकिया में आईपी नेटवर्क डिवीजन के उपाध्यक्ष वच कोम्पेला ने एक बयान में कहा, "हमारा मल्टी-एक्सेस गेटवे बीएनजी हमारे 7750 एसआर प्लेटफॉर्म पर होस्ट किया गया है और 7250 आईएक्सआर एक स्केलेबल और उच्च-क्षमता वाला बुनियादी ढांचा प्रदान करता है, जिससे नेटप्लस जैसे आईएसपी पूरे भारत में तेजी से ब्रॉडबैंड एक्सेस ग्रोथ के लिए एक नींव तैयार कर सकें।"

HSBC ने सिलिकॉन वैली बैंक यूके का अधिग्रहण किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एचएसबीसी यूके बैंक पीएलसी ब्रिटेन के अधिकारियों द्वारा सप्ताहांत की उन्मत्त बातचीत के बाद सिलिकॉन वैली बैंक यूके लिमिटेड (एसवीबी यूके) का अधिग्रहण कर रहा है। गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में एचएसबीसी का कहना है कि लेनदेन 'तत्काल पूरा हो गया'। अधिग्रहण को मौजूदा संसाधनों से वित्त पोषित किया जाएगा।

एचएसबीसी ने कहा, "10 मार्च 2023 तक, एसवीबी यूके के पास लगभग 5.5 अरब पाउंड का ऋण और लगभग 6.7 अरब पाउंड का जमा था। 31 दिसंबर, 2022 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए, एसवीबी यूके ने 88 मिलियन पाउंड का कर पूर्व लाभ दर्ज किया। एसवीबी यूके की टैंजिबल इक्विटी लगभग 1.4 अरब पाउंड होने की उम्मीद है। अधिग्रहण से होने वाले लाभ की अंतिम गणना यथासमय प्रदान की जाएगी।"


मंगल ग्रह पर शहर बनाने की योजना पर मस्क ने कहा, 'टॉप सीक्रेट'

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एलन मस्क ने सोमवार को एक पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी जिसमें एक उपयोगकर्ता ने उल्लेख किया कि ट्विटर के सीईओ मंगल ग्रह पर एक शहर बनाने की योजना बना रहे हैं और इसे 'टॉप सीक्रेट' कहा। जब एक यूजर ने पोस्ट किया, "ब्रेकिंग: एलन मस्क मंगल ग्रह पर एक शहर बनाने की योजना बना रहे हैं। एटदरेट एलनमस्क, जिस पर मस्क ने जवाब दिया, 'टॉप सीक्रेट।'

मस्क के पोस्ट पर कई यूजर्स ने अपने विचार व्यक्त किए। जबकि एक उपयोगकर्ता ने कहा, "सुनिश्चित करें कि जब आपने इसे पाया तो आप इसे वास्तव में अच्छा नाम दें।"

पिछले साल अगस्त में मस्क ने कहा था कि वह 20 साल के समय में रेड प्लेनट पर एक आत्मनिर्भर शहर की उम्मीद करते हैं। पिछले जुलाई में टेक अरबपति ने कहा था कि वह आशावादी हैं कि 'मानवता आपके जीवनकाल में मंगल ग्रह पर पहुंच जाएगी।'

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;