अर्थ जगत: कॉग्निजेंट 3,500 कर्मचारियों की करेगी छंटनी और सीतारमण ने विश्व बैंक का अध्यक्ष बनने पर अजय बंगा को दी बधाई

आईटी प्रमुख कॉग्निजेंट ने गुरुवार को कहा कि वह 3,500 कर्मचारियों की छंटनी करेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मास्टरकार्ड के पूर्व भारतीय-अमेरिकी प्रमुख अजय बंगा को विश्व बैंक का अध्यक्ष बनने पर गुरुवार को बधाई दी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मेटा ने दुर्भावनापूर्ण चैटजीपीटी इम्पोस्टर्स के बारे में चेतावनी दी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने कहा है कि उसने ऐसे मैलवेयर क्रिएटर्स की खोज की है जो चैटजीपीटी में जनता की रुचि का फायदा उठा रहे हैं और इस रुचि का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं को हानिकारक एप्लिकेशन और ब्राउजर एक्सटेंशन डाउनलोड करने के लिए लुभा रहे हैं।

मेटा ने इस घटना की तुलना क्रिप्टोकरेंसी घोटालों से की है, क्योंकि दोनों रणनीति संवेदनशील जानकारी तक पहुंच हासिल करने के लिए लोगों की जिज्ञासा और विश्वास का फायदा उठाती हैं।
कंपनी ने कहा कि उन्होंने लगभग 10 मैलवेयर परिवारों को चैटजीपीटी और इसी तरह के टूल के रूप में इंटरनेट पर खातों से समझौता करने के लिए पाया है।

डेल ने भारत में नए जी-सीरीज गेमिंग लैपटॉप लॉन्च किए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

डेल टेक्नोलॉजीज ने गुरुवार को भारत में लेटेस्ट 13वीं जनरेशन इंटेल कोर एचएक्स सीरीज प्रोसेसर द्वारा संचालित नए जी15 और जी16 सीरीज गेमिंग लैपटॉप लॉन्च किए।

डेल जी15 और जी16 की कीमत क्रमश: 89,990 रुपये और 1,61,990 रुपये है और ये 4 मई से कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट, ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स से खरीदने के लिए उपलब्ध हैं।

डेल टेक्नोलॉजीज के भारतीय उपभोक्ता प्रोडक्ट मार्केटिंग निदेशक पूजन चड्ढा ने एक बयान में कहा, "जी-सीरीज के ये नए गेमिंग डिवाइस युवा गेमिंग के प्रति उत्साही लोगों के लिए आदर्श हैं, जो प्रतिस्पर्धी मूल्य सीमा पर डिजाइन सौंदर्य और शक्तिशाली सुविधाओं के सही संयोजन की तलाश में हैं।"


सीतारमण ने विश्व बैंक का अध्यक्ष बनने पर अजय बंगा को दी बधाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मास्टरकार्ड के पूर्व भारतीय-अमेरिकी प्रमुख अजय बंगा को विश्व बैंक का अध्यक्ष बनने पर गुरुवार को बधाई दी। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, अजय बंगा को विश्वबैंक के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने पर हार्दिक बधाई। मुझे विश्वास है कि आप बैंक के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कॉपोर्रेट जगत में अपने व्यापक अनुभव का उपयोग करेंगे।

विश्व बैंक के नए अध्यक्ष के रूप में बुधवार को चुने गए बंगा ने हाल ही में जनरल अटलांटिक में उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। विश्व बैंक ने एक बयान में कहा कि बोर्ड अप्रैल 2023 की बैठकों में चर्चा विश्व बैंक समूह विकास प्रक्रिया पर और विकासशील देशों के समक्ष विकास की सबसे कठिन चुनौती से निपटने के लिए विश्व बैंक समूह की सभी महत्वाकांक्षाओं तथा प्रयासों पर बंगा के साथ काम करने के लिए तत्पर है।

सोना रिकॉर्ड ऊंचाई पर, वित्त वर्ष 24 में 10-15 प्रतिशत रिटर्न देने की उम्मीद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोना गुरुवार को 61,498 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया और निवेशकों को इस वित्त वर्ष में 10-15 प्रतिशत रिटर्न दे सकता है। कामा ज्वैलरी के एमडी कॉलिन शाह ने कहा, सोने की कीमतें लगभग रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। घरेलू स्तर पर, यह 61,498 रुपये/10 ग्राम पर है, चांदी 77,500 रुपये/किलो पर पहुंच गई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी, कीमती धातुएं रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रही हैं, सोना 2,080 डॉलर और चांदी 26 डॉलर पर पहुंच गई है।

शाह ने कहा, कीमती धातुओं की कीमतों में तेजी मुख्य रूप से यूएस-फेड के फैसले के चलते हुई। साथ ही ऋण सीमा, और धीमी आर्थिक वृद्धि के बारे में चिंताओं के कारण डॉलर और सोने/चांदी की कीमतों पर असर पड़ा है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बुधवार को नीतिगत दर में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की, जिसके बाद सोने की कीमत 2,080 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गई। शाह ने कहा कि यूएस फेड द्वारा दरों में बढ़ोतरी ने डॉलर पर दबाव डाला है। 2023 के बाद के हिस्से में हल्की मंदी की संभावना ने सोने की कीमतों को समर्थन प्रदान किया है।


आईटी प्रमुख कॉग्निजेंट 3,500 कर्मचारियों की करेगी छंटनी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 2023 में राजस्व में कमी के चलते आईटी प्रमुख कॉग्निजेंट ने गुरुवार को कहा कि वह 3,500 कर्मचारियों, या अपने कर्मचारियों के लगभग 1 प्रतिशत (मुख्य रूप से गैर-बिल योग्य) की छंटनी करेगा। कॉग्निजेंट ने अपने ऑपरेटिंग मॉडल को सरल बनाने, कॉरपोरेट कार्यों को अनुकूलित करने और पोस्ट-महामारी हाइब्रिड कार्य वातावरण को प्रतिबिंबित करने के लिए ऑफिस स्पेस को समेकित और पुन: व्यवस्थित करने के उद्देश्य से एक 'नेक्स्टजेन' कार्यक्रम शुरू किया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि इस कार्यक्रम के कार्मिक संबंधी कार्यों से लगभग 3,500 कर्मचारी या हमारे कर्मचारियों का लगभग 1 प्रतिशत प्रभावित होगा।"

कंपनी ने कहा, "सरलीकरण के लिए हमारे अभियान में एबिलिटी बढ़ाने और तेजी से निर्णय लेने में सक्षम बनाने के प्रयास में कम लेयर्स के साथ काम करना शामिल होगा।" कंपनी को उम्मीद है कि इस कार्यक्रम से होने वाली बचत से लोगों में निरंतर निवेश, राजस्व वृद्धि के अवसर और ऑफिस स्पेस के आधुनिकीकरण में मदद मिलेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;