अर्थ जगत की खबरें: क्रिप्टो उद्योग ने ऋषि सुनक का किया स्वागत और व्हाट्सऐप ने मांगी माफी

भारतीय मूल के ऋषि सुनक, जो ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं। मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप, जिसे भारत सहित दो घंटे से अधिक समय तक वैश्विक आउटेज का सामना करना पड़ा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मार्क जुकरबर्ग को मेटावर्स पर खर्च कम करना चाहिए: प्रमुख निवेशक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की तीखी आलोचना में, कंपनी में एक प्रमुख दीर्घकालिक निवेशक ने कहा है कि सोशल नेटवर्क को अपने मोजो बैक को पाने के लिए मेटावर्स पर अधिक खर्च करने से रोकने की आवश्यकता है।

जुकरबर्ग को संबोधित करते हुए एक पत्र में, अल्टीमीटर कैपिटल के अध्यक्ष और सीईओ ब्रैड गेस्र्टनर ने कहा कि मेटा को दुनिया के लोगों को आकर्षित करने के लिए निवेशकों, कर्मचारियों और तकनीकी समुदाय के साथ विश्वास को फिर से बनाने की जरूरत है। ब्रैड गेस्र्टनर ने कहा, सीधे तौर पर मेटा को फिट और ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। मेटावर्स पर उन्होंने कहा कि लोग इस बात से भ्रमित हैं कि मेटावर्स का मतलब क्या है।

दो घंटे बाद व्हाट्सऐप की सेवाएं बहाल, कंपनी ने मांगी माफी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप, जिसे भारत सहित दो घंटे से अधिक समय तक वैश्विक आउटेज का सामना करना पड़ा, जिसपर कंपनी ने मंगलवार को कहा कि उसने मुद्दे को ठीक कर दिया है और सेवाएं अपने उपयोगकर्ताओं के लिए वापस आ गई हैं। दिवाली का जश्न मनाने के बाद लाखों भारतीय वीडियो और तस्वीरें साझा करने में असमर्थ थे क्योंकि लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को एक बड़ा नुकसान हुआ था।

मेटा के प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, "हम जानते हैं कि लोगों को आज व्हाट्सऐप पर मैसेज भेजने में परेशानी हुई। हमने इस मुद्दे को ठीक कर लिया है और किसी भी असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं।"

कई उपयोगकर्ताओं ने टेलीग्राम जैसे अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का सहारा लिया और यहां तक कि एसएमएस का रास्ता भी अपनाया क्योंकि वे व्हाट्सएप (त्योहारों के मौसम में लाखों व्यवसायों के लिए एक लोकप्रिय प्लेटफॉर्म) तक पहुंचने में असमर्थ थे और प्लेटफॉर्म पर वीडियो, इमेज और टेक्स्ट भेजने में विफल रहे।


अगस्त में ईपीएफओ, ईएसआईसी, एनपीएस के तहत नए ग्राहकों में गिरावट दर्ज

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) और राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के नए ग्राहकों में जुलाई की तुलना में अगस्त में गिरावट देखी गई। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अगस्त 2022 में कुल 9,86,850 नए ग्राहक ईपीएफओ के तहत नामांकित हुए, जो 11,19,698 ग्राहकों से 11.86 प्रतिशत कम थे, जिन्होंने जुलाई 2022 में योजना के तहत नामांकन किया था।

जैसा कि आंकड़ों से पता चलता है, सितंबर 2017 से अगस्त 2022 तक, कुल 5,81,56,630 नए ग्राहक ईपीएफ योजना में शामिल हुए। इसी तरह, ईएसआईसी के तहत, अगस्त में नए ग्राहकों की संख्या 14,62,145 थी, जो जुलाई में नामांकन करने वाले 15,89,364 ग्राहकों की तुलना में 8 प्रतिशत कम थी।

बैंक कर्मचारियों की हड़ताल 19 नवंबर को

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने 19 नवंबर को देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की है। यह जानकारी देते हुए संघ के एक अधिकारी ने कहा कि बैंकरों को निशाना बनाए जाने के विरोध में हड़ताल की जा रही है।

एआईबीईए के महासचिव सी.एच. वेंकटचलम ने कहा हाल के दिनों में हमले बढ़े हैं और इन हमलों में एकरूपता भी है। वेंकटचलम ने सदस्यों से कहा कि इन हमलों के पीछे एक साजिश है। इसलिए हमें विरोध और जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार रहना होगा।

उन्होंने कहा कि एआईबीईए के यूनियन लीडर्स को सोनाली बैंक, एमयूएफजी बैंक, फेडरल बैंक और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की सेवा से बर्खास्त किया गया है और छंटनी की गई है।


क्रिप्टो उद्योग ने ऋषि सुनक का किया स्वागत, उन्हें 'फिनटेक का चैंपियन' कहा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय मूल के ऋषि सुनक, जो ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं, उन्होंने चांसलर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान यूके की नई क्रिप्टो महत्वाकांक्षाओं को पूरा किया है। कॉइनडेस्क की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के तहत, वह देश को एक क्रिप्टो हब में बदलना चाहते थे।

उन्होंने वित्तीय सेवा और बाजार विधेयक तैयार करने में मदद की, जो अगर कानून में पारित हो जाता है, तो स्थानीय नियामकों को क्रिप्टो उद्योग पर व्यापक शक्ति प्रदान कर सकता है।
यह भुगतान नियमों के दायरे में परिसंपत्ति-संचालित क्रिप्टो, जैसे कि स्थिर कॉइन्स को लाने के साथ शुरू होने की संभावना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;