अर्थ जगत: साइबर एजेंसी ने दी बड़े वैश्विक हमले की चेतावनी और जनवरी में भारतीय स्टार्टअप्स ने जुटाए 1.2 अरब डॉलर

इटली की राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा एजेंसी ने संगठनों को अपने सिस्टम की सुरक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। भारतीय स्टार्टअप्स ने मोटे तौर पर मैक्रोइकॉनॉमिक परिस्थितियों और फंडिंग विंटर के बीच जनवरी में लगभग 1.2 अरब डॉलर जुटाए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इटली की साइबर एजेंसी ने बड़े वैश्विक हमले की चेतावनी दी

दुनिया भर के कंप्यूटर सर्वरों पर हैकिंग हमले के बाद, इटली की राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा एजेंसी ने संगठनों को अपने सिस्टम की सुरक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।
यूरो वीकली न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, एजेंसी ने बताया कि बड़े पैमाने पर रैंसमवेयर हैकिंग हमले ने दुनिया भर के हजारों कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचाया है।

इतालवी समाचार आउटलेट एएनएसए के अनुसार, अमेरिका, कनाडा, फिनलैंड और फ्ऱांस सहित विश्व स्तर पर सर्वरों से समझौता किया गया है। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि इस हमले से पूरे इटली के संगठनों के प्रभावित होने की बहुत संभावना है।

हालांकि, एसीएन ने संगठनों को अपने सिस्टम से लॉक होने से बचने के लिए निवारक उपाय करने की सलाह दी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 5 फरवरी को बड़े पैमाने पर इंटरनेट आउटेज से इटली के बड़े हिस्से प्रभावित हुए थे।

जनवरी में भारतीय स्टार्टअप्स ने जुटाए 1.2 अरब डॉलर, फोनपे और क्रेडिटबी शीर्ष पर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय स्टार्टअप्स ने मोटे तौर पर मैक्रोइकॉनॉमिक परिस्थितियों और फंडिंग विंटर के बीच जनवरी में लगभग 1.2 अरब डॉलर जुटाए। स्टार्टअप न्यूज पोर्टल एनट्रेकर की एक शाखा, फिनट्रेकर के डेटा के अनुसार, ग्रोथ-स्टेज स्टार्टअप्स ने 2023 के पहले महीने में 926 मिलियन डॉलर के 22 सौदे देखे।

प्रारंभिक चरण के स्टार्टअप्स को 67 सौदों में 265 मिलियन डॉलर मिले, जबकि 12 स्टार्टअप्स ने लेन-देन के विवरण का खुलासा नहीं किया। रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआती दौर के स्टार्टअप्स के लिए औसत डील साइज लगभग 4 मिलियन डॉलर था।

फोनपे के 350 मिलियन डॉलर और क्रेडिटकी के 120 मिलियन डॉलर फंडिंग राउंड का जनवरी में कुल वित्तपोषण का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा था। ई-कॉमर्स (डी2सी स्टार्टअप्स सहित) सेगमेंट में अधिक सौदे हुए और कुल फंडिंग में 587 मिलियन डॉलर के साथ फिनटेक का दबदबा बना रहा।


बांग्लादेश 2021-22 : प्रति व्यक्ति आय और जीडीपी में गिरावट

वित्तीय वर्ष 2021-22 (जुलाई 2021-जून 2022) में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति आय 2,793 डॉलर तक पहुंच गई, जो कि 2,824 डॉलर के अनंतिम आंकड़े से 1.10 प्रतिशत कम है, सोमवार को एक नई रिपोर्ट ये यह जानकारी सामने आई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बांग्लादेश सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा जारी रिपोर्ट के हवाले से कहा कि कमी मुख्य रूप से देश की कुल जनसंख्या में वृद्धि और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले स्थानीय मुद्रा के मूल्यह्रास के कारण हुई।

रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) की वृद्धि 2021-2022 वित्तीय वर्ष में 7.25 प्रतिशत के अनंतिम अनुमान से घटकर 7.1 प्रतिशत हो गई। बांग्लादेश की जनसंख्या 171.3 मिलियन बताई गई, जो 170.79 मिलियन के अनंतिम अनुमान से अधिक थी।

रेलवे ने माल ढुलाई से 1,35,387 करोड़ रुपये की कमाई की

रेलवे ने इस वित्तीय वर्ष में जनवरी 2023 तक माल ढुलाई से 135387 करोड़ रुपये की कमाई की। रेलवे ने पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में माल ढुलाई से 16 फीसदी आय में वृद्धि की है। जानकारी के अनुसार रेलवे ने जनवरी 2023 तक 1243.46 मीट्रिक टन की माल ढुलाई हासिल की, पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इसे 7 फिसदी के सुधार के तौर पर देखा जा रहा है।

रेलवे के मुताबिक इस वित्तीय वर्ष 2022-23 के पहले दस महीनों के लिए भारतीय रेलवे की माल ढुलाई पिछले साल की इसी अवधि की लोडिंग और कमाई को पार कर गई। अप्रैल से 23 जनवरी तक संचयी आधार पर, पिछले वर्ष की 1159.08 मीट्रिक टन की लोडिंग के मुकाबले 1243.46 मीट्रिक टन की माल ढुलाई हुई, जो 7 प्रतिशत का सुधार है। रेलवे ने पिछले साल के 117212 करोड़ रुपये की तुलना में 135387 करोड़ रुपये की कमाई की है, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 16 फीसदी अधिक है।


2024 में हाई-एंड आईफोन 'अल्ट्रा' पेश कर सकता है एप्पल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल अपने प्रो और प्रो मैक्स मॉडल के ऊपर एक हाई-एंड आईफोन 'अल्ट्रा' लॉन्च करने पर विचार कर रहा है, जो 2024 तक आईफोन 16 लाइनअप के साथ आ सकता है। एप्पल ट्रैकर मार्क गुरमैन के अनुसार, टेक दिग्गज की प्रो और प्रो मैक्स को अलग करने की योजना ने एक हाई-एंड ब्रांड- अल्ट्रा लॉन्च करने की अटकलों को हवा दी है।

पिछले हफ्ते एप्पल के अर्निग कॉल के दौरान एप्पल के सीईओ टिम कुक ने भविष्य में आईफोन की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना से इनकार नहीं किया था। इसके बजाय, उन्होंने सुझाव दिया था कि ग्राहक उच्च गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हो सकते हैं। कुक के हवाले से कहा गया, "आईफोन लोगों के जीवन का अभिन्न अंग बन गया है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;