अर्थ जगत: एंटरटेनमेंट दिग्गज डिज्नी 7,000 कर्मचारियों की करेगा छंटनी और ओला ने लॉन्च किया नया ई-स्कूटर

एंटरटेनमेंट दिग्गज डिज्नी 7,000 कर्मचारियों की छंटनी कर रही है, सीईओ बॉब इगर ने यह घोषणा की है। ईवी निर्माता ओला इलेक्ट्रिक ने गुरुवार को अपना बहुप्रतीक्षित ओला एस1 एयर ई-स्कूटर लॉन्च किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ओला ने नया ई-स्कूटर एस1 एयर लॉन्च किया, शुरुआती कीमत 84,999 रुपए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ईवी निर्माता ओला इलेक्ट्रिक ने गुरुवार को अपना बहुप्रतीक्षित ओला एस1 एयर ई-स्कूटर लॉन्च किया, जो 84,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर तीन वेरिएंट में उपलब्ध है। कंपनी ने 99,999 रुपये की कीमत पर नया वेरिएंट लॉन्च करके अपने ओला एस1 पोर्टफोलियो का भी विस्तार किया, जो 2 हजार वॉट की बैटरी द्वारा संचालित होता है और 91 किमी की आईडीसी रेंज और 90 किमी/घंटा की टॉप स्पीड प्रदान करता है।

कंपनी ने कहा कि नए वेरिएंट के लिए पर्चेस विंडो 9 फरवरी से खुलेगी, जबकि डिलीवरी मार्च 2023 से शुरू होगी। ओला के संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल ने एक बयान में कहा, "सफल एस1 पोर्टफोलियो और एस1 एयर का 3 नए वेरिएंट में विस्तार और कई मूल्य बिंदुओं पर अधिक ग्राहकों को स्थायी रूप से ईवी पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।"

बेसिक एपीआई तक एक्सेस के लिए 100 डॉलर चार्ज करेगा ट्विटर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ट्विटर द्वारा एपीआई तक फ्री एक्सेस बंद करने की घोषणा के एक हफ्ते बाद माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने गुरुवार को कहा कि वह एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) के बेसिक टियर के लिए प्रति माह 100 डॉलर चार्ज करेगा।

शुरूआत में, कंपनी ने 9 फरवरी को अपने एपीआई तक फ्री एक्सेस को बंद करने की योजना बनाई थी, लेकिन अब उसने समय सीमा बढ़ाकर 13 फरवरी कर दी है। कंपनी ने ट्विटर देव अकाउंट पर जानकारी साझा करते हुए कहा: हम 13 फरवरी तक मौजूदा फ्री ट्विटर एपीआई एक्सेस के विस्तार की घोषणा करने के लिए एक्साइटिड हैं। पेड बेसिक एक्सेस, जो एपीआई उपयोग के निम्न स्तर की पेशकश करती है, और 100 डॉलर मासिक शुल्क पर विज्ञापन एपीआई तक एक्सेस प्रदान करती है।


चार कारोबारी दिनों में पेटीएम की हिस्सेदारी यस सिक्योरिटीज, मॉर्गन स्टेनली के लक्ष्य से अधिक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सभी शीर्ष वैश्विक और घरेलू ब्रोकरेज और अनुसंधान फर्मो से खरीद रेटिंग प्राप्त करने के बाद, पेटीएम शेयर की कीमत मॉर्गन स्टेनली और यस सिक्योरिटीज द्वारा निर्धारित लक्ष्य कीमतों को पार कर गई है, जो बैंक ऑफ अमेरिका, सीएलएसए और जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज द्वारा निर्धारित लक्ष्यों से सिर्फ इंच दूर है। चार कारोबारी दिनों की अवधि में, पेटीएम शेयर की कीमत 700-अंक को पुन: प्राप्त करते हुए 36 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई है।

सितंबर 2023 के अपने निर्देशित समय से काफी आगे, 31 करोड़ रुपये की ईएसओपी लागत से पहले कंपनी ने ईबीआईटीडीए के साथ ऑपरेटिंग प्रॉफिटेबिलिटी माइलस्टोन हासिल करने के बाद विश्लेषकों को तेजी से बदल दिया और पेटीएम स्टॉक पर लक्ष्य मूल्य बढ़ा दिया।
पिछले एक महीने में, वन97 कम्युनिकेशंस (पेटीएम) का शेयर 30 प्रतिशत और 2023 में अब तक लगभग 40 प्रतिशत बढ़ गया है।

फिनटेक फर्म एफर्म ने 19 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी की

यूएस-आधारित वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी एफर्म ने अपने 19 प्रतिशत कर्मचारियों को निकाल दिया है। कंपनी ने अपनी दूसरी तिमाही की अर्निग रिपोर्ट में यह घोषणा की। संस्थापक और सीईओ मैक्स लेवचिन ने एक संदेश में लिखा, "हम अपनी टीम का आकार 19 फीसदी कम कर रहे हैं। एफर्म की स्थापना के बाद से मुझे यह सबसे कठिन निर्णय लेना पड़ा, लेकिन मेरा मानना है कि यह सही है। मैं इसकी और उन कार्रवाइयों की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं जिन्होंने हमें इस मुकाम तक पहुंचाया।"

लेवचिन ने आगे कहा कि महामारी के शुरुआती दौर में, कंपनी ने 'जानबूझकर टीम के आकार का समर्थन करने के लिए आवश्यक राजस्व से आगे काम पर रखा।'


लागत में कटौती के लिए 7,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगा डिज्नी : सीईओ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एंटरटेनमेंट दिग्गज डिज्नी 7,000 कर्मचारियों की छंटनी कर रही है, इसके सीईओ बॉब इगर ने यह घोषणा की है। दिसंबर तिमाही के लिए कंपनी की अर्निग कॉल के दौरान, उन्होंने कहा कि "आज हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, उनका समाधान करने के लिए यह कदम जरूरी है।"

इगर ने कहा, "मैं यह कठिन निर्णय लिया है। दुनिया भर में हमारे कर्मचारियों की प्रतिभा और समर्पण के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान और प्रशंसा है और मैं इन परिवर्तनों के व्यक्तिगत प्रभाव के प्रति सचेत हूं।"

कंटेंट पर, डिज्नी अगले कुछ वर्षों में गेम्स को छोड़कर लगभग 3 अरब डॉलर की बचत करने की उम्मीद कर रहा है। उन्होंने कहा कि रणनीतिक पुनर्गठन के तहत तीन प्रमुख कारोबारी खंड होंगे जिनमें डिज्नी एंटरटेनमेंट, ईएसपीएन और डिज्नी पार्क, अनुभव और उत्पाद शामिल होंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;