अर्थ जगत: फि‍ल्म फाइनेंस कंपनी टीएसजी ने डिज्नी पर किया मुकदमा और जानें शेयर बाजार का हाल

अनुबंध का उल्लंघन करने पर फिल्म फाइनेंसर टीएसजी एंटरटेनमेंट ने डिज्नी पर मुकदमा दायर किया है। कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार बढ़त पर बंद हुए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मेक इन इंडिया के तहत फॉक्सकॉन 'आईफोन 15' की प्रोडक्शन को लेेकर तैयार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

'मेक इन इंडिया' की पहल के तहत एप्पल निर्माता फॉक्सकॉन तमिलनाडु के पास श्रीपेरंबुदूर में 'आईफोन 15' की प्रोडक्शन को लेेकर पूरी तरह से तैयार है। कंपनी का पूरा ध्‍यान मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाकर भारत में तेजी से अपनी जगह बनाना है। वहीं कंपनी का लक्ष्‍य वैश्विक बाजार में भी अपने पैर जमाना है। करीबी सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि एप्पल का लक्ष्य अगले महीने के मध्य में वैश्विक स्तर पर 'आईफोन 15' को बाजार में वितरित करना है, ताकि लॉन्च के बाद बाजार में इसकी उपलब्धता कम न हो।  सूत्रों के अनुसार, 'मेक इन इंडिया' के तहत 'आईफोन 15' के निर्माण के बाद कंपनी का लक्ष्‍य इसे कम समय में अन्य देशों में निर्यात करने का है।  

उन्होंने कहा कि भारत में अन्य एप्पल आपूर्तिकर्ता जैसे पेगाट्रॉन और विस्ट्रॉन (टाटा समूह द्वारा अधिग्रहित) भी जल्द से जल्द 'आईफोन 15' को असेंबल करेंगे। पिछले साल सितंबर में एप्पल ने भारत में  'आईफोन 14' को असेंबल करना शुरू किया था, यह पहली बार था जब देश में वैश्विक लॉन्च के कुछ हफ्तों के भीतर एक नया आईफोन असेंबल किया गया।

इस बार समय डेडलाइन को लगभग एक महीने पहले कर दिया गया है, ताकि स्थानीय रूप से असेंबल किया गया 'आईफोन 15' त्योहारी सीजन से ठीक पहले वैश्विक स्तर पर देश में बिक्री के लिए उपलब्ध हो सके, साथ ही तेजी से निर्यात भी किया जा सके।

फिच ने भारतीय बैंकिंग सेक्‍टर की रे‍टिंग घटाई; कहा - संरचनात्मक मुद्दों का दिख रहा असर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिच रेटिंग्स ने बुधवार को एक रिपोर्ट में भारतीय बैकिंग सेक्‍टर की रेटिंग घटा दिया है, हालांकि उसने कहा कि कोविड-19 महामारी से जुड़े आर्थिक जोखिम कम होने के साथ भारतीय बैंकों के लिए परिचालन माहौल (ओई) मजबूत हुआ है, लेकिन संरचनात्‍मक मुद्दों का रेटिंग पर प्रभाव दिख रहा है।

फिच ने यह भी कहा कि अन्य संरचनात्मक मुद्दे जैसे लंबी कानूनी प्रक्रिया और 'बैड बैंक' का सार्थक भूमिका नहीं निभाना इसमें में बाधा डालता है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने कहा कि महामारी से पहले के स्तर की तुलना में इस क्षेत्र के लिए विवेकपूर्ण संकेतकों की संख्या में भी सुधार हुआ है, हालांकि अपेक्षाकृत सौम्य ओई में जोखिम की बढ़ती भूख संभावित तनावपूर्ण खातों के लिए उचित बफर के महत्व पर प्रकाश डालती है।

फिच ने मार्च 2020 में भारतीय बैंकों के लिए अपने ओई मिड-पॉइंट स्कोर को 'बीबी प्‍लस' से संशोधित कर 'बीबी' कर दिया। रेटिंग में यह गिरावट इस आकलन आधार पर की गई है कि महामारी के कारण सेक्टर के सामने ओई से जुड़े मौजूदा तनाव बढ़ने की संभावना है।


अनुबंध का उल्लंघन करने को लेकर फि‍ल्म फाइनेंस कंपनी टीएसजी ने डिज्नी पर किया मुकदमा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अनुबंध का उल्लंघन करने पर फिल्म फाइनेंसर टीएसजी एंटरटेनमेंट ने डिज्नी पर मुकदमा दायर किया है। कंपनी ने दावा किया है कि डिज्नी ने 'अवतार : द वे ऑफ वॉटर' में उसे ज्‍यादा निवेश करने से रोका है, जिसके कराण टीएसजी एंटरटेनमेंट को लाखों डॉलर घाटा हुआ।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार ट्वेंटिएथ सेंचुरी फॉक्स के लिए 'डेडपूल' फ्रेंचाइजी में फाइनेंस करने वाली टीएसजी एंटरटेनमेंट ने अनुबंध के कथित उल्लंघन की ओर इशारा करते हुए स्टूडियो और उसकी मूल कंपनी डिज्नी पर मुकदमा किया है।  मुकदमे में आरोप लगाया गया कि हॉलीवुड की दिग्गज कंपनी ने अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म और स्टॉक की कीमत को बढ़ावा देने के लिए उसका मुनाफा रोक दिया और सौदों में कटौती की।

टीएसजी ने 20वीं सेंचुरी में फॉक्स द्वारा निर्मित लगभग 140 फिल्मों में फाइनेंस किया है, जिसे डिज्नी ने 2019 में अधिग्रहण किया था, जिसमें 'अवतार : द वे ऑफ वॉटर' भी शामिल है। कंपनी ने कहा कि उसने 2012 से स्टूडियो में लगभग 3.3 बिलियन डॉलर का निवेश किया है।

सेंसेक्‍स 138 अंक बढ़कर बंद, निफ्टी 19465 पर  

कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार बढ़त पर बंद हुए हैं। आज के कारोबार की शुरूआत कमजोरी के साथ हुई थी, हालांकि क्‍लोजिंग पर सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। सेंसेक्स में करीब 150 अंकों की तेजी रही है तो निफ्टी भी 19450 के पार बंद हुआ है। फिलहाल सेंसेक्स में 138 अंकों की तेजी रही है और यह 65,539 के लेवल पर बंद हुआ है। जबकि निफ्टी 30 अंक बढ़कर 19,465 के लेवल पर बंद हुआ है।

 आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;