अर्थ जगत: पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार में 24.5 करोड़ डॉलर की गिरावट और इस महीने दो स्मार्टफोन लॉन्च करेगा सैमसंग

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने घोषणा की कि उसके विदेशी मुद्रा भंडार में 24.5 करोड़ डॉलर की कमी आई है। सैमसंग इस महीने दो नए गैलेक्सी ए सीरीज स्मार्टफोन के साथ भारत में अपने 5जी पोर्टफोलियो का विस्तार करेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इस वर्ष एप्पल एआर हेडसेट्स की बड़े पैमाने पर शिपमेंट में और देरी होगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज एप्पल की आगामी ऑगमेंटिड रियलिटी (एआर) मिक्स्ड रियलिटी (एमआर) हेडसेट की मास शिपमेंट इस वर्ष दूसरी तिमाही या तीसरी तिमाही के अंत तक देरी हो जाएगी।

विश्लेषक मिंग-ची कूओ के अनुसार, देरी का कारण हेडसेट का विकास 'मैकेनिकल कम्पोनेंट ड्रॉप परीक्षण और सॉफ्टवेयर विकास उपकरणों की उपलब्धता के मुद्दों के कारण' है।

नतीजतन, यह संभावना नहीं है कि तकनीकी दिग्गज इस महीने अपने नए हेडसेट के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करेंगे। कुओ ने शुक्रवार को ट्वीट किया, "इस बिंदु पर, यह अधिक संभावना प्रतीत होती है कि एप्पल वर्तमान विकास प्रगति के आधार पर स्प्रिंग मीडिया इवेंट या वल्र्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी) में एआर/एमआर हेडसेट की घोषणा करेगा।"

2023 में भारतीय शेयर बाजार लचीलापन प्रदर्शित करना जारी रखेंगे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय शेयर बाजार 2023 में लचीलापन प्रदर्शित करना जारी रखेंगे, जो 2022 से विनिर्माण, विद्युत गतिशीलता, बुनियादी ढांचे और रक्षा विषयों के रूप में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। शोध विश्लेषक कंपनी विंडमिल कैपिटल ने यह जानकारी दी है।

विंडमिल कैपिटल ने कहा कि यह वैश्विक मंदी और प्रमुख वैश्विक केंद्रीय बैंकों द्वारा मौद्रिक नीति को बंद करने के कारण पश्चिम में संभावित मंदी की चिंताओं के बावजूद है। कंपनी ने कहा कि चालू वर्ष में वैश्विक आर्थिक और इक्विटी वृद्धि की चुनौतियों, रूस-यूक्रेन, चीन-ताइवान के बीच भू-राजनीतिक तनाव में वृद्धि और कच्चे तेल की कीमतों में ताजा उछाल रहा।


स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार में 24.5 करोड़ डॉलर की गिरावट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने घोषणा की कि उसके विदेशी मुद्रा भंडार में 24.5 करोड़ डॉलर की कमी आई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने गुरुवार रात जारी एक बयान में एसबीपी के हवाले से कहा कि 30 दिसंबर, 2022 को समाप्त सप्ताह के दौरान पाकिस्तानी केंद्रीय बैंक का कुल विदेशी मुद्रा भंडार लगभग 5.57 अरब डॉलर तक गिर गया।

बयान में कहा गया है कि कमी बाहरी ऋण चुकौती के कारण है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि वाणिज्यिक बैंकों द्वारा आयोजित शुद्ध विदेशी भंडार 5.84 अरब डॉलर है। एसबीपी के अनुसार, देश के पास कुल तरल विदेशी भंडार लगभग 11.42 बिलियन डॉलर है।

दक्षिण एशियाई देशों के लिए मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाना प्राथमिकता : आरबीआई गवर्नर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण एशियाई देशों के लिए मुद्रास्फीति पर काबू पाना प्रमुख प्राथमिकता वाला क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि भारत सहित दक्षिण एशियाई क्षेत्र के लिए मुद्रास्फीति नियंत्रण एक प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि यदि मुद्रास्फीति उच्च रहती है तो विकास और निवेश के लिए जोखिम बढ़ सकता है। आईएमएफ के लचीले विकास के लिए दक्षिण एशिया का मार्ग पर सम्मेलन को संबोधित करते हुए दास ने आगे कहा कि केंद्र और आरबीआई दक्षिण एशियाई देशों के साथ सीमा पार रुपये के व्यापार पर भी चर्चा कर रहे हैं।

गवर्नर ने अपने संबोधन में कहा कि जीवाश्म ईंधन के आयात पर क्षेत्र की निर्भरता ने इसे आयातित मुद्रास्फीति के प्रति संवेदनशील बना दिया है।


सैमसंग इस महीने भारत में 2 गैलेक्सी ए सीरीज 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करेगा 

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग इस महीने दो नए गैलेक्सी ए सीरीज स्मार्टफोन के साथ भारत में अपने 5जी पोर्टफोलियो का विस्तार करेगा। उद्योग के सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि नए स्मार्टफोन (गैलेक्सी ए14 5जी और गैलेक्सी ए23 5जी) के देश में जनवरी के मध्य में लॉन्च होने की संभावना है, जिसकी कीमत करीब 15,000 रुपये से शुरू होगी।

देखने के शानदार अनुभव के लिए गैलेक्सी ए14 5जी में 6.6 इंच की फुल एचडी स्क्रीन होने की संभावना है। इसमें 50 एमपी का रियर कैमरा, 5000 एमएएच की बैटरी और ऑक्टा-कोर प्रोसेसर होगा। गैलेक्सी ए सीरीज को युवा उपभोक्ताओं के लिए किफायती मूल्य पर दमदार परफॉर्मेंस और इनोवेटिव फीचर्स लाने के लिए जाना जाता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;