अर्थ जगत: 500 रुपए के नकली नोट को लेकर RBI का बड़ा खुलासा और भारत आ रहा है सिर्फ 12 मिनट में चार्ज होने वाला ये स्कूटर

भारतीय रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की तुलना में 2022-23 में बैंकिंग प्रणाली द्वारा पकड़े गए 500 रुपये के नकली नोटों की संख्या 14.6 प्रतिशत बढ़कर 91,110 नोट हो गई।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
user

नवजीवन डेस्क

1 जून से लाइव होगा मिंत्रा का ईओआरएस-18, 6000 से ज्यादा ब्रांड्स में 20 लाख स्टाइल की पेशकश

भारत के प्रमुख फैशन, ब्यूटी और लाइफस्टाइल डेस्टिनेशन में से एक मिंत्रा ने मंगलवार को कहा कि वह ऐप पर नॉन-मेट्रो शहरों से 15 मिलियन नए यूजर्स को अपने साथ जोड़ने की ओर बढ़ रहा है। मिंत्रा एंड ऑफ रीजन सेल (ईओआरएस) के 18वें एडिशन के जरिए 1 जून से देश में लाखों लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करेगा, जिसमें 6,000 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय, घरेलू और डी2सी ब्रांड के 20 लाख से ज्यादा फैशन, ब्यूटी और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स शामिल हैं। कंपनी पीक पर 9 लाख यूजर्स के आने की उम्मीद कर रही है। मिंत्रा के किराना पार्टनर्स के 17,000 से ज्यादा मेन्सा नेटवर्क देश भर में ऑर्डर की डिलीवरी को समय से पहुंचाने में अहम भूमिका निभाएंगे।

मिंत्रा की सीईओ नंदिता सिन्हा ने कहा, हमारी कोशिश यह सुनिश्चित करना है कि हर एक कस्टमर ऑफर से रोमांचित हो और शॉपिंग एक्सपीरियंस उनका मजेदार हो। हमारी ईओआरएस फिल्म्स में शाहरुख खान जैसे सुपरस्टार्स की मौजूदगी इस शॉपिंग में सभी उम्र के लोगों को प्रोत्साहित करती है।

2022-23 में 500 रुपये के नकली नोट 14.6 प्रतिशत बढ़े : आरबीआई रिपोर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
फोटो: सोशल मीडिया

भारतीय रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की तुलना में 2022-23 में बैंकिंग प्रणाली द्वारा पकड़े गए 500 रुपये के नकली नोटों की संख्या 14.6 प्रतिशत बढ़कर 91,110 नोट हो गई। मंगलवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक इसी अवधि में सिस्टम द्वारा पकड़े गए 2,000 रुपये मूल्यवर्ग के नकली नोटों की संख्या 28 प्रतिशत घटकर 9,806 नोट रह गई। हालांकि बैंकिंग क्षेत्र में पकड़े गए नकली भारतीय मुद्रा नोटों की कुल संख्या पिछले वित्तीय वर्ष में 2,30,971 नोटों की तुलना में 2022-23 में घटकर 2,25,769 नोट रह गई। उल्लेखनीय है कि यह 2021-22 में बढ़ गया था।

आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट में 20 रुपये के मूल्यवर्ग में पाए गए नकली नोटों में 8.4 प्रतिशत की वृद्धि और 500 रुपये (नए डिजाइन) मूल्यवर्ग में 14.4 प्रतिशत की वृद्धि पर भी प्रकाश डाला गया है।

दूसरी ओर, 10 रुपये, 100 रुपये और 2,000 रुपये के नकली नोटों में क्रमश: 11.6 प्रतिशत, 14.7 प्रतिशत और 27.9 प्रतिशत की गिरावट आई है।


एंड्रॉइड पर बिजनेस के लिए 'स्टेटस आर्काइव' फीचर शुरू कर रहा व्हाट्सएप

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मेटा के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप एंड्रॉइड पर बीटा टेस्टर के लिए बिजनेस के लिए 'स्टेटस आर्काइव' नामक एक नया फीचर शुरू कर रहा है। डब्ल्यूएबीटा इंफो के मुताबिक, फीचर के इनेबल होने के 24 घंटे बाद स्टेटस अपडेट यूजर्स के डिवाइस में आर्काइव हो जाएगा।

इसके अलावा, यूजर्स अपने आर्काइव प्रिफ्रेंसिस को भी मैनेज कर सकते हैं और स्टेटस टैब के अंदर सीधे मेनू से अपना आर्काइव देख सकते हैं। जैसा कि आर्काइव हमेशा प्राइवेट होता है, केवल बिजनेस ही अपने आर्काइव स्टेटस अपडेट देख सकते हैं।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि यह फीचर्स कारोबारियों के लिए बहुत उपयोगी हो सकते है क्योंकि यह उन्हें अपने आर्काइव से स्टेटस को रिपब्लिश करने और अपने बिजनेस को बेहतर बनाने के लिए अपने कस्टमर्स के साथ फिर से साझा करने की अनुमति देगा।

12 मिनट में चार्ज होने वाला इलेक्ट्रिक-2 व्हीलर भारत में होगा लॉन्च

अर्थ जगत: 500 रुपए के नकली नोट को लेकर RBI का बड़ा खुलासा और भारत आ रहा है सिर्फ 12 मिनट में चार्ज होने वाला ये स्कूटर

बैटरी टेक स्टार्टअप लॉग9 मैटेरियल्स ने मंगलवार को हैदराबाद मुख्यालय वाली ईवी फर्म क्वांटम एनर्जी के साथ साझेदारी में भारत के सबसे तेज चार्ज होने वाले दोपहिया वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक वाहन (सीईवी) को लॉन्च करने की घोषणा की।

दोनों कंपनियों ने संयुक्त रूप से एक नए व्हीकल मॉडल को लॉन्च किया, जिसे 'बिजनेसलाइट इंस्टाचार्ज बाय लॉग9' कहा जाता है। यह लॉग9 की रैपिडएक्स 2000 बैटरी द्वारा संचालित है, जो इसे 12 मिनट के अंदर शून्य से जिप करने में सक्षम बनाता है। ई-2डब्ल्यू को अनूठी खूबियों के साथ डिजाइन किया गया है, जैसे तेज स्पीड, बेहतर रेंज (80-90 किलोमीटर), मल्टी-थेफ्ट अलार्म और मल्टीपल ड्राइविंग मोड।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;