अर्थ जगत की खबरें: रुपए में फिर रिकॉर्ड गिरावट और स्पाइसजेट ने पायलटों को दिया दिवाली का तोहफा

भारतीय रुपया बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर होकर रिकॉर्ड स्तर तक लुढ़क गया। स्पाइसजेट ने अपने पायलटों के लिए संशोधित वेतन संरचना की घोषणा की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

रुपये में फिर रिकॉर्ड गिरावट, डॉलर के मुकाबले पहली बार 83 के पार पहुंचा  

भारतीय रुपया बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर होकर रिकॉर्ड स्तर तक लुढ़क गया। अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड्स के भाव बढ़ने से डॉलर में फिर मजबूती आई है। रुपया पिछले सत्र में 82.36 से नीचे गिरकर 83.02 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 16 अक्टूबर को डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर होते रुपए पर अमेरिका में बयान दिया था। सीतारमण ने कहा था कि रुपया कमजोर नहीं, बल्कि डॉलर लगातार मजबूत हो रहा है।

भारत जैसे देशों में स्वास्थ्य सेवा को बदल देगा 5जी : ओरेकल

चूंकि भारत ने चुनिंदा शहरों में 5जी की शुरुआत की है, दूरस्थ क्षेत्रों में इष्टतम स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में प्रौद्योगिकी की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है और क्लाउड प्रमुख ओरेकल के अनुसार, भारत जैसे देश दो मोर्चो- सुपर-फास्ट और रीयल-टाइम दूर-दराज के क्षेत्रों में टेलीमेडिसिन और एम्बुलेंस देखभाल की डिलीवरी पर सबसे मूल रूप से लाभान्वित हो सकते हैं। ओरेकल के कार्यकारी उपाध्यक्ष माइक सिसिलिया के अनुसार, लोगों के जीवन को बचाने और रोगियों के लिए बेहतर परिणाम देने से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है और 5जी भारत जैसे देशों को इसे हासिल करने में मदद करने में सक्षम है।


स्पाइसजेट ने पायलटों को दिया दिवाली का तोहफा, बढ़ाई सैलरी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्पाइसजेट ने अपने पायलटों के लिए संशोधित वेतन संरचना की घोषणा की है, जो उनके मासिक पारिश्रमिक को बढ़ाकर 80 घंटे की उड़ान के लिए 7 लाख रुपये प्रति माह कर दिया गया है। एयरलाइन ने कहा कि बढ़ोतरी 1 नवंबर से लागू होगी। नई बढ़ोतरी के बाद, स्पाइसजेट में कैप्टन का वेतन उनके पूर्व-कोविड वेतन की तुलना में अधिक होगा।

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा कि प्रशिक्षकों (डीई, टीआरआई, एलटीसी) और वरिष्ठ प्रथम अधिकारियों के वेतन में भी इसी अनुपात में वृद्धि की गई है। प्रवक्ता ने कहा कि स्पाइसजेट लगातार पायलटों के मूल वेतन में वृद्धि कर रही है। अगस्त की तुलना में, सितंबर के वेतन में प्रशिक्षकों के लिए 10 प्रतिशत तक और कप्तानों और प्रथम अधिकारियों के लिए 8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। अक्टूबर से, कैप्टन और फस्र्ट ऑफिसर्स के वेतन में 22 प्रतिशत की और वृद्धि की गई।

छत्तीसगढ़ में होगी एक करोड़ मीट्रिक टन धान की खरीदी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

छत्तीसगढ़ में एक नवंबर से धान की खरीदी शुरु होने वाली है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का दावा है कि इस बार पिछले साल से ज्यादा धान खरीदने की तैयारी है। इस बार एक करोड़ मीट्रिक टन से ज्यादा धान खरीदा जाएगा। भूपेश बघेल का भेंट-मुलाकात अभियान जारी है। इसी क्रम में वे चंद्रपुर पहुंचे। यहां उन्होने कहा, दो दिन पहले ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत लगभग 1900 करोड़ रुपए का अंतरण हितग्राहियों के बैंक खातों में सीधे किया गया है। दीवाली के ठीक पहले इस राशि के अंतरण से इस बार भी त्यौहार की रौनक बढ़ी है।

बघेल ने स्ांवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा, एक नवंबर से प्रदेश में धान की खरीदी शुरू हो जाएगी, इस साल एक करोड़ मीट्रिक टन से अधिक धान खरीदने की तैयारी हमने की है। पिछली बार हमने 98 लाख मीटरिक टन धान की खरीदी की थी, जो अपने आप में रिकार्ड है।


रूसी कच्चे तेल पर प्रस्तावित मूल्य सीमा पर विचार करेगी सरकार : हरदीप पुरी

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार पश्चिमी देशों द्वारा प्रस्तावित रूसी कच्चे तेल की कीमत पर विचार करेगी। पुरी ने सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्च र्स (एसआईएएम) द्वारा आयोजित जैव ईंधन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "हम इस पर गौर करेंगे।"

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने 2030 से पांच साल तक ई20 (20 प्रतिशत गैसोलीन के साथ इथेनॉल मिश्रित) लक्ष्य को आगे बढ़ाया है और फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों की बिक्री को एक व्यवहार्य व्यावसायिक प्रस्ताव बनाने के लिए आपूर्ति, नीति और मांग पक्ष से व्यापक समर्थन प्रदान कर रही है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;