अर्थ जगत: डॉलर के मुकाबले फिर गिरा रुपया और माइक्रोसॉफ्ट ने लिया बड़ा फैसला!

भारतीय रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले गिरकर 81 रुपये के स्तर को पार कर गया। टेक दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह इस महीने के अंत में विंडोज 10 होम और प्रो डाउनलोड की बिक्री बंद कर देगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

स्पोटिफाई ने दुनिया भर में 600 कर्मचारियों की छंटनी की, सीईओ ने ली पूरी जिम्मेदारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संगीत स्ट्रीमिंग की दिग्गज कंपनी स्पोटिफाई ने सोमवार को वैश्विक स्तर पर अपने कर्मचारियों के 6 प्रतिशत या लगभग 600 कर्मचारियों को कम करने की घोषणा की। स्वीडिश कंपनी के सीईओ डैनियल एक ने एक मेमो में घोषणा की है कि वह उनकी राजस्व वृद्धि के आगे निवेश करने में बहुत महत्वाकांक्षी थे। "और इस कारण से, आज, हम कंपनी भर में अपने कर्मचारियों के आधार को लगभग 6 प्रतिशत कम कर रहे हैं। मैं उन कदमों के लिए पूरी जिम्मेदारी लेता हूं जो हमें यहां लाए।"

कंपनी की अंतिम कमाई रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के पास 9,800 से अधिक फुल टाइम कर्मचारी थे। एक ने स्वीकार किया, "कई अन्य लीडरों की तरह, मुझे महामारी से मजबूत टेलविंड बनाए रखने की उम्मीद थी और विश्वास था कि हमारा व्यापक वैश्विक व्यापार और विज्ञापनों में मंदी के प्रभाव का कम जोखिम हमें प्रेरित करेगा।"

बर्खास्त भारतीय मूल के कर्मचारी ने कहा, गूगल में नौकरी के लिए 6 महीने किया था इंतजार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जैसे ही गूगल ने अपने 12,000 कर्मचारियों की छंटनी शुरू की, प्रभावित कर्मचारी लिंक्डइन पर नई नौकरियों की तलाश में जुट गए। प्रभावित होने वालों में एक भारतीय मूल का कर्मचारी है जिसने कहा है कि उसने 'गूगल में नौकरी करने के लिए छह महीने तक इंतजार किया था।' कैलिफोर्निया में गूगल के तकनीकी कार्यक्रम प्रबंधक कुणाल कुमार गुप्ता ने अपने लिंक्डइन पोस्ट में लिखा, "जैसा कि खबर है कि गूगल ने 12,000 कर्मचारियों की छंटनी की है, दुर्भाग्य से, मैं भी प्रभावित हुआ हूं। गूगल में 3 साल और 6 महीने के बाद, मुझे एक ईमेल मिला जिसमें कहा गया था कि मेरी सेवाएं प्रभावी रूप से समाप्त कर दी गई हैं।"

गुप्ता ने आगे कहा कि उन्होंने 2019 में अमेरिका स्थित कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद गूगल में नौकरी करने के लिए छह महीने इंतजार किया और अपनी आव्रजन स्थिति को बनाए रखने के लिए एक शिक्षण सहायक के रूप में काम किया।


हुंडई मोटर इंडिया ने पेश की नई कार 'हुंडई ऑरा'

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कार निर्माता हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने सोमवार को 6,29,600 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ नई 'हुंडई ऑरा' लॉन्च की। नई हुंडई ऑरा छह मोनोटोन कलर ऑप्शंस- पोलर व्हाइट, टाइटन ग्रे, टाइफून सिल्वर, स्टारी नाइट, टील ब्लू और फेयरी रेड में उपलब्ध है।

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी एंड सीईओ उनसू किम ने एक बयान में कहा, "एक ग्राहक-केंद्रित ब्रांड के रूप में, यह सीमाओं को आगे बढ़ाने और हमारे वर्ग-अग्रणी उत्पादों के माध्यम से ग्राहकों की खुशी सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास रहा है। नई हुंडई ऑरा इस बेंचमार्क को और भी ऊंचा सेट करती है, जो हमारे सबसे पसंदीदा ग्राहकों के स्मार्ट मोबिलिटी लाइफ में सार्थक अनुभव जोड़ती है।"

डॉलर के मुकाबले रुपया फिर गिरा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले गिरकर 81 रुपये के स्तर को पार कर गया। शुक्रवार को रुपया 81 रुपये से कुछ ज्यादा पर बंद हुआ था। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में सोमवार को भारतीय मुद्रा 80.92 रुपये पर खुला और एक डॉलर के मुकाबले 81.39 रुपये पर कारोबार करने के लिए और नीचे चला गया।

विदेशी मुद्रा डीलरों के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक और सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने गिरावट को रोकने के लिए कदम बढ़ाया।


माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 होम, प्रो डाउनलोड की बिक्री बंद करेगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह इस महीने के अंत में विंडोज 10 होम और प्रो डाउनलोड की बिक्री बंद कर देगी। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, इन डाउनलोडों में विंडोज 10 के लिए लाइसेंस कुंजियां (डाउनलोड को सक्रिय करने और उपयोग करने के लिए आवश्यक) शामिल हैं।

कंपनी 14 अक्टूबर, 2025 को आधिकारिक तौर पर विंडोज 10 को सहयोग देना बंद कर देगी।
रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 10 उत्पाद पृष्ठों के अनुसार, कंपनी ने बिक्री के लिए 31 जनवरी की कटऑफ तिथि निर्धारित की है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह अमेजॅन जैसी रिटेलर साइटों से उपलब्ध डाउनलोड और लाइसेंस कुंजियों का उपयोग किस रूप में करेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;