अर्थ जगत: सैमसंग के नेट प्रॉफिट में भारी गिरावट और ट्विटर को लेकर नई योजना बना रहे मस्क

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चौथी तिमाही के परिचालन लाभ में एक साल पहले की तुलना में लगभग 70 प्रतिशत की गिरावट आई है। एलन मस्क का ट्विटर अब एक भुगतान प्रणाली पर काम कर रहा है जो क्रिप्टो कार्यक्षमता के साथ स्वीकृत करंसियों का समर्थन करेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

व्हील्स इंडिया का तीसरी तिमाही में 14.54 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑटोमोटिव व्हील्स प्रमुख व्हील्स इंडिया लिमिटेड ने वित्त वर्ष 23 की तीसरी तिमाही में 14.54 करोड़ रुपये का कम शुद्ध लाभ कमाया। व्हील्स इंडिया के अनुसार, कंपनी ने 31.12.2022 को समाप्त अवधि के लिए 14.54 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 20.60 करोड़ रुपये था।

समीक्षाधीन अवधि के लिए कंपनी का राजस्व वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही के दौरान अर्जित 1,007.18 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,016.58 करोड़ रुपये हो गया। बोर्ड ने 3 रुपये प्रति शेयर के अंतरिम लाभांश की घोषणा की है।

ट्विटर पर वीचैट जैसे पेमेंट सिस्टम की योजना बना रहे मस्क

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एलन मस्क का ट्विटर अब एक भुगतान प्रणाली पर काम कर रहा है जो क्रिप्टो कार्यक्षमता के साथ स्वीकृत करंसियों का समर्थन करेगा। द फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि भुगतान फीचर फिएट करंसियों का समर्थन करेगा। न तो मस्क और न ही ट्विटर ने इसकी पुष्टि की है।

'मिस्टर ट्वीट' ने जाहिर तौर पर डेवलपर्स को प्लेटफॉर्म की भुगतान प्रणाली बनाने का निर्देश दिया है। ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर भुगतान लाने के बारे में सोच रहा है क्योंकि मस्क चाहते हैं कि यह चीन के वीचैट की तरह 'एन एवरीथिंग ऐप' बन जाए। मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में कहा था, "ट्विटर खरीदना 'एन एवरीथिंग ऐप' के लिए एक त्वरक है।"


बड़े पैमाने पर छंटनी के बीच एप्पल ने कर्मचारियों की संख्या में कटौती क्यों नहीं की?

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जैसा कि हर बड़ी टेक कंपनी ने हजारों की संख्या में नौकरी में कटौती की है, एप्पल ने अभी तक ऐसा कोई कदम नहीं उठाया है। विश्लेषकों के अनुसार, एप्पल ने बाकी टेक दिग्गजों की तरह अंधाधुंध तरीके से लोगों को काम पर नहीं रखा। याहू फाइनेंस की रिपोर्ट के अनुसार, वेडबश टेक एनालिस्ट डैन इवेस ने कहा कि एप्पल के सीईओ टिम कुक, जिन्होंने 2023 में अपनी सेलरी में 40 प्रतिशत से अधिक की भारी कटौती की थी, उन्होंने महामारी के दौरान ओवरहायर नहीं किया।

रिपोर्ट में इवेस के हवाले से कहा गया कि एप्पल ने अन्य टेक दिग्गजों की तरह लोगों को काम पर नहीं रखा। आप एजिस के आसपास लागत में कटौती देखेंगे, लेकिन क्यूपर्टिनो मेरा मतलब है, वे रणनीतिकार हैं.. मुझे लगता है कि यह सिर्फ दिखाता है कि कुक हॉल ऑफ फेम के सीईओ क्यों हैं। विश्लेषकों ने आगे कहा, "मुझे लगता है कि अन्य तकनीकी फर्मों के उलट उन्हें छंटनी करने की जरूरत नहीं है।" 2021 की तुलना में 2022 में एप्पल के कर्मचारियों की संख्या में लगभग 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

रुपया कमजोर नहीं हुआ, डॉलर मजबूत हुआ : इको सर्वे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऐसा नहीं है कि रुपया कमजोर हुआ है, बल्कि अमेरिकी डॉलर मजबूत हुआ है। आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 ने इस बात को दोहराया है कि उस अवलोकन के खिलाफ कितने भी ट्वीट क्यों न लिखे जाएं, यह एक तथ्य है। वित्तवर्ष के आधार पर यानी अप्रैल से दिसंबर 2022 तक रुपये में डॉलर के मुकाबले 8.3 फीसदी की गिरावट आई है। इसी अवधि में डॉलर इंडेक्स के संदर्भ में डॉलर में 4.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

यह कैलेंडर वर्ष के आधार पर भी कायम है, यानी जनवरी से दिसंबर 2022 तक रुपये में 10.8 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि डॉलर में 6.4 फीसदी की तेजी आई है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि कैलेंडर वर्ष 2022 में दिसंबर तक अमेरिकी डॉलर (27 अर्थव्यवस्थाओं) की नाममात्र प्रभावी विनिमय दर (एनईईआर) में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि भारत के एनईईआर (64 अर्थव्यवस्थाओं) में 4.8 प्रतिशत की गिरावट आई।


सुस्त मांग के कारण सैमसंग का चौथी तिमाही का लाभ 69 प्रतिशत गिरा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने मंगलवार को कहा कि उसके चौथी तिमाही के परिचालन लाभ में एक साल पहले की तुलना में लगभग 70 प्रतिशत की गिरावट आई है, क्योंकि वैश्विक आर्थिक मंदी ने उन्हें बिजली देने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और अर्धचालकों की बिक्री को नुकसान पहुंचाया है। दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल फोन और मेमोरी चिप निर्माता ने कहा कि उसका अक्टूबर-दिसंबर ऑपरेटिंग प्रॉफिट एक साल पहले के 69 फीसदी घटकर आठ साल के निचले स्तर 4.3 ट्रिलियन वॉन (3.49 अरब डॉलर) पर आ गया।

योनहाप न्यूज एजेंसी की वित्तीय डेटा फर्म के अनुसार, यह 2014 की तीसरी तिमाही के बाद टेक दिग्गज का सबसे कम तिमाही परिचालन लाभ है और योनहाप इन्फोमैक्स के औसत अनुमान से 18.6 प्रतिशत कम है। कंपनी ने कहा कि 31 दिसंबर को समाप्त तीन महीनों में बिक्री 8 प्रतिशत घटकर 70.46 ट्रिलियन वॉन रह गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;