अर्थ जगत: SC ने बीमा कंपनी के खिलाफ अपील की अनुमति दी और जानें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की सेहत के बारे में

सर्वोच्च न्यायालय ने एक बीमा कंपनी के खिलाफ अपील स्वीकार कर ली हैकेंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को गुरुवार को एम्स से छुट्टी मिल गई।

सुप्रीम कोर्ट/ फोटो: Getty Imagesफोटो: सोशल मीडिया
सुप्रीम कोर्ट/ फोटो: Getty Imagesफोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रेलवे में 3 लाख 15 हजार से ज्यादा पद खाली

देश में इन दिनों अगर सबसे ज्यादा चर्चा किसी बात की है तो वह है रोजगार, हर युवा का सपना होता है बेहतर नौकरी हासिल करना और अगर सरकारी हो तो फिर क्या कहने। सरकारी में भी रेलवे की नौकरी सबसे उम्दा मानी गई है, मगर आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि वर्तमान में रेलवे विभाग में 3 लाख 15 हजार 962 पद रिक्त हैं। यह खुलासा हुआ है सूचना के अधिकार के तहत।

मध्यप्रदेश के नीमच जिले के सूचना के अधिकार के कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने जानना चाहा था कि आखिर रेलवे में वर्तमान में कितने पद रिक्त हैं। इसके लिए उन्होंने रेलवे मंत्रालय में एक आवेदन लगाकर सूचना के अधिकार के तहत रिक्त पदों की जानकारी चाहिए। जो जानकारी सामने आई है वह बताती है कि रेलवे में बड़ी संख्या में पद रिक्त हैं।

सैमसंग सीईएस 2023 में बड़ी स्क्रीन के साथ नए रेफ्रिजरेटर करेगा लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने गुरुवार को बड़ी टच स्क्रीन से लैस एक नया 'बिस्पोक रेफ्रिजरेटर फैमिली हब प्लस' पेश किया, जिसका अनावरण वह 5 जनवरी से अमेरिका के लास वेगास में होने वाली दुनिया की सबसे बड़ी घरेलू उपकरण प्रदर्शनी सीईएस 2023 में करेगी।

32 इंच पर, यह सैमसंग फैमिली हब रेफ्रिजरेटर की पिछली पीढ़ियों की 21.5 इंच की स्क्रीन की तुलना में बहुत बड़ा डिस्प्ले पेश करेगा। कंपनी के अनुसार, नए फैमिली हब को उपयोगकर्ताओं को 'सैमसंग टीवी प्लस' सेवा का आनंद लेने की अनुमति देने के लिए बढ़ाया गया है, जो उपयोगकर्ताओं को 'पीआईपी (पिक्च र इन पिक्च र) मोड' में लगभग 190 यूएस टीवी चैनल और लगभग 80 कोरियाई टीवी चैनल मुफ्त में देखने की अनुमति देता है।


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एम्स से मिली छुट्टी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को गुरुवार को एम्स से छुट्टी मिल गई। सूत्रों ने ये जानकारी दी है। उन्हें 26 दिसंबर को वायरल बुखार के लक्षणों के साथ एम्स के निजी वार्ड में भर्ती कराया गया था। सीतारमण 1 फरवरी 2023 को संभावित रूप से 2023-24 के लिए केंद्रीय बजट पेश करने वाली हैं।

अमेजॉन ने अमेरिका में ड्रोन से ऑर्डर पहुंचाना शुरू किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजॉन ने अब ड्रोन के जरिए डिलेवरी की सुविधा शुरू की है। एक घंटे के भीतर ग्राहकों के घरों तक पैकेज पहुंचाने के उद्देश्य से यह सुविधा अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया और टेक्सस में शुरू की गई है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में, लॉकफोर्ड, कैलिफोर्निया और कॉलेज स्टेशन, टेक्सस के ग्राहकों को ड्रोन द्वारा वितरित किए गए पार्सल प्राप्त हुए।

अमेजॉन एयर के प्रवक्ता नताली बांके ने एक बयान में कहा, हमारा उद्देश्य सुरक्षित रूप से ड्रोन सेवा शुरू करना है। हम इन समुदायों में शुरूआत कर रहे हैं और समय के साथ धीरे-धीरे अधिक ग्राहकों तक डिलीवरी बढ़ाएंगे। 2020 में फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने कंपनी को ड्रोन से पैकेज भेजने के लिए 'पार्ट 135' की मंजूरी दी थी।


सुप्रीम कोर्ट ने बीमा कंपनी के खिलाफ अपील की अनुमति दी

सर्वोच्च न्यायालय ने एक बीमा कंपनी के खिलाफ अपील स्वीकार कर ली है, जिसने बीमा प्रक्रिया को स्थगित करने के लिए एक पिछली तारीख का पत्र जारी किया था और बाद में बीमाधारक की मौत की सूचना मिलने के बाद बीमा दावे को खारिज कर दिया था। प्रभावित व्यक्ति। इस महीने की शुरुआत में पारित एक फैसले में जस्टिस के.एम. जोसेफ और हृषिकेश रॉय ने कहा, "अपील और शिकायत स्वीकार की जाती है। प्रतिवादी संख्या 2 (मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन) को तदनुसार शिकायतकर्ता के बीमा दावे पर कार्रवाई करने और देय राशि का भुगतान करने का निर्देश दिया जाता है।"

पीठ की ओर से फैसला लिखते हुए जस्टिस रॉय ने कहा, "जब मौत की जानकारी उत्तरदाताओं को दी गई, तो सबसे आश्चर्य की बात यह थी कि बीमा कंपनी को बीमा प्रक्रिया को स्थगित करने के लिए एक बैक डेट लेटर जारी करने के लिए प्रेरित किया।" पीठ ने कहा कि प्रतिवादी संख्या का आचरण। 2 को उन सद्भावना मानकों के विरुद्ध नहीं माना जा सकता है जो एक बीमा अनुबंध वारंट करता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;