अर्थ जगत: सेंसेक्स 350 अंक चढ़कर बंद, निफ्टी में भी तेजी और रेडिट ने 90 कर्मचारियों को निकाला

आज के कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों इंडेक्‍स में अच्छी तेजी देखने को मिली। सोशल डिस्कशन प्लेटफॉर्म रेडिट ने कम से कम 90 कर्मचारियों की छंटनी की है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय कैबिनेट ने कई फसलों पर एमएसपी में 10 फीसदी तक बढ़ोतरी की

अर्थ जगत: सेंसेक्स 350 अंक चढ़कर बंद, निफ्टी में भी तेजी और रेडिट ने 90 कर्मचारियों को निकाला

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में हाल के दिनों की सबसे अधिक वृद्धि को मंजूरी दी। ये मंजूरी वित्तीय वर्ष 2023-24 पर लागू होगी। सरकार ने एमएसपी पर 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है।

खाद्य और उपभोक्ता मामले, वाणिज्य और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता महंगाई को काबू में रखना है और इसलिए हाल के दिनों में उसने खरीद बढ़ा दी है ताकि आम आदमी को परेशानी न हो, साथ ही महंगाई का बोझ न पड़े। मूल्य वृद्धि सरकार द्वारा वहन की जाएगी।

मूंगफली के एमएसपी में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 6,357 रुपये प्रति क्विंटल, अरहर के लिए 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 7,000 रुपये प्रति क्विंटल और उड़द के लिए यह 6,950 रुपये प्रति क्विंटल है। ज्वार, बाजरा और रागी के एमएसपी में 6 प्रतिशत से 7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है।

केंद्र सरकार ने 90 हजार करोड़ रुपये के साथ बीएसएनएल के तीसरे रिवाइवल पैकेज को मंजूरी दी

अर्थ जगत: सेंसेक्स 350 अंक चढ़कर बंद, निफ्टी में भी तेजी और रेडिट ने 90 कर्मचारियों को निकाला

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 89,047 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ बीएसएनएल के पुनरुद्धार के लिए तीसरे पैकेज को मंजूरी दे दी। इसमें इक्विटी इन्फ्यूजन के जरिए बीएसएनएल के लिए 4जी और 5जी स्पेक्ट्रम का आवंटन शामिल है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बीएसएनएल की अधिकृत पूंजी 1,50,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2,10,000 करोड़ रुपये की जाएगी। इस पुनरुद्धार पैकेज के साथ, बीएसएनएल एक स्थिर दूरसंचार सेवा प्रदाता के रूप में उभरेगा, जो भारत के दूर दराज के इलाकों को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।


आईटेल का नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन एस3 9 जून को एक्सक्लूसिव तौर पर अमेजन पर लॉन्च होगा

आईटेल मोबाइल इंडिया ने बुधवार को घोषणा की कि वह अपने बहुप्रतीक्षित फ्लैगशिप स्मार्टफोन 'आइटेल एस23' 9 जून को अमेजन पर लॉन्च करेगा। आईटेल ने कहा, आप अपने कैलेंडर में 9 जून 2023 को मार्क कर लें। आईटेल इसी दिन अपने बहुप्रतीक्षित स्मार्टफोन का अनावरण करने जा रहा है। यह एक असाधारण 50एमपी एचडी रियर कैमरा, लाइटनिंग-फास्ट 16 जीबी रैम, 128 जीबी का स्टोरेज और आकर्षक डिजाइन के साथ है जो निश्चित रूप से यंग यूजर्स का मन मोह लेगा।

सबसे आश्चर्यजनक पहलू एस23 स्मार्टफोन का अविश्वसनीय मूल्य निर्धारण है, जिसकी कीमत 9000 रुपये से कम होने की उम्मीद है। यह मूल्य निर्धारण रणनीति इसे उपभोक्ताओं के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है, जो सेगमेंट के मौजूदा मानदंडों को चुनौती देती है।

रेडिट ने 90 कर्मचारियों को निकाला, नई भर्ती भी घटाई

अर्थ जगत: सेंसेक्स 350 अंक चढ़कर बंद, निफ्टी में भी तेजी और रेडिट ने 90 कर्मचारियों को निकाला

सोशल डिस्कशन प्लेटफॉर्म रेडिट ने कम से कम 90 कर्मचारियों की छंटनी की है और लागत में कटौती करने के लिए पुनर्गठन योजना के हिस्से के रूप में नई भर्ती को भी कम कर रहा है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, छंटनी से 2,000 कर्मचारियों वाली कंपनी के पांच प्रतिशत कर्मचारी प्रभावित होंगे।

रेडिट के सीईओ स्टीव हफमैन ने मंगलवार को कर्मचारियों को एक आंतरिक ईमेल में कहा कि साल की पहली छमाही मजबूत रही और यह पुनर्गठन हमें उस गति को दूसरी छमाही और उसके बाद तक ले जाने के लिए तैयार करेगा। रेडिट अगले छह महीने के लिए लगभग 100 अतिरिक्त कर्मचारियों की अपनी भर्ती योजनाओं में भी कटौती करेगा।


सेंसेक्स 350 अंक चढ़कर बंद, निफ्टी में भी तेजी

मिले जुले ग्‍लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में खरीदारी नजर आई है। आज के कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों इंडेक्‍स में अच्छी तेजी देखने को मिली। सेंसेक्‍स करीब 350 अंक मजबूत हुआ है, जबकि निफ्टी भी 18700 के पार निकल गया। आज बाजार में तकरीबन हर सेक्‍टर में खरीदारी दिख रही है। निफ्टी पर बैंक, फाइनेंशियल, आईटी, ऑटो, मेटल और फार्मा सहित ज्‍यादातर इंडेक्‍स हरे निशान में बंद हुए हैं। फिलहाल सेंसेक्‍स में 350 अंकों की तेजी रही है और यह 63143 के लेवल पर बंद हुआ है। जबकि निफ्टी 127 अंक बढ़कर 18726 के लेवल पर बंद हुआ है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;