अर्थ जगत : ऐतिहासिक ऊंचाई से गिरा शेयर बाजार और मार्च 2023 तक हजारों लोगों को नौकरी देगी अपग्रेड

बीएसई का सेंसेक्स बुधवार को दो बार 62,000 अंकों को पार कर गया। एडटेक प्रमुख अपग्रेड ने बुधवार को घोषणा की है कि वह मार्च 2023 तक 1,400 से अधिक टीम सदस्यों को नियुक्त करने की योजना बना रही है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सेंसेक्स बुधवार को दो बार 62,000 अंक के पार

बीएसई का सेंसेक्स बुधवार को दो बार 62,000 अंकों को पार कर गया, हालांकि यह 61,980.72 अंकों पर बंद हुआ। सेंसेक्स 61,708.63 अंक पर खुला जो दिन का सबसे निचला स्तर भी था। दिन के कारोबार में इसने 62,052.57 का उच्च स्तर छुआ।

62,000 अंक से नीचे आने के बाद सेंसेक्स फिर से उस मील के पत्थर को पार करने के लिए चढ़ा और बाद में गिर गया। सेंसेक्स का सर्वकालिक उच्च स्तर 62,245.43 था जो बीएसई के अनुसार 19 अक्टूबर, 2021 को दर्ज किया गया था। मंगलवार को सेंसेक्स 61,872.99 अंक पर बंद हुआ था।

नेटफ्लिक्स ने अवांछित उपयोगकर्ताओं को हटाने के लिए नया फीचर जोड़ा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 नेटफ्लिक्स ने अपने ऐप में एक फीचर जोड़ा है जो उपयोगकर्ताओं को पासवर्ड शेयर करने पर अपेक्षित कार्रवाई से पहले अपने खातों से अवांछित उपयोगकर्ताओं को हटाने की अनुमति देगा।
एप्पलइंसाइडर के अनुसार, अपने आईओएस ऐप और अन्य प्लेटफॉर्म पर अपडेट के लिए, नेटफ्लिक्स ने एक 'अकाउंट मैनेजमेंट फीचर' जोड़ा है जो उपयोगकर्ताओं को गलत खाता लॉगिन से निपटने की अनुमति देगा।

सामूहिक रूप से पैसे बचाने के लिए एक नेटफ्लिक्स खाता आमतौर पर दोस्तों या परिवार के ग्रुप के बीच साझा किया जाता है। एक्सेस और डिवाइस प्रबंधित करें मेनू में, उपयोगकर्ता देख सकते हैं कि कब, कहाँ और किस डिवाइस से नेटफ्लिक्स के सदस्यों ने अपने खातों में लॉग इन किया।


मार्च 2023 तक 1,400 से अधिक लोगों को नियुक्त करेगी अपग्रेड

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एडटेक प्रमुख अपग्रेड ने बुधवार को घोषणा की है कि वह मार्च 2023 तक 1,400 से अधिक टीम सदस्यों को नियुक्त करने की योजना बना रही है ताकि भारत और विश्व स्तर पर शिक्षार्थियों को प्रभावित करने के लिए अपनी विकास और विस्तार योजनाओं को जारी रखा जा सके। एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने नवंबर 2022 और मार्च 2023 के बीच पूरे भारत और वैश्विक कार्यालयों में लोगों को नियुक्त करने की पेशकश की है।

अपग्रेड के सह-संस्थापक और एमडी मयंक कुमार ने एक बयान में कहा, "हम उन बड़ी टीमों का विस्तार कर रहे हैं जिन्हें हम बोर्ड पर ला रहे हैं। साथ ही, जबकि हमारा ध्यान मजबूत ऑनलाइन वितरण मॉडल पर है, हम अपने वर्तमान और भावी शिक्षार्थियों को व्यक्तिगत रूप से हमसे मिलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जबकि वे अपने लिए सही कार्यक्रम तय करते हैं।"

बीकाजी फूड्स और ग्लोबल हेल्थ की शेयर प्रीमियम पर मजबूत लिस्टिंग

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बीते दिन शेयर बाजार में तेजी रही, यह स्नैक्स निर्माता बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल लिमिटेड और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड के लिए अच्छा था, जिन्होंने अपने आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) की कीमत से अधिक कीमत पर अपनी शुरूआत की। बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल का शेयर 321.15 रुपये पर खुला और क्रमश: 335 रुपये और 314 रुपये के उच्च और निम्न स्तर को छुआ। बीकाजी फूड्स 300 रुपए का पब्लिक इश्यू प्राइस लेकर आया।

वहीं, ग्लोबल हेल्थ के शेयर ने 336 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले 398.15 रुपये पर अपना खाता खोला। ग्लोबल हेल्थ के शेयर ने 424.90 रुपये के ऊपरी और 391.05 रुपये के निचले स्तर को छुआ।


अमेरिका, यूरोप में बनी चिप्स खरीद सकता है एप्पल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल कथित तौर पर अमेरिका और यूरोप में बने चिप्स खरीदने की योजना बना रहा है। एक आंतरिक बैठक में, एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि कंपनी ने 'पहले से ही एरिजोना से बाहर एक संयंत्र खरीदने का फैसला किया है' जो कि 2024 में चिप्स का उत्पादन शुरू करने के लिए निर्धारित है। द वर्ज की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

इसका मतलब है कि कंपनी उन चिप्स का इस्तेमाल करीब दो साल में शुरू कर सकती है।
उन्होंने यह भी कहा कि तकनीकी दिग्गज 'यूरोप से स्रोत की अपेक्षा करते हैं क्योंकि ये योजनाएं अधिक स्पष्ट हो जाती हैं।'

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;