अर्थ जगत: कुछ बड़ा होना वाला है? अडानी ग्रुप के इन 3 शेयरों पर NSE की निगरानी और पाक में होंडा के प्लांट पर लटका ताला

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने अडानी ग्रुप के तीन स्टॉक्स को निगरानी में रख दिया है। दुनियाभर में मशहूर होंडा कंपनी ने पाकिस्तान में प्लांट बंद करने का ऐलान किया है।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

यूपीआई लाइट के साथ लाइव हुआ पेटीएम पेमेंट्स बैंक 

अर्थ जगत: कुछ बड़ा होना वाला है? अडानी ग्रुप के इन 3 शेयरों पर NSE की निगरानी और पाक में होंडा के प्लांट पर लटका ताला

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) यूपीआई लाइट के साथ लाइव हो गया है। यह नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा छोटे-मूल्य वाले यूपीआई लेनदेन के लिए सक्षम सुविधा है। ये अपने उपयोगकर्ताओं को तेज गति से यूपीआई भुगतान के साथ सशक्त बनाता है। इसके साथ, उपयोगकर्ता परेशानी मुक्त लेनदेन के लिए अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक बचत खातों से जुड़े अपने यूपीआई लाइट खातों को सक्रिय कर सकते हैं।

200 रुपये तक के भुगतान के लिए, यूपीआई लाइट यूपीआई पिन की आवश्यकता को समाप्त कर देता है। कंपनी ने कहा कि यूपीआई लाइट विशेष रूप से पेटीएम ऐप पर उपलब्ध है।
यूपीआई लाइट में दिन में दो बार अधिकतम 2,000 रुपये जोड़े जा सकते हैं, जिससे संचयी दैनिक उपयोग 4,000 रुपये तक हो जाता है।

2023 में कम कर्मचारियों को वरिष्ठ पदों पर पदोन्नत करेगा गूगल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज गूगल ने अपने कर्मचारियों को एक ईमेल के माध्यम से सूचित किया है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष उनमें से कम कर्मचारियों को अधिक वरिष्ठ स्तर पर पदोन्नत किया जाएगा। टेक दिग्गज ने एक ईमेल में कहा जिसे सीएनबीसी द्वारा देखा गया, "यह प्रक्रिया प्रबंधक के नेतृत्व वाली है और काफी हद तक पिछले साल के समान होगी, हालांकि भर्ती की हमारी धीमी गति के साथ, हम एल6 और उससे अधिक में कम पदोन्नति की योजना बना रहे हैं।"

एल6 कार्यबल की पहली लेयर को संदर्भित करता है जिसे वरिष्ठ माना जाता है और आम तौर पर इसमें लगभग दस वर्षों के अनुभव वाले लोग शामिल होते हैं। टेक दिग्गज ने कहा कि यह कम लोगों को वरिष्ठ भूमिकाओं में बढ़ावा देंगे, "यह सुनिश्चित करने के लिए कि कंपनी के विकास के अनुपात में अधिक वरिष्ठ और नेतृत्व की भूमिकाओं में गूगलर्स की संख्या बढ़ रही है।"


अगले हफ्ते भारत में गैलेक्सी ए34, ए54 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करेगा सैमसंग

अर्थ जगत: कुछ बड़ा होना वाला है? अडानी ग्रुप के इन 3 शेयरों पर NSE की निगरानी और पाक में होंडा के प्लांट पर लटका ताला

सैमसंग 15 मार्च को गैलेक्सी ए34 5जी और गैलेक्सी ए54 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए तैयार है और भारत में लॉन्च भी अगले सप्ताह होगा। उद्योग के सूत्रों ने गुरुवार को ये जानकारी दी। गैलेक्सी ए34 और गैलेक्सी ए54 दोनों ही सैमसंग के 5जी-रेडी स्मार्टफोन के पोर्टफोलियो में इजाफा करेंगे और कंपनी को भारत में 5जी में अपना नेतृत्व बनाए रखने में मदद करेंगे।

सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि गैलेक्सी ए34 5जी और गैलेक्सी ए54 5जी की कीमत 30,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच हो सकती है। गैलेक्सी ए34 5जी और गैलेक्सी ए54 5जी पिछले साल के गैलेक्सी ए53 और गैलेक्सी ए33 मॉडल की जगह लेंगे।

पाकिस्तान में होंडा के प्लांट पर लटका ताला, देश छोड़कर भाग रहे अमीर!  

पाकिस्तान दिवालिया होने की कगार पर है। महंगाई की मार झेल रहे वहां के लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बेहद कम रह गए हैं, क्योंकि पाकिस्तान में बड़ी-बड़ी कंपनियां बंद हो रही हैं। अब दुनियाभर में मशहूर होंडा कंपनी ने पाकिस्तान में प्लांट बंद करने का ऐलान किया है।

दरअसल, पाकिस्तान की होंडा एटलस कार्स ने बुधवार को बताया कि वो प्रोडक्शन बंद करने जा रही है। कंपनी के मुताबिक, मार्च के बचे दिनों में अब प्रोडक्शन नहीं होगा। सप्लाई चैन में दिक्कत की वजह से कंपनी को प्लांट पर ताला लगाने का फैसला लेना पड़ा है। होंडा एटलस कार्स, होंडा ऑटोमोबाइल को असेंबल करती है। जियो न्यूज के मुताबिक वाहन निर्माता ने पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज को भेजे गए एक नोट में कहा है कि कंपनी की सप्लाई चैन खराब होने के कारण ये निर्णय लिया गया है।


अडानी ग्रुप के इन तीन शेयरों पर NSE की निगरानी, कुछ बड़ा होना वाला है?

भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से उबरने में लगे हुए हैं। जहां बीते दिनों शेयरों में आई सुनामी के चलते उनकी तीन कंपनियों के शेयर निगरानी में रखे गए थे, तो वहीं अब एकदम से आई तेजी के बीच फिर से एनएसई ने तीन स्टॉक्स को निगरानी में रख दिया है।

गुरुवार से गौतम अडानी के जिन तीन शेयरों को शॉर्ट टर्म सर्विलांस फ्रेमवर्क में डाला गया है, उनमें अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पावर और अडानी बिल्मर हैं। गौरतलब है कि अडानी एंटरप्राइजेज को बीते 6 मार्च को ही, यानी दो दिन पहले ही शॉर्ट टर्म सर्विलांस से बाहर किया गया था। अब नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने इसे एक बार फिर निगरानी में ले लिया है।

इस खबर के सामने आते ही अडानी ग्रुप की कई कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर शॉर्ट टर्म सर्विलांस फ्रेमवर्क में करीब एक महीने तक रहे थे। निगरानी में डाले जाने की खबर का असर सीधे इस शेयर पर हुआ और शेयर बाजार में दिन का कारोबार शुरू होते ही इसमें गिरावट देखने को मिली। सुबह 10.30 बजे पर अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 3.61 फीसदी तक गिर गया था और दोपहर 2.10 तक ये गिरावट और भी बढ़ गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;