अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: श्रीलंका ने चाय निर्यात से कमाए 1.3 अरब डॉलर और आसुस ने लॉन्च किया फोल्डेबल ओएलईडी लैपटॉप

श्रीलंका के चाय निर्यात ने 2021 में कम पैदावार और उत्पादन की ऊंची लागत के बावजूद 1.3 अरब डॉलर की कमाई की। ताइवान की टेक दिग्गज कंपनी आसुस ने फोल्डेबल लैपटॉप-टैबलेट हाइब्रिड लॉन्च किया, जिसे जेनबुक 17 फोल्ड ओएलईडी कहा जाता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अंडर-डिस्प्ले कैमरा तकनीक पर काम कर रहा है शाओमी

शाओमी कथित तौर पर 20 एमपी से अधिक रिजॉल्यूशन वाले नए अंडर-डिस्प्ले कैमरे पर काम कर रहा है। गिज्मोचाइना के अनुसार, इस तकनीक का उपयोग करने वाले आने वाले उपकरणों के बारे में विवरण फिलहाल दुर्लभ है। शाओमी ने शाओमी मिक्स 4 को कंपनी के पहले व्यावसायिक रूप से बिकने वाले स्मार्टफोन के रूप में एक अंडर-डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया था। इसका रेजोल्यूशन 20 एमपी था।

नई तकनीक के साथ, शाओमी अंडर-स्क्रीन कैमरों और नियमित सेल्फी कैमरों के बीच फोटो गुणवत्ता के अंतर को कम करने की योजना बना रहा है। इससे पहले, शाओमी ने एक अंडर-स्क्रीन फ्लिप कैमरा के साथ एक स्मार्टफोन डिजाइन का पेटेंट कराया था जो प्राथमिक कैमरा और एक सेल्फी कैमरे के दोहरे उद्देश्य की पूर्ति कर सकता है। फोन के कैमरा सेटअप में इस्तेमाल की जाने वाली फ्लिप तकनीक से कैमरा 180 डिग्री घूम सकता है और सेल्फी कैमरा और रियर-फेसिंग कैमरा दोनों के रूप में काम करेगा।

आसुस ने लॉन्च किया 17 इंच का फोल्डेबल ओएलईडी लैपटॉप

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ताइवान की टेक दिग्गज कंपनी आसुस ने सीईएस 2022 में अपने पहले फोल्डेबल लैपटॉप-टैबलेट हाइब्रिड का अनावरण किया, जिसे जेनबुक 17 फोल्ड ओएलईडी कहा जाता है। डिवाइस में 17 इंच का फोल्डिंग ओएलईडी डिस्प्ले है। यह आधे में फोल्ड हो सकता है और इसके निचले हिस्से में ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड के साथ 12.5 इंच का क्लैमशेल लैपटॉप बन सकता है। वैकल्पिक रूप से, कोई भी डिवाइस में एक बाहरी, भौतिक कीबोर्ड अटैच कर सकता है।

आसुस जेनबुक 17 फोल्ड ओएलईडी में 12वीं जनरेशन का अल्डर लैक इंटेल कोर आई7-1250यू प्रोसेसर और 16 जीबी रैम है। यह वाई-फाई 6ई का समर्थन करता है और एक ठोस कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए इसमें वाई-फाई स्टेबलाइजर है। लैपटॉप में कलर सेंसर के साथ डुयल कैमरे और आसपास के वातावरण के अनुसार स्क्रीन की ब्राइटनेस और कलर तापमान को स्वचालित रूप से समायोजित करने के लिए दो वेबकैम हैं।


इंस्टाग्राम ने क्रॉनोलोजिकल फीड का परीक्षण शुरू किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मेटा के स्वामित्व वाले फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने क्रॉनोलोजिकल फीड का परीक्षण शुरू कर दिया है, जैसा कि उसने पिछले महीने वादा किया था। इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी के अनुसार, फर्म लोगों के लिए यह देखना आसान बनाना चाहती है कि वे इसे कैसे देखना चाहते हैं। यह सुविधा पहले से ही कुछ खातों के लिए परीक्षण में है या अगले कुछ हफ्तों में समाप्त हो जाएगी।

उन्होंने यह भी नोट किया कि इंस्टाग्राम जल्द ही यूजर्स को तीन अलग-अलग फीड्स होम, फेवरेट और फॉलोइंग के बीच टॉगल करने की अनुमति देगा। मोसेरी ने एक ट्वीट में कहा, "हम आपके होम स्क्रीन पर तीन अलग-अलग विचारों- होम, फेवरिट्स, फॉलोविंग के बीच स्विच करने की क्षमता का परीक्षण करना शुरू कर रहे हैं (जिनमें से दो आपको क्रॉनोलोजिकल क्रम में पोस्ट देखने का विकल्प देंगे)।"

गूगल ने सभी समर्थित पिक्सेल के लिए जनवरी का अपडेट भेजना शुरू किया

अमेरिका स्थित सर्च इंजन गूगल ने घोषणा की है कि उसने अपने फोन पर जनवरी का अपडेट भेजना शुरू कर दिया है। एंड्रॉइड 12 चलाने वाले सभी समर्थित पिक्सेल डिवाइसों को पिक्सेल 6 और 6 प्रो के अपवाद के साथ आज से ये सॉ़फ्टवेयर अपडेट शुरू होंगे, जिन्हें इस महीने के अंत तक अपडेट प्राप्त होगा।

कंपनी ने अपने बयान में कहा, "केरियर और डिवाइस के आधार पर अगले सप्ताह तक रोलआउट जारी रहेगा। हम इस पोस्ट के उपलब्ध होने के बाद एक अपडेट प्रदान करेंगे। हम आपको अपने एंड्रॉइड वर्जन की जांच करने और लेटेस्ट सॉफ्टवेयर प्राप्त करने के लिए अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।" एक बार ओटीए उनके डिवाइस के लिए उपलब्ध हो जाने पर यूजर्स को एक सूचना प्राप्त होगी।


श्रीलंका : चाय निर्यात से 2021 में हुई 1.3 अरब डॉलर की कमाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंका के चाय निर्यात ने 2021 में कम पैदावार और उत्पादन की ऊंची लागत के बावजूद 1.3 अरब डॉलर की कमाई की। देश की मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका चाय बोर्ड के अध्यक्ष जयंपति मोलिगोडा ने सरकारी स्वामित्व वाले डेली न्यूज के हवाले से कहा कि द्वीप राष्ट्र ने 288 मिलियन किलो चाय के निर्यात से लगभग 1.3 अरब डॉलर कमाए।

मोलिगोडा ने कहा कि श्रीलंकाई चाय की उत्पादन लागत वैश्विक बाजार में सबसे अधिक है और चाय का उत्पादन 2013 में चरम पर था और तब से इसमें गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि केन्या और भारत में ऑक्शन की कीमतें कोलंबो की तुलना में सस्ती हैं। चाय श्रीलंका का शीर्ष कृषि निर्यात है और 2021 में कुल व्यापारिक निर्यात राजस्व का 10.9 प्रतिशत हिस्सा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia