अर्थ जगत: स्विस सेंट्रल बैंक को रिकॉर्ड 143 अरब डॉलर का घाटा और फरवरी से ट्विटर में होंगे बड़े बदलाव

स्विस नेशनल बैंक को लगभग 132 अरब फ्रैंक (143 अरब डॉलर) का वार्षिक नुकसान होने की उम्मीद है, जो पिछले रिकॉर्ड से पांच गुना अधिक है। एलन मस्क ने ऐलान किया है कि ट्विटर में इंटरफेस में फरवरी से कई बड़े बदलाव होंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

स्विस सेंट्रल बैंक को रिकॉर्ड 143 अरब डॉलर का घाटा हुआ

स्विट्जरलैंड की सरकार को 2022 के लिए स्विस नेशनल बैंक से भुगतान नहीं मिलेगा, क्योंकि केंद्रीय बैंक ने अपने 116 साल के इतिहास में सबसे बड़ा नुकसान होने का अनुमान लगाया है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इसने सोमवार को प्रारंभिक परिणामों में कहा कि एसएनबी को लगभग 132 अरब फ्रैंक (143 अरब डॉलर) का वार्षिक नुकसान होने की उम्मीद है, जो पिछले रिकॉर्ड से पांच गुना अधिक है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इसका सबसे बड़ा हिस्सा, 131 अरब फ्रैंक, विदेशी मुद्राओं में इसके बड़े ढेर के ढहते हुए मूल्यांकन से उपजा है, जो फ्रैंक को कमजोर करने के लिए दशक भर की खरीदारी के परिणामस्वरूप अर्जित किया गया है। स्विस फ्रैंक की स्थिति में लगभग 1 अरब फ्रैंक का मूल्यांकन नुकसान देखा गया, जबकि एसएनबी ने अपने स्वर्ण होल्डिंग्स पर लगभग 400 मिलियन फ्रैंक अर्जित किए।

छंटनी के दौर में बर्खास्त किए गए लोगों के लिए पसंदीदा मंच बना लिंक्डइन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अधिक कंपनियों के साथ, विशेष रूप से तकनीकी क्षेत्र में, नए साल में हजारों कर्मचारियों की छंटनी हुई है, ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाली लिंक्डइन उन लोगों के लिए एक पसंदीदा मंच बन गई है जिन्हें बर्खास्त कर दिया गया है, क्योंकि कुछ प्रभावित उपयोगकर्ताओं ने दूसरों को सहायता प्रदान करने के लिए ग्रुप बनाए हैं। कुछ लिंक्डइन ग्रुप्स निकास कागजी कार्रवाई पर हस्ताक्षर करने और नई नौकरियों के लिए कनेक्शन के साथ सहायता प्रदान कर रहे हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया है, "उदाहरण के लिए फेसबुक-पैरेंट मेटा में नवंबर की छंटनी से प्रभावित कर्मचारियों के एक लिंक्डइन ग्रुप में अब 200 से अधिक सदस्य हैं।" यहां तक कि नियोक्ताओं ने भी अपने निर्णयों की व्याख्या करते हुए और यहां तक कि सलाह भी मांगते हुए लिंक्डइन की ओर रुख किया है।


दिल्ली हाईकोर्ट ने भारतपे के पूर्व प्रबंध निदेशक अशनीर को मर्यादा में रहने के लिए कहा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को भारतपे के पूर्व प्रबंध निदेशक अशनीर ग्रोवर के वकील से कहा कि फिनटेक कंपनी द्वारा अपने मुवक्किल (ग्रोवर) और उनके परिजनों के खिलाफ दायर मुकदमे की सुनवाई के दौरान उन्हें मर्यादा बनाए रखने के लिए कहें। न्यायमूर्ति नवीन चावला ने कहा: इस सोशल मीडिया ने हमें इस स्तर पर नीचे ला दिया है। उनसे मर्यादा बनाए रखने के लिए कहें।

ग्रोवर द्वारा भारत पे और उसके कर्मचारियों के खिलाफ किए गए कुछ ट्वीट्स और आरोपों को देखने के बाद कोर्ट ने यह टिप्पणी की। अदालत को सूचित किया गया कि उनमें से कुछ बयानों में ऐसी भाषा है जो खुली अदालत में दोहराया नहीं जा सकता है।

मस्क ने ट्विटर में इंटरफेस को लेकर किए बड़े ऐलान, फरवरी से होंगे बदलाव

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एलन मस्क ने रविवार को घोषणा की कि उपयोगकर्ता रिकमेंडेड वर्सेस फॉलो ट्वीट्स के बीच शिफ्ट करने के लिए ईजी स्वाइप राइट/लेफ्ट कर सकते हैं और फरवरी की शुरुआत में लंबे फॉर्म वाले ट्वीट आएंगे। यह मार्कर यूजर इंटरफेस (यूआई) ओवरहाल का हिस्सा है, जिसकी वह ट्विटर के खरीदने के बाद से योजना बना रहे हैं। मस्क ने एक ट्वीट में कहा, रिकमेंडेड वर्सेस फॉलो ट्वीट्स के बीच शिफ्ट करने के लिए ईजी स्वाइप राइट/लेफ्ट इस हफ्ते के आखिर में रोल आउट हो जाएगा।

यह सुविधा बहुत बड़े यूआई ओवरहाउल का पहला भाग है। उन्होंने कहा कि ट्वीट विवरण पर बुकमार्क बटन एक हफ्ते बाद शुरू होगा। मस्क ने पोस्ट किया, "लंबे फॉर्म के ट्वीट्स फरवरी की शुरुआत में शुरू होंगे।"


2023 में भारत में फिजिकल स्टोर खोलने के लिए तैयार एप्पल, भर्ती शुरू

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महामारी के कारण लंबे समय तक देरी के बाद, एप्पल आखिरकार इस साल भारत में अपने फिजिकल स्टोर लॉन्च करने के लिए तैयार है और देश में 'विभिन्न स्थानों' पर खुदरा स्टोरों के लिए कर्मचारियों को नियुक्त करना शुरू कर दिया है। फायनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल तकनीकी विशेषज्ञों, व्यापार विशेषज्ञों, वरिष्ठ प्रबंधकों, स्टोर लीडर्स और 'जीनियस' को एक ऐसे देश में अपने खुदरा संचालन के लिए नियुक्त कर रहा है जिसने हाल के वर्षो में आईफोन निर्माता के लिए जबरदस्त विकास प्रदान किया है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एप्पल की हालिया जॉब लिस्टिंग पूरे देश में 'विभिन्न स्थानों' पर 12 खुदरा भूमिकाओं के लिए नए अवसर दिखाती है। कई नौकरी विवरण सीधे फ्लैगशिप रिटेल ऑपरेशंस को संदर्भित करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई और नई दिल्ली में कम से कम पांच कर्मचारियों ने लिंक्डइन पर पोस्ट किया कि उन्हें रिटेल स्टोर संचालन के लिए काम पर रखा गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;