अर्थ जगत: टाटा ग्रुप एयर इंडिया में विस्तारा को कराने जा रहा है मर्ज और जानें भारतीय शेयर बाजार का हाल

टाटा समूह ने मंगलवार को अपनी एयरलाइंस विस्तारा और एयर इंडिया के एकीकरण की घोषणा की। भारतीय शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन तेजी रही और मंगलवार को बीएसई का सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टाटा ग्रुप एयर इंडिया में विस्तारा को कराने जा रहा है मर्ज, मिली मंजूरी

टाटा समूह ने मंगलवार को अपनी एयरलाइंस विस्तारा और एयर इंडिया के एकीकरण की घोषणा की। इसके विलय के साथ, एयर इंडिया 218 विमानों के संयुक्त बेड़े के साथ भारत की अग्रणी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय जहाज कंपनी बन जाएगी, जिससे यह भारत का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय वाहक और दूसरा सबसे बड़ा घरेलू वाहक बन जाएगा। एयर इंडिया, पूरी तरह से टाटा संस के स्वामित्व वाली एयरलाइन है। टाटा संस ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड (टैलेस) के माध्यम से 27 जनवरी को एयर इंडिया में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।

विस्तारा, टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड (एसआईए) के बीच 51:49 संयुक्त उद्यम 2013 में स्थापित किया गया था और मध्य पूर्व, एशिया और यूरोप में अंतर्राष्ट्रीय परिचालन के साथ भारत की अग्रणी पूर्ण-सेवा वाहक (जहाज कंपनी) है। विस्तारा को अपेक्षित अनुमोदन प्राप्त होने के बाद एयर इंडिया के साथ विलय कर दिया जाएगा। विलय लेनदेन के हिस्से के रूप में, एसआईए एयर इंडिया में 2,059 करोड़ रुपये का निवेश भी करेगी। विलय के बाद, एसआईए के पास एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी। लेनदेन मार्च 2024 तक पूरा होने का अनुमान है।

लगातार दूसरे दिन भारतीय शेयर बाजार ने नई ऊंचाईयों को छुआ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन तेजी रही और मंगलवार को बीएसई का सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। बीएसई का सेंसेक्स मंगलवार को 62,362.08 अंक पर खुलने के बाद 62,877.73 अंक की रिकॉर्ड ऊंचाई को छू गया और दिन के दौरान 62,362.08 अंक के निचले स्तर को छू गया। सेंसेक्स 177.04 अंकों की तेजी के साथ 62,681.84 अंक पर बंद हुआ।

सोमवार को सेंसेक्स 62,701.40 के अब तक के उच्चतम स्तर को छूने के बाद 62,504.80 अंक पर बंद हुआ था। एनएसई पर निफ्टी पहले 18,562.75 अंक पर बंद होने के बाद मंगलवार को 18,552.45 अंक पर खुला था। फिर निफ्टी 18,659.75 अंक की तेजी के साथ 18,552.15 अंक के निचले स्तर को छुआ और 18,618.05 अंक पर बंद हुआ।


डिजिटल रुपया पर आरबीआई का पायलट प्रोजेक्ट 1 दिसंबर से

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की खुदरा डिजिटल रुपया (ईए,-आर) के लिए पहली पायलट परियोजना 1 दिसंबर, 2022 को शुरू की जाएगी। आरबीआई द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि पायलट भाग लेने वाले ग्राहकों और व्यापारियों के क्लोजर यूजर ग्रुप (सीयूजी) में चुनिंदा स्थानों को कवर करेगा।

ईए,-आर एक डिजिटल टोकन के रूप में होगा जो कि लीगल टेंडर होगा। यह उसी मूल्यवर्ग में जारी किया जाएगा जैसे वर्तमान में कागजी मुद्रा और सिक्के जारी किए जाते हैं। यह बिचौलियों, यानी बैंकों के माध्यम से वितरित किया जाएगा। इस पायलट प्रोजेक्ट में चरणबद्ध भागीदारी के लिए आठ बैंकों की पहचान की गई है।

लग्जरी क्रूज शिप 2,000 पर्यटकों को लेकर कोलंबो पहुंचा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 श्रीलंका बंदरगाह प्राधिकरण (एसएलपीए) ने कहा कि एक सुपर लग्जरी क्रूज शिप मंगलवार को 2,000 से अधिक पर्यटकों को लेकर कोलंबो बंदरगाह पहुंचा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक जर्मन ऑपरेटर के स्वामित्व वाला मैन शिफ 5 राजधानी शहर के बंदरगाह पहुंचा। इसके बाद पूरे दिन समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

एसएलपीए के अधिकारियों ने कहा कि जहाज का कोलंबो बंदरगाह पर औपचारिक स्वागत किया गया और यात्रियों को देश के हाइलैंड्स के अधिकांश स्थानों और पर्यटन के लिए भ्रमण की पेशकश की जाएगी। पर्यटन मंत्रालय ने कहा कि क्रूज लाइनर के आने से दक्षिण एशियाई देश के पर्यटन को बढ़ावा मिला है।


सैमसंग के कार्यकारी का खुलासा- फरवरी की शुरुआत में गैलेक्सी एस23 लॉन्च इवेंट होगा आयोजित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज सैमसंग के कार्यकारी ने खुलासा किया है कि आगामी अगली पीढ़ी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज, गैलेक्सी एस23 को अनपैक्ड इवेंट में लॉन्च किया जाएगा, जो फरवरी के पहले सप्ताह के लिए निर्धारित है। गिज्मोचाइना की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि कार्यकारी ने शहर या सटीक लॉन्च की तारीख को निर्दिष्ट नहीं किया, लेकिन यह आयोजन सैन फ्रांसिस्को में होने की उम्मीद है।

महामारी के बाद से, यह व्यक्तिगत रूप से आयोजित होने वाला पहला अनपैक्ड इवेंट होगा।
रिपोर्ट में कार्यकारी के हवाले से कहा गया है, "एस23 सीरीज अमेरिका में हमारे अपने अनपैक्ड इवेंट के दौरान दिखाई जाएगी, जो फरवरी में आयोजित होगी।" गैलेक्सी एस23 लाइनअप में तीन मॉडल होंगे, जिनमें गैलेक्सी एस23, गैलेक्सी एस23 प्लस और गैलेक्सी एस23 अल्ट्रा शामिल हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;