अर्थ जगत : स्टार्टअप्स में एफडीआई पर टैक्स छूट जरूरी और बढ़ती महंगाई के बीच श्रीलंका दूसरे देशों से खरीदेगा अंडे

अपनी बजट इच्छा सूची में वाधवानी फाउंडेशन ने कहा कि सरकार को देश के स्टार्टअप इकोसिस्टम में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को छूट देने पर विचार करना चाहिए। श्रीलंका सरकार ने मंगलवार को 'घरेलू मूल्य युद्ध' के मद्देनजर अंडे आयात करने की योजना की घोषणा की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

1 मार्च को 'इन्वेस्टर डे' आयोजित करेगी टेस्ला, नए वाहन प्लेटफॉर्म पर होगी चर्चा

अर्थ जगत : स्टार्टअप्स में एफडीआई पर टैक्स छूट जरूरी और बढ़ती महंगाई के बीच श्रीलंका दूसरे देशों से खरीदेगा अंडे

एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला ने घोषणा की है कि वह 1 मार्च, 2023 को 'निवेशक दिवस' आयोजित करने की योजना बना रही है, जहां वह एक नए वाहन प्लेटफॉर्म पर चर्चा करेगी।
कंपनी ने ट्विटर पर जानकारी साझा की जिसमें कहा गया, "हम 1 मार्च, 2023 को टेस्ला के 2023 निवेशक दिवस की मेजबानी करने की योजना बना रहे हैं।"

इसमें कहा गया, "इस कार्यक्रम को हमारे गिगाफैक्टरी टेक्सास से लाइव स्ट्रीम किया जाएगा, जिसमें हमारे संस्थागत और खुदरा निवेशकों के लिए व्यक्तिगत रूप से भाग लेने का विकल्प होगा।"

कंपनी ने कहा कि उसके निवेशक अपनी सबसे उन्नत उत्पादन लाइन देखने के साथ-साथ लॉन्ग-टर्म विस्तार योजनाओं, जनरेशन 3 प्लेटफॉर्म, पूंजी आवंटन और अन्य विषयों पर अपनी नेतृत्व टीम के साथ चर्चा करने में सक्षम होंगे।

बढ़ती महंगाई के बीच श्रीलंका दूसरे देशों से खरीदेगा अंडे

श्रीलंका सरकार ने मंगलवार को 'घरेलू मूल्य युद्ध' के मद्देनजर अंडे आयात करने की योजना की घोषणा की। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कैबिनेट के प्रवक्ता बंडुला गुनावदेर्ना ने संवाददाताओं को बताया कि अंडे आयात करने के लिए कैबिनेट के सामने प्रस्ताव रखा गया था और सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।

गनवाडेर्ना ने कहा कि बाजार में अंडे की कीमत अधिक है, जिसके परिणामस्वरूप अंडे की कमी है, और व्यापार, वाणिज्य और खाद्य सुरक्षा मंत्री नलिन फर्नांडो को आयात के लिए मंजूरी दे दी गई है। गुणवर्धने ने कहा कि इस बीच, राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भी संबंधित अधिकारियों को कीमतों को नियंत्रित करने के लिए उचित उपाय करने का निर्देश दिया है।


भारतपे के सीईओ सुहैल समीर अब रणनीतिक सलाहकार की निभाएंगे भूमिका

अर्थ जगत : स्टार्टअप्स में एफडीआई पर टैक्स छूट जरूरी और बढ़ती महंगाई के बीच श्रीलंका दूसरे देशों से खरीदेगा अंडे

फिनटेक प्लेटफॉर्म भारतपे ने मंगलवार को घोषणा की कि सुहैल समीर 7 जनवरी से प्रभावी मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) से रणनीतिक सलाहकार की भूमिका निभाएंगे। वर्तमान सीएफओ नलिन नेगी को कंपनी के कारोबार को मजबूत करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साझेदारी करने के लिए एक अंतरिम सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। बोर्ड सक्रिय रूप से नए सीईओ की तलाश कर रहा है।

भारतपे बोर्ड के अध्यक्ष रजनीश कुमार ने एक बयान में कहा, "बोर्ड की ओर से, हम समीर को धन्यवाद देना चाहते हैं कि उन्होंने भारतपे को भारत में एक फिनटेक खिलाड़ी के रूप में नेतृत्व की स्थिति में लाने और इस यात्रा के दौरान विभिन्न चुनौतियों का सामना करने में मदद करने के लिए जबरदस्त योगदान दिया।"

2024 में अल्ट्रा वॉच में माइक्रो एलईडी तकनीक ला सकता है एप्पल

 एप्पल कथित तौर पर अगले साल बड़े डिस्प्ले के साथ अपने अल्ट्रा वॉच में माइक्रो एलईडी तकनीक लाने की योजना बना रहा है। 9टू5मैक की रिपोर्ट के अनुसार, हाईटॉन्ग इंटरनेशनल सिक्योरिटीज के विश्लेषक जेफ पु ने निवेशकों के लिए एक नोट में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 2023 में 'महत्वपूर्ण स्पेक अपग्रेड की कमी' के कारण एप्पल वॉच की बिक्री घट जाएगी।

विश्लेषक ने दावा किया कि 2024 वॉच अल्ट्रा ओएलईडी के बजाय माइक्रो एलईडी पैनल को अपना सकता है। माइक्रो एलईडी ओएलईडी का एक विकल्प है जिसमें हायर कलर एक्यूरेसी और ब्राइटनेस लेवल होता है।


स्टार्टअप्स में एफडीआई पर टैक्स छूट जरूरी : वाधवानी फाउंडेशन

अर्थ जगत : स्टार्टअप्स में एफडीआई पर टैक्स छूट जरूरी और बढ़ती महंगाई के बीच श्रीलंका दूसरे देशों से खरीदेगा अंडे

अपनी बजट इच्छा सूची में वाधवानी फाउंडेशन ने कहा कि सरकार को देश के स्टार्टअप इकोसिस्टम में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को छूट देने पर विचार करना चाहिए। वाधवानी फाउंडेशन विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्टार्ट-अप का संचालन करता है।

फाउंडेशन के सीओओ (भारत और दक्षिण-पूर्व एशिया) संजय शाह ने आईएएनएस के साथ विशेष बातचीत में कहा, "चूंकि भारतीय स्टार्ट-अप तेजी से वैश्विक हो रहे हैं, इसलिए सरकार को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में कर छूट पर ध्यान देना चाहिए और स्टार्टअप इंफ्रास्ट्रक्च र के विकास पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।" स्टार्टअप्स और यूनिकॉर्न्‍स की संख्या को देखते हुए, केवल अमेरिका और चीन भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम से आगे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;