अर्थ जगत: चर्चा में नोएडा में पेट्रोल पंपों लगा ये नोटिस और मोटोरोला का देश का सबसे पतला 5G स्मार्टफोन किया लॉन्च

पेट्रोल पंप ने अपने यहां नोटिस लगाकर लोगों से यह निवेदन किया है कि 50 और 100 का तेल डलवाने के लिए 2000 का नोट ना लेकर आएं। मोटोरोला ने अपना लेटेस्ट मिड रेंज फोन एज 40 लॉन्च किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पेटीएम मनी ने बॉन्ड इंवेस्टिंग लॉन्च किया, नवाचार से निवेश करना हुआ आसान

अर्थ जगत: चर्चा में नोएडा में पेट्रोल पंपों लगा ये नोटिस और मोटोरोला का देश का सबसे पतला 5G स्मार्टफोन किया लॉन्च

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने मंगलवार को घोषणा की कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेटीएम मनी लिमिटेड ने देश में खुदरा निवेशकों के लिए सबसे उन्नत बॉन्ड प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। कंपनी ने कहा कि वह खुदरा निवेशकों के लिए बॉन्ड को सरल बना रही है और उन्हें तीन प्रकार के बॉन्ड - सरकार, कॉपोर्रेट और टैक्स फ्री में निवेश करने में सक्षम बना रही है।

पेटीएम मनी के सीईओ वरुण श्रीधर ने कहा, यह भारत में बॉन्ड में निवेश की शुरूआत है। हमारा मानना है कि बॉन्ड पहली बार निवेशकों के लिए पूंजी बाजार में प्रवेश करने का सबसे अच्छा तरीका है और प्रत्येक भारतीय के पास एक डायवर्सिफाइड वेल्थ पोर्टफोलियो होना चाहिए, जिसमें बॉन्ड इसका मुख्य हिस्सा हो। हम आगे भी निवेशकों के लिए सुरक्षा के साथ सर्वोत्तम प्रौद्योगिकी-संचालित सुविधाएं लाना जारी रखेंगे।

तमिलनाडु के उद्योगपति करुमुत्तु टी. कन्नन का निधन

अर्थ जगत: चर्चा में नोएडा में पेट्रोल पंपों लगा ये नोटिस और मोटोरोला का देश का सबसे पतला 5G स्मार्टफोन किया लॉन्च

जाने-माने उद्योगपति और थियागराजर मिल्स के मालिक करुमुत्तु टी. कन्नन का मंगलवार को मदुरै स्थित उनके आवास पर निधन हो गया है। कन्नन 70 वर्ष के थे। वह भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और दक्षिणी भारतीय मिल्स एसोसिएशन सहित दक्षिण भारत के कई औद्योगिक बॉडीज से जुड़े थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, करुमुत्तु प्रसिद्ध मदुरै श्री मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर के 'ठक्कर' भी थे।

कन्नन थियागराजर कॉलेजों के अध्यक्ष और राज्य योजना आयोग के सदस्य भी थे और अन्ना विश्वविद्यालय की गतिविधियों में शामिल थे। उन्हें शिक्षा और सामाजिक सेवा को बढ़ावा देने के लिए तमिलनाडु सरकार द्वारा स्थापित पेरुंथलिवर कामराजार पुरस्कार प्रदान किया गया था।


नोएडा में पेट्रोल पंपों ने लगाया नोटिस, लिखा- 2000 का नोट न दें, करेंसी बैंक में बदलें

2000 के नोट आज से बैंकों में बदलने शुरू हो गए हैं। गौतमबुद्ध नगर जिले के 570 बैंक शाखाओं में आज से यह नोट बदले जा रहे हैं। बैंकों के बाहर बहुत ज्यादा भीड़ देखने को नहीं मिल रही है, लेकिन जब से 2000 के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा हुई है तब से ही लोग 2000 के नोट को लेकर पेट्रोल पंप पर पहुंचकर सौ पचास का तेल डलवा कर बाकी पैसे वापस ले रहे हैं। इसकी वजह से पेट्रोल पंप के पास भी चेंज की दिक्कत आने लगी है। इस समस्या से बचने के लिए पेट्रोल पंप ने अपने यहां नोटिस लगाकर लोगों से यह निवेदन किया है कि 50 और 100 का तेल डलवाने के लिए 2000 का नोट ना लेकर आएं। करेंसी बैंक में बदली जाएगी।

नोएडा के कई पेट्रोल पंप के बाहर ऐसे नोटिस देखने को मिल रहे हैं जहां पर यह साफ तौर पर लिखा है कि समस्त सम्मानित ग्राहकों को सूचित किया जाता है कि भारत सरकार/आरबीआई के अनुसार 30/9/2023 तक 2000 के नोट केवल 2000 और उससे ऊपर की खरीद में ही स्वीकार्य है। करेंसी को बदले जाने का प्रावधान बैंक तक ही सीमित है। पेट्रोल पंप पर 50-100 की खरीद कर भुगतान 2000 के नोट से स्वीकार नहीं किया जाएगा। कृपया सहयोग करें।

पूर्व-मेटा कार्यकारी आभा माहेश्वरी करेंगी एलन की डिजिटल और टेक टीमों का नेतृत्व

अर्थ जगत: चर्चा में नोएडा में पेट्रोल पंपों लगा ये नोटिस और मोटोरोला का देश का सबसे पतला 5G स्मार्टफोन किया लॉन्च

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने मंगलवार को पूर्व मेटा एक्जीक्यूटिव आभा माहेश्वरी को अपने डिजिटल आर्म एलन डिजिटल का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की। आभा को बेंगलुरु में एलन की डिजिटल और तकनीकी टीमों के गठन का काम सौंपा गया है। ये टीमें छात्रों को डिजिटल-फस्र्ट उत्पाद तैयार करना और डिलीवरी बढ़ाना सिखाएंगी।

एलन करियर इंस्टीट्यूट के सीईओ नितिन कुकरेजा ने कहा, "उत्पाद प्रबंधन, विकास और वैश्विक उपभोक्ता प्रौद्योगिकी कंपनियों में साझेदारी में उनकी विशेषज्ञता एलन में डिजिटल-फस्र्ट उपभोक्ता अनुभव को बढ़ाने के हमारे प्रयासों को मजबूत करने में मदद करेगी।"

उन्होंने पहले अमेरिका में अपने सैन फ्रांसिस्को कार्यालय में मेटा में भारत के लिए वाणिज्य और भुगतान, उत्पाद भागीदारी के निदेशक और प्रमुख के रूप में कार्य किया।


मोटोरोला का देश का सबसे पतला 5G स्मार्टफोन लॉन्च, चेक करें कैमरा, प्रोसेसर, कीमत समेत कई जरूरी डिटेल  

मोटोरोला ने अपना लेटेस्ट मिड रेंज फोन एज 40 लॉन्च किया। कंपनी ने बीते साल मोटो एज 30 भारतीय बाजार में पेश किया था। लेटेस्ट फोन की कीमत 30,000 रुपये से कम है। यह फोन खरीदारी के लिए बाजार में 30 मई से उपलब्ध होगा। प्री-ऑर्डर के लिए यह फोन आज से उपलब्ध है। इसपर खरीदारी के समय एक्सचेंज ऑफर के तहत 2000 तक एडिशनल डिस्काउंट का लाभ उठाया जा सकता है। प्री-ऑर्डर करने वाले ग्राहकों को 9,500 रुपये की कीमत वाला स्क्रीन रिप्लेसमेंट प्लान फ्री.में दिया जा रहा है।

मोटोरोला एज 40 की डिस्प्ले साइज 6.55 इंच है। नए फोन में FHD+ सपोर्ट वाला ओलेड स्क्रीन दिया गया है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 144Hz है। इस फोन के डिस्प्ले पर फिंगरप्रिंट सेंसर (Dolby Vision सर्टिफाईड) भी देखने को मिलता है। नए फोन का फ्रेम मेटल का बना है। इसका बैक पैनल प्लास्टिक से डिजाइन किया गया है। वाटर और डस्ट रेजिस्टेंसी के लिहाज से फोन को IP68 रेटिंग मिला है। कंपनी का दावा है कि मोटोरोला Edge 40 हैंडसेट देश में 5G सपोर्ट वाला सबसे पलता स्मार्टफोन है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;