अर्थ जगत: ट्विटर के दो महिला कर्मचारियों ने दायर किया मुकदमा और एप्पल ने इनोवेशन पर करीब 100 अरब डॉलर किए खर्च

दो महिला ट्विटर कर्मचारियों ने एलन मस्क द्वारा संचालित कंपनी के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया है। एप्पल ने पिछले पांच वर्षो में अनुसंधान और विकास पर करीब 100 अरब डॉलर खर्च किए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारतपे ने अशनीर के 1.4 प्रतिशत निवेशित स्टॉक को प्रतिबंधित करने के लिए एसआईएसी के साथ मध्यस्थता दायर की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अपने पूर्व सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक अश्नीर ग्रोवर के खिलाफ एक और कदम उठाते हुए, फिनटेक प्लेटफॉर्म भारतपे ने सिंगापुर इंटरनेशनल आर्ब्रिटेशन सेंटर (एसआईएसी) के साथ मध्यस्थता के लिए दायर किया है ताकि उनकी 1.4 प्रतिशत शेयरधारिता को प्रतिबंधित किया जा सके और साथ ही उन्हें उनके संस्थापक पद से हटा दिया जा सके।

ग्रोवर के पास कंपनी का लगभग 8.5 प्रतिशत हिस्सा है और इसमें से 1.4 प्रतिशत निहित होना बाकी है। विश्वसनीय सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि अगर मध्यस्थता की अनुमति दी जाती है तो ग्रोवर अपने बिना निवेश वाले शेयरों और संस्थापक शीर्षक का उपयोग करने का अधिकार खो देंगे। संपर्क करने पर भरारपे ने फिलहाल इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अमेजॅन ने एनीम एमएमओ गेम 'ब्लू प्रोटोकॉल' का किया खुलासा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेजन ने 'द गेम अवार्डस' में 'ब्लू प्रोटोकॉल' नामक एक नए एनीमे-शैली के व्यापक मल्टीप्लेयर ऑनलाइन (एमएमओ) गेम का खुलासा किया है, जिसे अगले साल की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जाना है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, गेम को बंदाई नमको द्वारा विकसित किया गया है और इसे पीएस5, एक्सबॉक्स सीरीज एक्स, एक्सबॉक्स सीरीज एस और पीसी पर रिलीज किया जाएगा।

गेम को मल्टीप्लेयर एक्शन रोल-प्लेइंग गेम (आरपीजी) के रूप में वर्णित किया गया है, जो खिलाड़ियों को अलग-अलग भूमिकाएं चुनने और कहानी या मल्टीप्लेयर मोड का आनंद लेने की अनुमति देता है। पीसी खिलाड़ियों के लिए गेम का एक क्लोस्ड बीटा अगले साल की शुरूआत में जारी होने की उम्मीद है।


एप्पल ने पिछले 5 सालों में प्रोडक्ट इनोवेशन पर करीब 100 अरब डॉलर खर्च किए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नवाचार की दौड़ में शीर्ष पर बने रहने के लिए एप्पल ने पिछले पांच वर्षो में अनुसंधान और विकास पर करीब 100 अरब डॉलर खर्च किए। एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। 2018 और 2022 के बीच, एप्पल ने आरएंडडी पर 97.37 अरब डॉलर खर्च किए। फिनबोल्ड द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, पांच वर्षों के बीच, एप्पल का खर्च 84.33 प्रतिशत बढ़ गया- 2018 में 14.24 अरब डॉलर से बढ़कर 2022 में 26.25 अरब डॉलर हो गया।

रिपोर्ट के अनुसार, हाल के वर्षो में अनुसंधान और विकास पर खर्च लगातार बढ़ रहा है। 2019 में, मूल्य 16.22 अरब डॉलर था, जो 2020 के 18.75 अरब डॉलर से 15 प्रतिशत अधिक था। 2021 में, खर्च 20 अरब डॉलर के बाजार को पार कर गया और पहली बार 21.91 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

म्यूचुअल फंड एसआईपी ने नवंबर में 13,306 करोड़ रुपए जुटाए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) ने कहा कि भारतीय म्युचुअल फंड ने व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) से लगभग 13,000 करोड़ रुपये जुटाए, लेकिन विकास और इक्विटी फंडों ने पिछले महीने लगभग 2,258.35 करोड़ रुपये का शुद्ध प्रवाह देखा। पिछले महीने कई फंड हाउसों द्वारा शुरू की गई 26 नई योजनाओं ने कुल 7,199 करोड़ रुपये जुटाए थे। एएमएफआई के मुताबिक, पिछले महीने एसआईपी से शुद्ध आमदनी करीब 13,306 करोड़ रुपये रही।

मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी के मुख्य व्यवसाय अधिकारी अखिल चतुवेर्दी ने कहा, "ये रुझान निवेशकों की मानसिकता में परिपक्वता के संकेत को दर्शाते हैं। एसआईपी का 13,000 करोड़ रुपये से ऊपर का योगदान खुदरा निवेशकों के बीच इक्विटी निवेश के दीर्घकालिक उन्मुखीकरण और भारत के विकास प्रक्षेपवक्र से धन सृजन के अवसरों के बारे में बेहतर जागरूकता का संकेत देता है।"


कर्मचारियों को निकालने पर दो महिलाओं ने मस्क के ट्विटर पर मुकदमा दायर किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दो महिला ट्विटर कर्मचारियों ने एलन मस्क द्वारा संचालित कंपनी के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया है, जिसमें माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर संघीय और कैलिफोर्निया राज्य के कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। सैन फ्रांसिस्को फेडरल कोर्ट में दायर क्लास-एक्शन मुकदमे में कहा गया है कि मस्क ने 47 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में 57 प्रतिशत महिला कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया।

रिपोटरें के अनुसार, कम से कम तीन ट्विटर कर्मचारियों ने अमेरिका में राष्ट्रीय श्रम संबंध बोर्ड (एनएलआरबी) के साथ ट्विटर के खिलाफ अन्य शिकायतें दर्ज की हैं। मस्क ने नवंबर में लगभग 3,800 नियमित कर्मचारियों को निकाल दिया था, जिसमें हजारों संविदा कर्मचारी शामिल थे। बाद में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने खुद ही इस्तीफा दे दिया। नए क्लास-एक्शन मुकदमे पर ट्विटर या मस्क ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;