अर्थ जगत: विश्व बैंक ने भारत की GDP दर को घटाकर 6.3 प्रतिशत किया और पाकिस्तानी करेंसी का हुआ बुरा हाल

विश्व बैंक की मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत की जीडीपी 2023-24 में 6.3 प्रतिशत तक नीचे आने की संभावना है। पाकिस्तान का रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। यह एक डॉलर के मुकाबले 288 रुपए तक नीचे गिर गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

विश्व बैंक ने 2023-24 के लिए भारत की जीडीपी दर को घटाकर 6.3 प्रतिशत किया

विश्व बैंक की मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत की जीडीपी 2023-24 में 6.3 प्रतिशत तक नीचे आने की संभावना है। वर्ल्ड बैंक ने इससे पहले 6.6 प्रतिशत का अनुमान लगाया था। मुख्य रूप से ऋण की ऊंची कीमत के चलते खपत में गिरावट आई है। पिछले साल मई से भारतीय रिजर्व बैंक महंगाई पर काबू पाने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहा है।

अपने 'इंडिया डेवलपमेंट अपडेट' में, विश्व बैंक ने कहा कि खरीदने की कम क्षमता के साथ-साथ चुनौतीपूर्ण बाहरी कारकों के कारण आर्थिक विकास प्रभावित होने की संभावना है। "ऋण की बढ़ती लागत और धीमी आय वृद्धि निजी उपभोग वृद्धि पर असर डालेगी और महामारी से संबंधित राजकोषीय समर्थन उपायों को वापस लेने के कारण सरकारी खपत धीमी गति से बढ़ने का अनुमान है।"

1 करोड़ लेनदेन के साथ पेटीएम यूपीआई लाइट के अब तक 40 लाख से अधिक यूजर्स

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के पेटीएम यूपीआई लाइट पर अब 43 लाख से अधिक यूजर्स हो गए हैं और पेटीएम सुपर ऐप से अब तक एक करोड़ से अधिक लेनदेन किए जा चुके हैं। कंपनी ने मंगलवार को ये जानकारी दी। पेटीएम यूपीआई लाइट एक बार में 200 रुपये तक के छोटे मूल्य के लेन-देन करने के लिए काफी लोकप्रिय हो रहा है।

वर्तमान में, 10 बैंक पेटीएम यूपीआई लाइट से जुड़े हैं - पेटीएम पेमेंट्स बैंक, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक। कंपनी ने कहा कि कई अन्य प्रमुख बैंकों के जल्द ही पेटीएम यूपीआई लाइट से जुड़ने की उम्मीद है।


पाकिस्तानी रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान का रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। यह एक डॉलर के मुकाबले 288 रुपए तक नीचे गिर गया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ऋण कार्यक्रम में देरी और विदेशी ऋण पर डिफॉल्ट के खतरे के बीच अंतरबैंक बाजार में मंगलवार को पाकिस्तानी रुपए में भारी गिरावट देखी गई। मंगलवार को सुबह करीब 10.23 बजे डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया 1 फीसदी (या 2.86 रुपये) गिरकर 287.90 पर आ गया। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि एक दिन पहले रुपया 285.04 रुपये पर बंद हुआ था।

पिछले महीने रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया था और तीन फरवरी को यह 285.09 रुपये प्रति अमेरिकी डॉलर पर बंद हुआ था। मार्केट में चल रही बातचीत से पता चलता है कि आयातकों ने घबराहट में अमेरिकी डॉलर की खरीददारी फिर से शुरू कर दी है, जबकि इंटरबैंक बाजार में विदेशी मुद्रा की आपूर्ति कम है।

भारत का स्मार्ट टीवी बाजार 28 फीसदी बढ़ा, घरेलू ब्रांडों ने 24 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कब्जा किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

2022 में भारत के स्मार्ट टीवी शिपमेंट में 28 प्रतिशत (ऑन-ईयर) की वृद्धि हुई और घरेलू ब्रांडों ने स्मार्ट टीवी शिपमेंट में 24 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे तेज वृद्धि दिखाई। मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक, कुल टीवी शिपमेंट में स्मार्ट टीवी का योगदान 90 फीसदी से ज्यादा था, जो अब तक का सबसे ज्यादा है।

99 प्रतिशत से अधिक टीवी अब स्थानीय रूप से असेंबल किए जा रहे हैं, कुछ हाई-एंड टीवी आयात किए जा रहे हैं। शाओमी ने 11 प्रतिशत शेयर के साथ भारत के स्मार्ट टीवी बाजार का नेतृत्व करना जारी रखा, इसके बाद सैमसंग और एलजी का स्थान रहा।


बायजूस ने अजय गोयल को सीएफओ के रूप में किया नियुक्त

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एडटेक कंपनी बायजूस ने अजय गोयल को चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (सीएफओ) नियुक्त किया है। इसके पीछे का मकसद कंपनी के वित्तीय संचालन को मजबूत करना और असंख्य समस्याओं के बीच लाभ हासिल करना है। वेदांता, जीई, कोका कोला और नेस्ले जैसी कंपनियों के साथ काम कर चुके गोयल बायजूस की वित्तीय रणनीति और प्रबंधन का जिम्मा संभालेंगे।

बायजूस के संस्थापक और सीईओ बायजू रवींद्रन ने कहा, शानदार एक्सपीरियंस और स्किल सेट के साथ अजय गोयल चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर के लिए परफेक्ट कैंडिडेट हैं, क्योंकि हम इस नए फेज में ग्रोथ को जारी रखना चाहते हैं। गोयल स्ट्रेटजी डेवलपमेंट, कैपिटल प्लानिंग और फाइनेंशियल एनालिस्ट पर फाउंडर्स और सीनियर लीडरशिप के साथ मिलकर काम करेंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;