अर्थ जगत: पाक की GDP को लेकर विश्व बैंक की बड़ी भविष्यवाणी और एप्पल ने अपने ग्रैंड रिटेल स्टोर की पहली झलक दिखाई

पाकिस्तान की जीडीपी वृद्धि में 0.4 प्रतिशत की भारी गिरावट का अनुमान लगाते हुए, विश्व बैंक ने चेतावनी दी है। वर्षों के इंतजार के बाद, एप्पल ने बुधवार को भारत में अपने बहुप्रतीक्षित ब्रांडेड रिटेल स्टोर से पर्दा उठा लिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

जॉनसन एंड जॉनसन टैल्क मुकदमों को निपटाने के लिए 9 बिलियन डॉलर का भुगतान करने को तैयार: रिपोर्ट

अर्थ जगत: पाक की GDP को लेकर विश्व बैंक की बड़ी भविष्यवाणी और एप्पल ने अपने ग्रैंड रिटेल स्टोर की पहली झलक दिखाई

अमेरिकी फार्मास्युटिकल दिग्गज जॉनसन एंड जॉनसन ने उन हजारों मुकदमों को हल करने के लिए लगभग 9 बिलियन डॉलर का भुगतान करने का प्रस्ताव दिया है, जो उत्तरी अमेरिका में कंपनी के दावों पर है कि उसके बेबी पाउडर और अन्य टैल्क-आधारित उत्पाद कैंसर का कारण बनते हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य सेवा की दिग्गज कंपनी ने कहा कि वह अभी भी मानती है कि दावे नकली थे, लेकिन उम्मीद है कि नए निपटान प्रस्ताव से कानूनी लड़ाई को समाप्त करने में मदद मिलेगी। यह आंकड़ा पहले प्रस्तावित किए गए 2 बिलियन डॉलर से बड़ा है। नए प्रस्ताव को मामले से जुड़े लोगों का महत्वपूर्ण समर्थन मिला है।

कंपनी पूर्व ग्राहकों के 40,000 से अधिक मुकदमों का सामना कर रही है, जो कहते हैं कि इसके टैल्क-आधारित बेबी पाउडर का उपयोग करने से कैंसर होता है, जिनमें कुछ ऐसे भी हैं जो उत्पाद में कैंसर पैदा करने वाले एस्बेस्टस होने का आरोप लगाते हैं। इसने 2020 में अपने टैल्क-आधारित बेबी पाउडर की अमेरिकी बिक्री को रोक दिया, जिसमें गलत सूचना का हवाला दिया गया था, जिसने उत्पाद की मांग को कम कर दिया था, नैपी रैश को रोकने के लिए और ड्राई शैम्पू सहित अन्य कॉस्मेटिक उपयोगों के लिए आवेदन किया था।

कैश ऐप के निर्माता और स्क्वायर के पूर्व सीटीओ बॉब ली की चाकू मारकर हत्या

अर्थ जगत: पाक की GDP को लेकर विश्व बैंक की बड़ी भविष्यवाणी और एप्पल ने अपने ग्रैंड रिटेल स्टोर की पहली झलक दिखाई

कैश ऐप के संस्थापक और क्रिप्टोकरंसी कंपनी मोबाइलकॉइन के वर्तमान मुख्य उत्पाद अधिकारी बॉब ली की यहां एक चौंकाने वाली घटना में चाकू मारकर हत्या कर दी गई।
मोबाइलकॉइन ने एबीसी 7 न्यूज को पुष्टि की है कि ली मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को में घातक छुरा घोंपकर मौत के घाट उतार दिया। सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग ने सोमा में मेन स्ट्रीट के 300 ब्लॉक के पास छुरा घोंपने की एक रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दी।

ली को अस्पताल ले जाया गया लेकिन उन्होंने दम तोड़ दिया। मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। अपनी वर्तमान नौकरी से पहले, ली डिजिटल भुगतान एप स्क्वायर के सीटीओ थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में गूगल में भी काम किया था।


एप्पल ने मुंबई में अपने ग्रैंड इंडिया रिटेल स्टोर की पहली झलक दिखाई

अर्थ जगत: पाक की GDP को लेकर विश्व बैंक की बड़ी भविष्यवाणी और एप्पल ने अपने ग्रैंड रिटेल स्टोर की पहली झलक दिखाई

वर्षों के इंतजार के बाद, एप्पल ने बुधवार को भारत में अपने बहुप्रतीक्षित ब्रांडेड रिटेल स्टोर से पर्दा उठा लिया। इसने केंद्र सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने की योजना बनाई है। एप्पल ने मुंबई में जियो वल्र्ड ड्राइव मॉल में भारत में अपने पहले ब्रिक-एंड-मोर्टार स्टोर के बैरिकेड का खुलासा किया।

मुंबई के लिए अद्वितीय प्रतिष्ठित 'काली पीली' टैक्सी कला से प्रेरित, एप्पल बीकेसी क्रिएटिव में कई एप्पल प्रोडक्ट्स और सेवाओं की डिजाइन शामिल हैं जो हमारे ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगी। स्टोर के लिए क्रिएटिव में क्लासिक ऐप्पल ग्रीटिंग 'हैलो मुंबई' के साथ गुजरने वाले लोगों के लिए ब्राइट वेल्कम है।

विश्व बैंक ने पाकिस्तान की जीडीपी वृद्धि में भारी गिरावट का लगाया अनुमान

अर्थ जगत: पाक की GDP को लेकर विश्व बैंक की बड़ी भविष्यवाणी और एप्पल ने अपने ग्रैंड रिटेल स्टोर की पहली झलक दिखाई

पाकिस्तान की जीडीपी वृद्धि में 0.4 प्रतिशत की भारी गिरावट का अनुमान लगाते हुए, विश्व बैंक ने चेतावनी दी है कि आईएमएफ कार्यक्रम के पूरा न होने, प्रमुख द्विपक्षीय भागीदारों से वित्तपोषण हासिल करने में विफलता और राजनीतिक अस्थिरता के चलते एक बड़े व्यापक आर्थिक संकट का विस्फोट हो सकता है। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जबकि एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने एक अलग रिपोर्ट में, 0.6 प्रतिशत की काफी कम जीडीपी विकास दर, 27.5 प्रतिशत तक की मुद्रास्फीति और पाकिस्तान में चल रहे विदेशी मुद्रा संकट का अनुमान लगाया है।

वर्ल्ड बैंक ने कहा, "देश का दृष्टिकोण प्रमुख नकारात्मक जोखिमों के अधीन है, जो कि यदि वे अमल में आते हैं, तो एक व्यापक आर्थिक संकट हो सकता है। आईएमएफ कार्यक्रम के पूरा न होने और प्रमुख द्विपक्षीय भागीदारों से अपेक्षित रोलओवर, पुनर्वित्त और नए वित्तपोषण को सुरक्षित करने में विफलता जोखिम बढ़ाती है।"


भारत में यूएस-आधारित हाइलैंड सॉफ्टवेयर 1,000 कर्मचारियों की करेगा छंटनी

यूएस-आधारित हाइलैंड सॉफ्टवेयर, जिसका कार्यालय कोलकाता में है, उसने लगभग 1,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की है, जो इसके कुल कार्यबल में 20 प्रतिशत की कटौती है। हाइलैंड का राजरहाट, कोलकाता में डीएलएफ आईटी पार्क में एक रजिस्टर्ड कार्यालय है।

हाइलैंड के अध्यक्ष और सीईओ बिल प्रिमर के अनुसार, वे संगठन का पुनर्गठन कर रहे हैं, प्रबंधन की लेयर्स को हटा रहे हैं, टीम के आकार को समायोजित कर रहे हैं और विभागों और स्तरों पर जिम्मेदारियों को फिर से सौंप रहे हैं। उन्होंने एक बयान में कहा, "ये परिवर्तन हमारी टीम के आकार को लगभग 1,000 कर्मचारियों से कम कर देंगे, जो हमारे कार्यबल का लगभग 20 प्रतिशत है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;