अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सीमा तनाव के बीच चीन का भारत से पीवीसी का रिकॉर्ड आयात और त्योहारी मांग पर कोरोना की मार

चीन ने एक असामान्य परिस्थिति से ऊपर उठते हुए जून महीने में भारत से रिकॉर्ड मात्रा में पीवीसी का आयात किया है। रक्षाबंधन पर इस साल बाजार की त्योहारी रौनक कोरोना की भेंट चढ़ गई है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

बांग्लादेश का विदेशी पूंजी भंडार 37 अरब डॉलर के पार

बांग्लादेश का विदेशी पूंजी भंडार कोविड-19 महामारी के बीच पहली बार 37.10 अरब डॉलर के एक नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया। देश के इतिहास में किसी एक महीने में सर्वाधिक राशि का विप्रेषण आया है। देश में बढ़ रहे विप्रेषण (रेमिटैंस) और विकासशील साझेदारों से मिल रही सहायता ने दो जुलाई को विदेशी पूंजी भंडार को 36.14 अरब डॉलर तक पहुंचाने में योगदान किया है। विप्रेषण के प्रवाह ने विदेशी पूंजी भंडार को सोमवार को 37.10 अरब डॉलर तक पहुंचाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। इस संबंध में बांग्लादेशी वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की। इसके पहले 36.016 अरब डॉलर का सर्वोच्च भंडार मात्र एक महीने पहले 30 जून को दर्ज किया गया था।

सन फार्मा कनाडा के इक्विनोक्स फार्मास्यूटिकल्स का अधिग्रहण करेगी

सन फार्मास्यूटिकल्स इंडस्ट्रीज ने बुधवार को कहा कि तारा फार्मास्यूटिकल्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली एक अनुषांगिक कंपनी कनाडा की इक्विनोक्स फार्मास्यूटिकल्स का 82 लाख डॉलर में अधिग्रहण करेगी। तारो फार्मास्यूटिकल्स, सन फार्मास्यूटिकल्स की अमेरिकी स्थित अनुषांगिक कंपनी है।

सन फार्मा ने नियमाकीय फाइलिंग में कहा, "हमारी सहायक कंपनी तारो फार्मास्यूटिकल्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषांगिक कंपनियों में से एक ने इक्वि नोक्स फार्मास्यूटिकल्स (कनाडा) इंक के सभी बकाया शेयरों की खरीद के साथ अधिग्रहण करने पर सहमति जताई है।"

साथ ही बताया गया कि इक्विनोक्स फार्मास्यिूटिकल्स ब्रिटिश कोलंबिया के कानूनों के तहत संगठित निगम है, जो दवा उत्पादों के अनुसंधान और विकास के व्यवसाय पर काम करती है और इसका व्यवसायीकरण करती है। तारो फार्मास्यूटिकल्स की अनुषांगिक कंपनी में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।

त्योहारी मांग पर कोरोना की मार, 30 फीसदी घटी राखी की बिक्री

रक्षाबंधन पर इस साल बाजार की त्योहारी रौनक कोरोना की भेंट चढ़ गई है। भाई-बहन के पवित्र रिश्ते के इस त्योहार से पहले बाजार रंग-बिरंगी राखियों से सज जाता था। हालांकि बाजार में राखियां बिक रही हैं, लेकिन बाजार की रौनक गायब है, क्योंकि खरीदारों में वैसा उत्साह नहीं है। राखी विक्रेताओं ने बताया कि लोग राखी खरीद रहे हैं, लेकिन पहले जिस प्रकार महंगी और आकर्षक राखी की मांग होती थी, इस बार वैसी मांग नहीं है, बस त्योहारी रस्म निभाने के लिए लोग राखियां खरीद रहे हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई जगहों पर दुकानें खोलने की इजाजत नहीं है, जिससे राखी विनिर्माताओं के कारोबार पर असर पड़ा है।

फरीदाबाद के राखी विनिर्माता सौरभ मंगला ने बताया कि कोरोना के कारण राखी की बिक्री पिछले साल के मुकाबले इस साल घरेलू बाजार में करीब 30 फीसदी घट गई है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से कई राज्यों में इस साल राखी की सप्लाई नहीं हो पाई और विदेशी मांग में 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई।

सीमा तनाव के बीच भारत से चीन का पीवीसी आयात अबतक के सर्वोच्च स्तर पर

चीन ने एक असामान्य परिस्थिति से ऊपर उठते हुए जून महीने में भारत से रिकॉर्ड मात्रा में पीवीसी का आयात किया है, वह भी एक ऐसे समय में जब दोनों देश सीमा पर एक गतिरोध में उलझे हुए हैं और व्यापार प्रवाह घटाने की मांगें उठ रही हैं। ग्लोबल रबर मार्केट की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने जून में भारत से रिकॉर्ड 27,207 मीट्रिक टन पीवीसी का आयात किया, जो मई में आयातित 5,174 मीट्रिक टन से पांच गुना से भी अधिक है। भारत ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान पीवीसी के निर्यात में तेजी लाई थी।

ग्लोबल रबर मार्केट्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह अपने आप में एक अनोखा कदम है, क्योंकि भारतीय पीवीसी मार्केट करीब 20 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष घट गया है। लॉकडाउन के दौरान भारत की पीवीसी की मांग लुढ़क गई, और डिलीवरीज रद्द करनी पड़ीं। इसके बाद आपूर्तिकर्ताओं को अतिरिक्त आपूर्तियों को क्लीयर करने के लिए अपने कार्गो चीन की तरफ मोड़ने पड़े।

माइक्रोसॉफ्ट के एक और एक्जीक्यूटिव ने ट्विटर पर सरफेस डुओ की तस्वीर प्रदर्शित की

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के बाद कंपनी में मोबाइल और क्रॉस-डिवाइस अनुभवों के प्रमुख शिल्पा रंगनाथन ने ट्विटर पर सरफेस डुओ की एक तस्वीर को साझा किया है। यह एक फोल्डेबल डिवाइस है, जिसे आने वाले समय में लॉन्च किया जाना है। उनके ट्वीट में यह आगामी फोल्डेबल स्मार्टफोन टेबल पर रखा दिखाई दे रहा है।

इसके साथ ही इस बात की उम्मीद लगाई जा सकती है कि शायद यह जल्द ही लॉन्च होने वाला है। कंपनी की तरफ से फोल्डेबल स्मार्टफोन सरफेस डुओ को अक्टूबर में प्रदर्शित किया गया था। नडेला एक सार्वजनिक स्थान पर इसका इस्तेमाल करते हुए भी नजर आए थे। कंपनी ने हाल ही में अमेरिकी फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (एफसीसी) को डिवाइस सौंपी है, जिससे हार्डवेयर पर काम के खत्म होने का संकेत मिलता है। यह फोल्डेबल स्मार्टफोन अपने परीक्षण के अंतिम चरण में है और संभवत: अगस्त के अंत या सितंबर की शुरूआत तक इसे उपलब्ध कराया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next