अर्थजगत की 5 बड़ी खबरें: वॉलेट पेमेंट के क्षेत्र में Cred की एंट्री और ICICI बैंक का मुनाफा इतना प्रतिशत बढ़ा!

क्रेड ऐप मार्केट में इन दिनों काफी लोकप्रिय है जिसके जरिए आप क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट आसानी से कर सकते। अब कंपनी ई-वॉलेट पेमेंट बिजनेस में एंट्री करने की तैयारी कर रही है और आईसीआईसीआई बैंक ने शनिवार को चालू वित्त वर्ष (2021-22) की दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित कर दिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वॉलेट पेमेंट के क्षेत्र में Cred की एंट्री

क्रेड ऐप मार्केट में इन दिनों काफी लोकप्रिय है जिसके जरिए आप क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट आसानी से कर सकते हैं और कुछ निश्चित कैशबैक पा सकते हैं। अब कंपनी ई-वॉलेट पेमेंट बिजनेस में एंट्री करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रेड ने चेन्नई बेस्ड शराब डिलीवरी स्टार्टअप हिपबार प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण कर लिया है। बता दें कि हिपबार के पास पीपीआई का लाइसेंस है। आरबीआई द्वारा दिया गया पीपीआई लाइसेंस कंपनियों को डिजिटल वॉलेट, प्रीपेड ट्रांजिट कार्ड, वाउचर आदि पेमेंट सिस्टम संचालित करने की अनुमति देता है। हिपबार को अगस्त 2016 में पीपीआई का लाइसेंस दिया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ICICI बैंक ने चालू वित्त वर्ष (2021-22) की दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे किए घोषित

आईसीआईसीआई बैंक ने शनिवार को चालू वित्त वर्ष (2021-22) की दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित कर दिए।30 सितंबर 2021 को खत्म तिमाही में बैंक का नेट प्रॉफिट 30 फीसदी बढ़कर 5511 करोड़ रुपये रहा।इस दौरान बैंक की प्रोविजनिंग 9 फीसदी घटकर 2714 करोड़ रुपये रही जबकि एक साल पहले इसी तिमाही में प्रोविजनिंग 2995 करोड़ रुपये थी।इस दौरान बैंक का नेट इंटरेस्ट इनकम 25 फीसदी बढ़कर 11,690 करोड़ रुपये रहा।एक साल पहले फिस्कल ईयर 2021 की सितंबर तिमाही में यह 9366 करोड़ रुपये था। बता दें कि लोन पर इंटरेस्ट रेट लेने और जमा पर ब्याज के फर्क को नेट इंटरेस्ट इनकम कहा जाता है। आईसीआईसीआई बैंक का नेट इंटरेस्ट मार्जिन बढ़कर 4 फीसदी हो गया है।जून 2021 तिमाही में यह 3।89 फीसदी था।जबकि पिछले साल की इसी तिमाही में यह 3।57 फीसदी था।साल-दर-साल के हिसाब से सितंबर 2021 तिमाही में बैंक का कोर ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन 23 फीसदी बढ़कर 9518 करोड़ रुपये रहा।तिमाही आधार पर देखें तो सितंबर 2021 तिमाही में बैंक का ग्रॉस एनपीए 4।82 फीसदी रहा।यह जून 2021 तिमाही में 5।15 फीसदी था जबकि एक साल पहले यह 5।17 फीसदी था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

स्टारशिप अगले महीने ऑर्बिटल लॉन्च के लिए तैयार हो सकता है-मस्क

स्पेसएक्स का स्टारशिप रॉकेट अभी भी दक्षिण-पूर्वी टेक्सास में विकास के अधीन है और एलोन मस्क ने एक ट्वीट में कहा कि यह अगले महीने अपनी पहली कक्षीय उड़ान के लिए तैयार हो सकता है, बशर्ते इसे नियामक अनुमोदन की आवश्यकता होगी। टेकक्रंच के अनुसार, स्पेसएक्स को प्रयास करने के लिए यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) से अनुमोदन की आवश्यकता होगी, जैसा कि उसने ब्राउन्सविले, टेक्सास के बाहर अपने विकास स्थान से अपनी पिछली सभी स्टारशिप परीक्षण उड़ानों के लिए किया है। एफएए को स्पेसएक्स को यह प्रदर्शित करने की आवश्यकता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय किए गए हैं।

स्पेसएक्स लोगों और कार्गो को चंद्रमा, मंगल और अन्य दूर के गंतव्यों तक ले जाने के लिए स्टारशिप विकसित कर रहा है। नासा ने पहले ही अपने आर्टेमिस मून प्रोग्राम के लिए स्टारशिप को पहले क्रू लूनर लैंडिंग सिस्टम के रूप में चुनते हुए साइन किया है। स्टारशिप में दो तत्व होते हैं, एक अंतरिक्ष यान जिसे स्टारशिप कहा जाता है और दूसरा विशाल प्रथम-चरण बूस्टर जिसे सुपर हैवी के रूप में जाना जाता है। स्पेसएक्स आने वाले महीनों में एक कक्षीय उड़ान परीक्षण के लिए वाहन तैयार कर रहा है, जो स्टारशिप कार्यक्रम के लिए पहली बार होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ट्विटर ने ट्वीट्स में वन-क्लिक 'रिव्यू न्यूजलेटर' साइनअप बटन जोड़ा

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर लोगों के लिए ट्वीट्स से सीधे 'रिव्यू न्यूजलेटर्स' पर साइन अप करने का एक तरीका तैयार कर रहा है। एनगेजेट के अनुसार, जब कोई अपना रिव्यू न्यूजलेटर साझा करता है, तो ट्वीट में एक सदस्यता बटन शामिल होगा। यदि कोई किसी विशिष्ट न्यूजलेटर मुद्दे के लिंक पर क्लिक करता है, तो उन्हें अपने ट्विटर फीड पर वापस आने पर सदस्यता लेने का विकल्प दिखाई देगा। यह सुविधा अभी वेब पर लाइव है, और यह जल्द ही आईओएस और एंड्रॉइड पर आ रही है। इसके अलावा, यदि आपका ट्विटर अकाउंट किसी ईमेल पते से जुड़ा है, तो आप एक क्लिक के साथ न्यूजलेटर अपडेट प्राप्त करने के लिए साइन अप कर सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि आपको अपने ईमेल इनबॉक्स के माध्यम से अपनी सदस्यता की पुष्टि करने की आवश्यकता नहीं होगी। अपडेट से लोगों के लिए ट्विटर फॉलोअर्स को न्यूजलेटर सब्सक्राइबर में बदलना आसान हो जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि सबस्टैक और अन्य न्यूजलेटर सेवाओं की पसंद पर रिव्यू के लिए यह एक बड़ा फायदा है क्योंकि उन प्लेटफार्मो पर लेखकों को संभावित ग्राहकों को थोड़ी लंबी साइनअप प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करना पड़ता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

150 मिलियन हार्मनीओएस उपकरणों तक पहुंचा हुआवै

चीनी टेक दिग्गज हुआवै ने घोषणा की है कि अब 150 मिलियन से अधिक डिवाइस 'हार्मनीओएस' पर हैं, जिससे यह इतिहास में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ओएस बन गया है। हुआवै के सीईओ रिचर्ड यू ने यह भी खुलासा किया कि हार्मनीओएस 3 डेवलपर पूर्वावलोकन जारी किया जा रहा है, जिसका लक्ष्य तीन मुख्य दिशाओं में सुधार करना है। हुआवै ने आधिकारिक तौर पर 2 जून को हार्मनीओएस 2 ऑपरेटिंग सिस्टम जारी किया। ध्यान रखें कि 150 मिलियन संख्या केवल उन उपकरणों की गणना करती है जो हुआवै ओएस में अपडेट किए गए हैं। नए फोन, टैबलेट और स्मार्टवॉच हैं जो ओएस को बॉक्स से बाहर चलाते हैं। हार्मनीओएस अन्य स्मार्ट उपकरणों (जैसे टीवी) और आईओटी गैजेट्स को शक्ति प्रदान करता है, नवीनतम जोड़ (एक घंटे पहले तक) एक लेजर प्रिंटर है। मई में हुआवै के एक शीर्ष कार्यकारी ने दावा किया कि हार्मनीओएस गूगल और एप्पल ऑपरेटिंग सिस्टम को चुनौती दे सकता है। हुआवै की ऐप गैलरी के 420 मिलियन यूजर्स हो गए हैं। कंपनी के मुताबिक, ऐप गैलरी अब 170 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है। यूएस-चीन व्यापार युद्ध के मद्देनजर, अगस्त 2020 में चीनी दिग्गज ने आधिकारिक तौर पर हार्मनीओएस लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य गूगल द्वारा विकसित हार्मनीओएस पर कंपनी की निर्भरता को कम करना था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia